what color paint to sell house-hindi

what color paint to sell house #

ज्यादातर जो लोग घर को बनाने के बारे में सोच रहे है घर को बनाने के बाद सबसे बड़ी समस्या जो आती है वह  है को एक पहचान देना और घर को पहचान देने में रंग एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है वास्तव में बाहरी और आतंरिक रंग घर की भव्यता, पहचान ,सजावट ऐसे चरित्र का मिर्माण करते है जो दूर से ही पहचाना जाये।


What-color-paint-sell-house
Image Source by | Google Image



What color paint to sell house 

Best neutral paint colors to sell a house - यदि आप घर को बेचने के लिए अपने घर को पेंट करने के बारे में सोच रहे हैं, तो यह एक अच्छा निर्णय हो सकता है सभी जानते है की रंग किस तरह आपके घर की कीमत को बढ़ाहै सकते ये आपके लिए मुनाफे का सौदा हो सकता है।

ज्यादातर मामलो में घरो की खरीद फरोख्त करने वालो के लिये यह एक वरदान  साबित हो सकता है  इसलिए इसे हल्के में नहीं लिया जा सकता है बेस्ट नेचरल कलर के लिए ,आपको यह निर्धारित करने की आवश्यकता है कि क्या ये  प्रोजेक्ट आपके घर के लिए अधिक मूल्य जोड़ेंगे, जितना कि वे पूरा करने के लिए खर्च करते हैं

यदि आप किसी भी सुधार में निवेश करने पर विचार कर रहे हैं - जैसे, भूनिर्माण, सफाई या कालीनों की जगह, एक नई छत, आदि तो यह सब प्लान करने से पहले आवश्यक सलाह ले लेना एक सही निर्णय है।

किसी मकान को बनाना और एक पुराने बने बनाये मकान को बेचना दोनों अलग बाते है इसलिए अंतरिक
( Interiar ) रंगो में इस प्रकार का चुनाव या सलेक्शन होना चाहिए जिसकी समय के अनुसार कीमत और वैल्यू हो ,जो देखने वालो की आँखों में उतर जाये। 

Best interior paint color for selling a house- एक रिपोर्ट के अनुसार ये देखने में आया है  की आपकी रसोई की दीवारों पर ग्रे-ब्लू का उपयोग होने वाली दीवारे  आपके घर को बेचने में मदद करती है और इसकी कीमत को बढाती है।  एक रिपोर्ट के अनुसार  रंगीन रंगीन अलमारियाँ वाले घर - विशेष रूप से नेवी ब्लू  और  लाल रंग वाले - तेजी से सेल हुए और अन्य घरो के मुकाबले अधिक पैसे में बेचे गए।

एक और रिपोर्ट के अनुसार सिर्फ नीला (only blue) रंग रसोई के लिए  ठीक नहीं है या लोगो द्वारा ज्यादा पसंद नहीं किया गया है।

Paint color to sell house -जिन घरों में हल्के नीले रंग के बाथरूम दिखे, वे प्रत्याशित अन्य की तुलना में  $5,440 में अधिक बिके।नॉटिकल-थीम वाला बाथरूम न सिर्फ बीके बल्कि उनकी सराहना भी की गयी।
सफेद बेसबोर्ड (White baseboard) के साथ नीले रंग की जोड़ी बनाने की कोशिश करें जो अतिरिक्त अपील के साथ  प्राकृतिक रंगतो का प्रयोग और भी लाभदायक हो सकता है।

what-color-paint-sell-house
Image Source by | Google Image

what color paint to sell house #

पेंट का एक ताजा कोट आपके घर के रूप को ताज़ा करने का एक काफी अच्छा  तरीका है; गृह सलाहकार के अनुसार, औसत बाहरी पेंट की कीमत लगभग $ 2,600 है, जबकि इंटीरियर पेंट की कीमत $ 1,660 है।
लेकिन गलत रंगतो को चुनने के कारन बाद में पछताना पढ़ सकता है , आपकी मेहनत और पैसा दोनों बर्बाद हो सकता है इसलिए घर की रंगतो को चुनते समय सावधानी बरतना बहुत जरुरी है।

ज़िलोव डिग्स एक इंटीरिअर  डिज़ाइनर , ने हाल ही में बेचे गए घरों की 50,000 की तस्वीरों का विश्लेषण किया, तो उन्होंने पाया कि कुछ रंगों में रंगे कमरों को उम्मीद से अधिक बिक्री मूल्य की कमाई की गई थी।Creamy yellow या Wheat color के रसोई वाले घर,Green Colour, Pigeon or light brown के बैडरूम वाले कमरे, और Mauve or lavender डाइनिंग रूम $ 1,100 से $ 1,300 तक कम लोकप्रिय रंगों से सजे घर अधिक बिकते हैं।

Paint colors that sell homes
सर्वप्रथम घरो को रंगने से पहले रंगो की एक लिस्टिंग तैयार करे यह लिस्टिंग इस प्रकार की होनी चाहिए जिसमे बाथरूम ,बैडरूम ,रसोई ,आंगन आदि के लिए रंगो की लिस्टिन तैयार हो।
डार्क ब्राउन की दीवारें शहरो के अध्ययन में खरीदारों के साथ प्रतिध्वनित नहीं हुईं। बेडरूम ने गहरे भूरे रंग की पेंट को उम्मीद से $ 236 में बेचा, जबकि बाथरूम में एक ही शेड का उपयोग करने से बिक्री मूल्य $ 469 कम हो गया , इसलिए अच्छे रंगो के साथ बुरे रंगो की पहचान भी आवश्यक है।  

सिडनी के मॉर्निंग हेराल्ड के अनुसार, कुछ लोगों द्वारा डार्क ब्राउन रंग को इतना नापसंद किया गया है कि ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने सिगरेट की पैकेजिंग पर इसका इस्तेमाल धूम्रपान को कम करने के लिए किया।

 नारंगी की दीवारों के लिए नकारात्मक प्रतिक्रिया बहुत आश्चर्य की बात नहीं है, सर्वेक्षणों में यह पाया गया है कि यह दुनिया में सबसे कम पसंद किए जाने वाले रंगों में से एक है।

what-color-paint-sell-house
Image Source by | Google Image

(नीला अब तक का सबसे लोकप्रिय रंग है, लेकिन कई शेडो के साथ , जिसके बाद लाल और हरा रंग आता है।)

 यदि आप अपने घर के Dining room को Gray color से पेंट करने और बेचने के समय आने पर आप $ 1,112 खो सकते हैं। इसके बजाय, खरीदारों ने भोजन कक्ष में  Mawa, purple और Lavender के रंगों को पसंद किया 
आपके घर के बाहरी हिस्से के लिए सबसे लोकप्रिय रंग "Grease colour " के रूप में जाना जाने वाला रंग है। यह Gray और Beige color का एक एक मिश्रण है और 2019 में सबसे ज्यादा पसंद किया गया है।

 What color paint to sell house -ऐसे रंग जो आपके घर को जल्दी सेल करने में सहायक होते है इनमे कई
विक्रेता अब कई वर्षों से अपनी दीवारों को ग्रे रंग से ढक रहे हैं।

लोकप्रिय रंग Dark cooler gray और Dark gray के थे। Dark cooler gray  निश्चित रूप से बाहर की और किया जाने वाला कलर है लेकिन इसके बहुतायत में प्रयोग करने के कारण लोग dark brown रंग की दीवारों से थक गए। विशेष रूप से ठंडी अंधेरी रातों में जहां सूरज की रोशनी की कमी से बनी ठंडी ठंडी दीवारें और भी गहरे रंग की प्रतीत होती हैं।

आप के घर को बेचने का उद्देश्य यह है कि आप अधिकांश खरीदारों से अपील कर रहे हैं आप 80 से 90% आबादी के लिए अपील कर रहे हैं। इसका मतलब है कि आपको अपने घर को इस प्रकार का लुक देना है की उसमे रहने वाला उस घर में अपनी तस्वीर बना सके। 

यदि संभावित खरीदारों को आपके घर को पेंट करने की आवश्यकता महसूस होती है, तो वे या तो दूसरे घर में चले जाएँगे,या वे ऑफर में केवल उस पैसे की राशि निकाल लेंगे जो उन्हें लगता है कि उस श्रम और खर्च में व्यय करनी पड़ेगी जिसे वह मनचाहा परिणाम पाते।

What color paint to sell house #

Paint colors for selling a home
बेंजामिन मूर पेल ओक ओसी -20  ( Benjamin Moore Pale Oak OC-20 )

what-color-paint-sell-house-hindi

पेल ओक विक्रेताओं और घर के मालिकों के बीच समान रूप से पसंदीदा रंग बनता जा रहा है। यह बहुत ठंडा और अलग  सा दिखने वाला रंग है।

पीला ओक हालांकि, आपके घर के विभिन्न कमरों और क्षेत्रों में एक अलग रंग की तरह दिख सकता है। यह एक कमरे में ग्रेग और दिन के समय के आधार पर दूसरे क्षेत्र में एक शांत ग्रे दिख सकता है।

एक कमरे में सूरज की मात्रा है या इसकी कमी है। यह सुनिश्चित करने के लिए इस रंग का परीक्षण करना सर्वोत्तम है कि यह आपके घर में आपके फर्नीचर, फर्श और कैबिनेट्री के साथ समन्वय करता है या नहीं।

बेंजामिन मूर ओसी -41 फ्रेंच कैनवस (Benjamin Moore OC-41 French Canvas )

what-color-paint-sell-house-hindi

beige and gray  समन्वय से बना  greige जो की विभिन्न प्रकार की सजावट के लिए प्रयोग किया जाता रहा है जो घरो को सजाने के लिए आदर्श रंगो में गिना जाता है खासकर यदि आपके पास सजावट के लिए गर्म और  ठन्डे रंगो के मेलजोल वाला फर्नीचर ,पर्दे ,सोफे जैसा सामान हो तो यह फ्रेंच कैनवस बेंजामिन मूर के ऑफ-व्हाइट कलेक्शन में है और यह ग्रे और बेज (beige and gray ) का सही मिश्रण है।

बेंजामिन मूर ओसी -17 व्हाइट डोव  ( Benjamin Moore OC-17 White Dove )

what-color-paint-sell-house-hindi
बेंजामिन मूर ओसी -17 व्हाइट डोव, सफ़ेद रंगो की श्रेणी का ही एक रंग है ,यदि आप इसे अपनी दीवारों के लिए उपयोग कर रहे हैं तो यह एक शानदार रंग है। सफेद रूप से नए निर्माण के बीच एक लोकप्रिय रंग है।

ध्यान न देने पर ये सफ़ेद दिखता है लेकिन वास्तव में यह सफ़ेद नहीं होता, जैसे दीवारों पर बस सफ़ेद समझा जा सकता है। यह creamy रंग के सामान के बीच काफी उभर कर आता है, बहुत सी रंगतो वाले सफ़ेद रंग घरो को ताज़ा और स्वस्छ रखने के लिए काफी अच्छे है घरो को ठंडा रखने में यह काफी मददगार रंग हो सकता है

Paint colors to sell house- बेंजामिन मूर HC-81 मैनचेस्टर टैन  ( Benjamin Moore HC-81 Manchester Tan)
what-color-paint-sell-house-hindi

what color paint to sell house 

यह एक क्लासिकल रंगतो का एक रंग है जो घरो के अंदरूनी हिस्सों को रंगने के लिए एक बेहतर चुनाव है यानि घर के अंदर करने पर ये आपके सोफे फर्नीचर जैसे Crimy सामान को उभार कर सामने लता है।
क्रीम की तरह बाथरूम, गर्म ओक फर्श या बेज ( warm oak flooring or beige ) अलमारियाँ, और ऐसी रसोई जो की सफ़ेद या ग्रे (white or gray) रंग के फर्नीचर हो तो ये रंग एक बेहतर रंगत है।

बेंजामिन मूर HC-171 विकम ग्रे (Benjamin Moore HC-171 Wickham Gray )

what-color-paint-sell-house-hindi

उन लोगों के लिए बेहतर रंगत है जिनके पास ठंडे रंग के फर्श हैं जैसे लाइट ब्लू ,ग्रीन ,क्रीम आदि , स्टेनलेस स्टील उपकरणों जैसे निश्चित शांत रंगतो के सामान है। या ग्रे फर्नीचर, बेंजामिन मूर का विकम ग्रे (Benjamin Moore HC-171 Wickham Gray) कलाकृति जैसे सामान के लिए एकदम सही बैकग्राउंड बनाएगा। लेकिन ये एक गहरा रंग भी है जो कम जगहों को रंगने के लिए एक अच्छा रंग है वो भी जब आपको कुछ चीज़ो को उभरना हो।

Best Ceiling Trim & Cabinetry  Colors

Best interior paint color for selling a house 
OC-65 चैंटिली लेस    ( OC-65 Chantilly Lace )

best-neutral-paint-colors-sell-house-hindi

OC-65 Chantilly Lace तेजी से डिजाइनरों और घर के मालिकों के बीच एक पसंदीदा बना रहा है।
OC-65 Chantilly Lace  एक शुद्ध सफेद है क्योंकि इसमें कोई टिंट नहीं जोड़ा गया है। यह दरवाजे और ट्रिम के लिए एकदम सही है, लेकिन कई लोग इसे दीवारों या कैबिनेटरी के लिए बहुत अच्छा मानते है।

CC-40 क्लाउड व्हाइट  (CC-40 Cloud White)

best-neutral-paint-colors-sell-house-hindi

क्लाउड व्हाइट उन ब्राइट रंगो में से एक है जो हमेशा से ही हम लोगो के आसपास रहे हैं।
यह हमेशा से ही प्रयोग में रहा है इसलिए इसका नाम CC-40 क्लाउड व्हाइट इसके लिए एक  उपयुक्त नाम है
थोड़ा  stronger yellow उपक्रम इस, CC-40 क्लाउड व्हाइट, को ट्रिम, दीवारों, छत और कैबिनेट्री के लिए उपयुक्त बनाता है ,दीवारों और कैबिनेटरी के लिए  ये एक बेहतर विकल्प हैं। इसलिए यदि आप इसे चुन रहे है तो आप कोई गलत नहीं चुन रहे है।

what color paint to sell house #

OC-117 सफेद  (OC-117 Simply White)

best-neutral-paint-colors-sell-house-hindi

यह रंग भी अपने आप में ज्यादा चुने जाने वाले रंगो  में गिना जाता है  इसका उपयोग अक्सर दरवाजे और ट्रिम के लिए किया जाता है, लेकिन अपने Warm yellow रंग के उपक्रमों के कारण, यह दीवारों पर भी शानदार दिखता है और आपके घर को सजाने और संवारने के लिए एकदम सही कैनवास का निर्माण करता है।

How to sell a painting for thousands-मुख्य मंजिल वह पहला इम्प्रेशन  है जो घर के आधार को निर्धारित करती है। हर कमरे में स्थिरता और प्रवाह के लिए समान रंग होना चाहिए यानि ऐसा नहीं  होना चाहिए की रंगो में बहुत ही भिन्नता हो यानि एक दीवार पर एक रंग और दूसरी दीवार पर बिलकुल ही विपरीत रंग इसलिए रंगो में समानता होना आवश्यक है लेकिन बहुत छोटे कमरों के लिए ऐसा किया जा सकता है वो भी उनमे रखने वाले सामान को देखते हुए। 

कई पेंट कंपनियों के पास अब बड़े कार्डबोर्ड पेंट के नमूने हैं जिन्हें आप विभिन्न दीवारों पर लगाने के लिए खरीद सकते हैं,दिन के विभिन्न समय पर अपने घर के लिए सबसे अच्छे रंग का उपयोग करने के लिए।

अब नई नई तकनीकों के सहारे भी आप अपने घरो के रंगो को देख सकते है जिसे आप काफी हद तक अच्छी रंगतो का चुनाव कर सकते है इससे समय और पैसो दोनों की बचत होती है और घरो की कीमत पर भी फर्क पड़ता है , आप चाहे तो इंटीरियर डिजाइनर से सलाह भी ले सकते है , इस प्रकार के निर्णय आपको सही रंग चुनने में सहायता करते है।

उपरोक्त रंगते सबसे ज्यादा प्रयोग की जाने वाली रंगते है जिसका प्रयोग अनुभवी इंटीरियर डिजाइनरों के द्वारा किया जाता है ,आप भी इन रंगतो का प्रयोग करके अपने घरो की शान को बड़ा सकते है।

न केवल अपने घर को आकर्षक प्रस्तुतियों के माध्यम से हर अच्छे पहलू को अपील करते हुए देखना चाहिए, बल्कि देखने वाले की  इंद्रियों को भी विशेष रूप से  जोड़ना चाहिए अपनी संभावनाओं को घर से बाहर निकलने का रास्ता न दें यानि घर को सजाने के लिए जिन आवश्यताओं की जरुरत हो वे पूरी करने की कोशिशे की जानि चाहिए।

 7 Tips to Choosing Colors Buyers Will Love #

घर को सेल करने के 7 टिप्स 

1.एक आम गलत धारणा यह है कि पूरे घर में दीवारों को सफेद या बेज रंग से पेंट करने से खरीदारों को "खाली स्लेट" मिलेगा। समस्या यह है, यह आमतौर पर एक बहुत उबाऊ, बेजोड़ खाली स्लेट (ख़ाली स्थान ) बन जाता है जो शायद ही कभी मुनाफे में वृद्धि या तेजी से बिक्री करता है लेकिन ऐसा नहीं है, super bright बहुत ही बोल्ड रंगों की तुलना में अधिक सुरक्षित है बजाए पैलेट के भीतर विभिन्न प्रकार के रंग होना हालांकि, आम क्षेत्रों (हॉलवे, सीढ़ी, फ़ोयर, आदि) में Benjamin Moore द्वारा warm beige या tan जैसे shaker beige का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है।

2. आप कोशिश करे की धरती की सतह से जुड़े हुए  green, yellow, blue and brown जैसे रंगो का ही प्रयोग करे जो की हलके और आँखों को अच्छे लगने वाले होते है। 

उदाहरण के लिए, जब आप किसी ग्रीन स्टेज को देखते है या जब  येलो रंग का विचार brighter या  golden tones, के साथ होता  है, ध्यान रखे की नेचुरल कलर ऐसे होने चाहिए की आँखों को चुभे नहीं ज्यादा बोल्ड रंगतो से बचे। 

3. यदि आपके पास अपने लिविंग रूम में  dark brown leather  और  walnut-toned furniture  है, तो आपको संतुलन के लिए दीवारों पर हल्के ton के साथ जाना होगा। इसी तरह, यदि आपके पास एक maple dining room set  और white fabric upholstered chairs हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए दीवार पर एक warm color और complimentary place settings की आवश्यकता होगी । जब रंग की छाया चुनते हैं तो अपने  furniture, cabinetry, artwork, flooring  countertops. पर विचार करें।

4. यदि संदेह है, तो लाइटर विकल्प के साथ जाएं यदि आपने अपने विकल्पों को दो या तीन रंगों में सिमित कर दिया है तो उनमे से शानदार विकल्प चुनने की कोशिस करे समस्या से बचने  के लिए  लाइटर विकल्प चुनना एक अच्छा विकल्प है । जबकि गहरे टोन्स कमरे को आकर्षक बना सकते हैं लेकिन समस्या का सामना करना पड़ सकता हैं। 

5. Green, red and yellow Sage green, apple red and golden yellow डाइनिंग रूम और किचन के लिए बेहतरीन रंग हैं। 
Red निश्चित रूप से एक कमरे को भारी किए बिना प्रभावी ढंग से उपयोग करने के लिए तीन में से सबसे ख़राब रंगो में से  है, लेकिन अगर सही फर्नीचर के साथ संयुक्त हो तो यह एक बहुत ही आकर्षक रंग बनाता है। पीला एक joyful रंग है , ग्रीन hunger और  soothing,का एक संयोजन है, जो इसे कई प्रकार के लोगों और घर के कई अलग-अलग कमरों के बीच लोकप्रिय बनाता है।

6.  blue and green  जैसे शांत रंगों में एक सुखदायक,  spa जैसी फीलिंग है ,बाथरूम में एक orchid के साथ सिंक और टब के साथ gray-blue का उपयोग करें, या एकअपील के लिए  white bed और dark wood furniture के साथ बेडरूम में  blue रंग का प्रयोग करे । कुछ अध्ययनों से पता चला है कि blue and green  रंग में  में हीलिंग गुण होते हैं जैसे हृदय गति और रक्तचाप को कम करना Benjamin Moore.द्वारा "आइस्ड मार्बल" या"Iced Marble" or "Mosaic Tile" का प्रयोग  करें।

7.जब आप अपने रंगों पर फैसला कर चुके होते हैं और एक शेड उठाते हैं, तो आप पेंट का  5 % नमूना ले सकते हैं और कमरे में अलग-अलग प्रकाश व्यवस्था के साथ कई दीवारों के क्षेत्र में काम कर सकते हैं। आप बड़े  पैमाने पर परीक्षण कर सकते हैं। यह छोटा निवेश आपको अंत में बहुत समय और ऊर्जा बचाएगा,

 यदि आपका कोई सुझाव या है तो इस ब्लॉग तो सब्सक्राइब करे और यदि कोई सवाल है तो हमे लिखे । धन्यवाद


what color paint to sell house-hindi what color paint to sell house-hindi Reviewed by Easenex on मई 11, 2020 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

Please do not enter any spam link in the comment box.

Blogger द्वारा संचालित.