Acrylic painting tutorial abstract

                                                                     

Acrylic painting tutorial abstract #

एक्रेलिक पेंटिंग टुटोरिअल एब्स्ट्रैक्ट 


acrylic-painting-tutorial-abstract-hindi
Abstract art | Image source by | Google Image 

एब्स्ट्रैक्ट आर्ट क्या है 
Abstract art  आधुनिक कला है जो हमारी रोजमर्रा की दुनिया की छवियों का प्रतिनिधित्व नहीं करती है बल्कि  इसमें रंग, रेखाएँ और आकृतियाँ  हैं, लेकिन वे वस्तुओं या जीवित चीज़ों का प्रतिनिधित्व करने के लिए नहीं हैं बल्कि  कलाकार अक्सर अपने मन के विचारों और दर्शन से इतने ज्यादा प्रभावित थे की उन्हें इस प्रकार की विद्या या यु कहे की इस प्रकार के वर्ग कला को लोगो के सामने लाना पड़ा।

इस प्रकार की द्रश्यता  चित्रकला और मूर्तिकला में भी पाई जाती है।जब भी एब्स्ट्रैक्ट आर्ट को एक्रेलिक रंगो के माध्यम से बनाया जाता है तो इसे ही एक्रेलिक एब्स्ट्रैक्ट पेंटिंग कहते है।  

एक्रेलिक पेंट 
अपनी कला को दर्शाने के लिए जिस प्रकार से अन्य माध्यम है जैसे वाटर कलर ,ऑइल कलर, क्ले उसी प्रकार से एब्स्ट्रैक्ट कलर भी एक माध्यम है जिससे अपने विचारो और अपनी कलात्मक अभिव्यक्ति को दर्शया जा सकता है। 

एक्रेलिक पेंट के लाभ 
एक्रेलिक पेंट का सबसे बड़ा लाभ यह है की यह तेजी से फैलते है इसलिए ब्रश को ज्यादा चलने की आवश्यकता कम होती है यह रंग ऑइल रंगो की तुलना में भी आसानी से फैलते है और ब्रश को चलाने में आसानी होती है इस माध्यम से आप  पेंटिंग को तेजी से पेंट कर सकते है जो की समय भी बचाता है और पेंटिंग को पूरा करने में कम समय लेता है।

इसका एक अन्य लाभ यह भी है की ये रंग तेजी से सूखते भी है , ये पेंट आयल पेंट की तुलना में कुछ सस्ते (Low Price) भी होते है , इन रंगो में ज्यादा हार्ड केमिकल का प्रयोग नहीं किया जाता है , जिन लोगो की स्किन ज्यादा सेंसिटिव है उनके लिए ये कलर काफी अच्छे है यदि आप बिगिनर है तो आप इन कलर का प्रयोग कर सकते है और स्टूडेंट के लिए भी ये काफी अच्छा रहेगा की वे इन कलर का प्रयोग करे क्योकि आयल कलर का प्रयोग ज्यादातर बड़े कलाकारों के द्वारा किया जाता है जिनके हाथ ज्यादा अनुभवी होते है।

ऐक्रेलिक पेंट्स के कुछ टिप्स 
ऐक्रेलिक पेंट्स के कई प्रतिभाशाली प्रयोग हैं और यह पेंटिंग परिदृश्य के लिए सहायक है। ऐक्रेलिक को पानी या एक ऐक्रेलिक माध्यम से पतला किया जा सकता है इससे पारदर्शिता और मिमिक वॉटरकलर बनाया जा सकता है। कंटेनर से टिंट का उपयोग मध्यम स्थिरता के लिए किया जाता है। 

ऐक्रेलिक पेंटिंग के लिए अपनी कल्पना से एक चित्र या ड्राइंग बनाएं एक रूपरेखा स्केच करने के लिए हल्के पेंसिल स्ट्रोक, रंगीन पेंसिल या चाक का उपयोग कर सकते है । यदि पारदर्शी तत्व जैसे पानी या पतले बादल बनते हैं तो भारी पेंसिल के निशान को कवर करना मुश्किल है इसलिए हल्की लाइन का प्रयोग करे या  पेंसिल के निशान से बचने के लिए ऐक्रेलिक के साथ ड्राइंग को रेखांकित करें ।

अगर सतह खुरदरी हो तो ही प्राइमर के साथ कैनवास की सतह तैयार करें ध्यान रहे की प्राइमर की परत हलकी हो । किसी न किसी सतह को चिकना करने के लिए ऐक्रेलिक गेसो का उपयोग किया जा सकता है ।

प्राइमर के प्रयोग में वाइट कलर का प्रयोग ज्यादा अच्छा होता है चुकी इस पर अन्य कलर आसानी से चढ़ जाता है। या चयनित क्षेत्रों को चिह्नित करने के लिए विभिन्न रंगों के साथ पृष्ठभूमि को पेंट किया जा सकता है । उदाहरण के लिए: आकाश के लिए नीला, वन क्षेत्रों के लिए हरा और जंगली फूलों के क्षेत्र के लिए पीला रंग का प्रयोग किया जा सकता है।

  जल की एक स्प्रे बोतल ऐक्रेलिक कलर करने के लिए अपने पास रखे एक्रेलिक कलर के तेजी से सूखने पर पर इसका प्रयोग किया जा सकता है। पारंपरिक पेंट स्ट्रोक का अभ्यास करें, विभिन्न तकनीकों के साथ प्रयोग करें और अपनी कल्पना को दूसरे अन्य तरीको से बनाने का प्रयास करे।  

कलाकारों द्वारा उपयोग की जाने वाली मिश्रित ब्रशिंग तकनीकों का अभ्यास करना जरुरी है। पतले, मध्यम और मोटे पेंट का उपयोग करके विभिन्न स्ट्रोक के साथ प्रयोग करना आपके लिए लाभकारी है ,आप अन्य वस्तुओं के साथ  पैलेट चाकू, टूथब्रश, स्पंज,  कागज, और अन्य विविध वस्तुओं का प्रयोग भी कर सकते है। 

 प्रकृति के पौधे, पेड़, घास, फूल और अन्य वनस्पतियों के साथ चिकनी, खुरदरी, सख्त और अन्य मिश्रित स्पर्श संवेदनाओं का दर्शता है। एक पेड़ के तने में एक खुरदरी छाल होती है, घास के ब्लेड  होते हैं, पौधे का जीवन चिकनी से कांटेदार पत्तियों के साथ सम्बंधित रहता है, पानी का चलना और पथरो के टुकड़ों में मिश्रित सतह होती हैं इस प्रकार की सतहों को बनाने का प्रयास करे और और इसका आनंद ले।  

नॉलेज  
प्राथमिक, माध्यमिक, गर्म और शांत और मिश्रण रंगों का ज्ञान प्राप्त करें। लाल और हरे रंग का प्रयोग पिले नील आदि रंगो का प्रयोग , रंग मिश्रण को समझने का कारण यह है कि प्रकृति का एक रंग नहीं है। लैंडस्केप दृश्य प्रकाश, अंधेरे और छाया के साथ कई रंगों का उपयोग होता हैं जो आपके परिदृश्य को एक वास्तविकत दृश्य बनाते हैं।.


acrylic-painting-tutorial-abstract-hindi
Warm and cool color | Image source by | Google Image 

अपनी कला में धर्य को  स्थान दे  , कला का काम काउंटर पर या कैनवास पर एक दिन या उससे अधिक समय तक बैठना है जो की धर्य की परख है । आप इस क्षेत्र को दूसरों से प्रतिबंधित कर सकते हैं। कला के लिए स्टोरेज स्थान आवश्यक है जहा पर आप अपनी पेंटिंग और कलर को रख सके।

पेंट ब्रश को  पेंटिंग  के बाद सिंथेटिक ब्रश या बालो से बने ब्रश को  साबुन के पानी से धोना आसान होता है जो की ब्रश के लम्बा चलने के लिए आवश्यक है।

steps to acrylic painting #

एक्रेलिक पेंट में लेयर और ब्लैंडिंग कैसे करे 
ऐक्रेलिक पेंट बहुत बहुमुखी आयाम प्रदान करते हैं। उनका उपयोग पानी के रंग बनाने, तेल प्रभाव बनाने और अपने अंतर्मन के गुणों का प्रतिनिधित्व करने के लिए किया जा सकता है। यदि आप ऐसा करना चाहते हैं तो इन तकनीकों को एक पेंटिंग में जोड़ा जा सकता है।

प्राइमा और परत लेयर की सतह
ऐक्रेलिक पेंट प्राप्त करने के लिए उचित प्राइमर के साथ सतह (कागज, कैनवास, कांच, लकड़ी, कपड़ा, प्लास्टिक, मिट्टी, आदि) तैयार करें। ऐक्रेलिक पेंट की परत के रंग आपके आधार पर सही प्रकार से अप्लाई होनी चाहिए ।

लेयरिंग क्षैतिज, लंबवत या समग्र रूप से किया जा सकता है इसके लिए कई प्रकार के उपकरणों का प्रयोग किया जा सकता है । आमतौर पर ब्रश का उपयोग किया जाता है। अन्य वस्तुओं जैसे लकड़ी या प्लास्टिक के चम्मच, चाकू और स्थानों का उपयोग करके और स्पंज और कपड़े के साथ फ्लैट, या लटकी हुई सतहों का निर्माण करें।

लेयरिंग और स्केचिंग
काम करने की सतह पर पेंट करना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपकी पेंटिंग में अधिक आयामी और समृद्ध कार्यक्षमता को जोड़ देता है। काम की सतह या सतह की तैयारी के लिए कोई भी आवश्यक समायोजन करें। फिर एक पेंसिल, कलम ले, या एक स्केच पेंट करें।

स्केचिंग के लिए मेरी व्यक्तिगत प्राथमिकता पेंसिल और पेंट दोनों का एक प्रयोग है। एक बहुत ही हल्की पेंसिल का उपयोग करें क्योंकि चुनी गई रंग क्षमता के आधार पर पेंसिल के निशान को छिपाने के लिए पेंट की कई परतों की आवश्यकता हो सकती है।

पेंटेड बैकग्राउंड के लाभ
यह रंग की गहराई, बनावट और समृद्धि के लिए एक दिशानिर्देश का कार्य करता है है।
बैकग्राउंड को पेंट करने से फाउंडेशन बॉन्डिंग एजेंट और पेंट्स एक साथ चमकते हैं और टिंट को या पेंटिंग लुप्त होने से रोकते हैं।

acrylic-painting-tutorial-abstract-hindi
Painted background sheet | Image source by | Google Image 

पेंटिंग के पूरा होने के बाद बैकग्राउंड को बनाना काफी मुश्किल काम है पेंटिंग के दृयश्य अपने प्राकृतिक क्रम में प्रदर्शित होने के बजाय पृष्ठभूमि में दिखाई देंगे। हमेशा पृष्ठभूमि के साथ शुरू होने वाले चित्र के साथ शुध्दता अधिक होती है ,यह कला के रूप और प्रस्तुत काम को प्रस्तुत करता है।

लेयरिंग और ब्लेंडिंग
लेयरिंग बनावट,गहराई और समृद्ध गहरे रंगों को उभारने में मदद करने का एक प्रयोग है यह सम्मिश्रण अतिव्यापी और रंगों का एक संयोजन है ,सम्मिश्रण के लिए सतह को गीला करना शामिल हैं।
लेयरिंग और ब्लेंडिंग कई तकनीकों में से दो हैं जिनके लिए कई पेंट का उपयोग किया जा सकता है। कृति बनाने के लिए इन पिगमेंट के साथ कई अन्य प्रकारो का भी प्रयोग किया जा सकता हैं।

लैंडस्केप साइट
लैंडस्केप साईट को चुनने का सबसे अच्छा तरीका किसी अच्छी साईट की दिन के विभिन्न समय के दौरान तस्वीरें लेना है या अपने यात्रा की रोमांचक तस्वीरों का उपयोग करना है। यह लंबे समय तक बाहर जाकर बैठने या अलग-अलग दिनों में बाहर निकलने की तुलना में अधिक समय की बचत करता है और सही समय को चुनने में भी मदद करता है।
 
समुद्र तट, अपने पसंदीदा झील स्थल, एक हिल स्टेशन, या एक पड़ोस पार्क में अपने लैंडस्केप के लिए चुनाव कर सकते है।
एक घर की खिड़की से बैठें जो लॉन या फूलों के बिस्तरों से एक सुंदर दृश्य प्रस्तुत करता है।
विभिन्न पत्रिकाओं और अन्य प्रिंट सामग्री या वीडियो, मूवी, डीवीडी या ऑनलाइन बेस लैंडस्केप के लिए चुने जा सकते है और फिर अपने मेमोरी बैंक से एक लैंडस्केप चित्र बनाए और पेंट करें।

पेंटिंग टूल्स 
पेंटिंग परिदृश्य के लिए ऐक्रेलिक पेंटिंग तकनीक अपने आप में एक रोमांचक कार्य है। पेंटिंग टूल और आपकी ब्रश स्ट्रोक शैली कई पेंटिंग प्रकारो और आपकी पहचान को बनाने का काम करती है । विभिन्न प्रकार के ब्रश, पैलेट चाकू, तौलिये, उंगलियां, पेपर टॉवेल, स्पंज और अन्य धारणाओं का उपयोग करें जो आपकी कल्पना को दर्शाते हैं। यदि ब्रश का उपयोग किसी विशेष पौधे, चट्टान, या फूल की समानता को नहीं दर्शाता है, तो सुझाए गए उपकरणों के साथ प्रयोग करें। ये पेंट बहुत बहुमुखी हैं जो आपको प्रायोगो के माध्यम से परम्परा की अपनी कलात्मक शैली से मेल खाने की अनुमति प्रदान करते है।

पेंटिंग तकनीक
यह समझने के लिए कि एक सपाट सतह पर वांछित वास्तविक जीवन प्रभाव कैसे बनाया जाए, कलाकारों को विभिन्न प्रकार के उपकरणों के साथ विभिन्न तकनीकों का अभ्यास करने की आवश्यकता होती है।

क्या आप वाटरकलर का प्रयोग करते हैं ?
यदि आपको वाटर कलर पसंद है तो आप इसके साथ जा सकते है, पानी की स्थिरता के लिए, अपने टिंट को पतला करें और इसे कैनवास पर अप्लाई  करें। वॉटरकलर के लिए सामान्य ड्राइंग पेपर का उपयोग करना महत्वपूर्ण है। पोंछने के लिए हाथ में पेपर टॉवल की एक शीट लें सकते है या कॉटन भी ठीक रहेगा जिससे आवश्यकतानुसार साफ़ करे या पोंछे

acrylic-painting-tutorial-abstract-hindi
Water color | Image source by | Google Image 

क्या आपको  सीधे पेंट का उपयोग करने में ज्यादा आसानी होती है ?
ऐक्रेलिक पेंट्स को सीधे चयनित सतह या कैनवास पर अप्लाई किया जा सकता है। इस पेंट की विशेसताआपको वांछित भ्रम पैदा करने के लिए कई तरीकों का उपयोग करने की आजादी देता है , ऐक्रेलिक विकल्पों की एक दुनिया खोलता है आनंद का आभास करता है।

क्या आपको आइल पेंट द्वारा बनाये गए पैटर्न और आकृतिया पसन्द है ?
टिंट की सामग्री जितनी अधिक होगी; कम लिक्वीड रंगो का उपयोग करने की जरुरत होगी और आपको प्रति कंटेनर कुछ अधिक डॉलर खर्च करने पड़ सकते है लेकिन यह पेंटिंग की गुणवत्ता को बढ़ा देगा । यह पेंट गाढ़ा और समृद्ध होगा क्योंकि यह गाढ़ा होता है और तेल पेंट का रूप देता है। ऑयल पेंट टॉक्सिक होते है लेकिन एक्रेलिक पेंट के साथ ऐसा नहीं है।

पेंसिल स्केचिंग
स्केचिंग में आपको सुधार करने और अंतिम उत्पाद को पेंसिल के रूप में देखने की जरुरत है । यदि आप ग्रेफाइट पेंसिल का उपयोग कर रहे हैं, तो हल्के स्ट्रोक का उपयोग करें ऐक्रेलिक पेंट आपके पेंसिल के निशान को कवर नहीं कर सकता है इसलिए पेंसिल स्ट्रोक का प्रयोग करते समय सावधानी बरतें, पेंसिल के हलके स्ट्रोक का प्रयोग करे

पेंट स्केचिंग
स्केचिंग के बिना पेंटिंग अधिक अनुभव की मांग करता है यदि आप इसमें पारंगत है तो आपकी रंगीन रचनाएँ कई मोड़ लेगी और आपकी लैंडस्केप पेंटिंग कैनवास पर बेहतर रूप से जन्म लेगी।

acrylic-painting-tutorial-abstract-hindi
Paint sketching Image source by | Google Image 

क्षैतिज, ऊर्ध्वाधर श्रृंखला बनाने के लिए एक नरम और बड़े ब्रश का उपयोग करें। पेड़ों के साथ स्केच, झरने, झाड़ियों, सड़कों, बाड़, और अन्य परिदृश्य सुविधाओं के लिए पेंट के साथ चित्रित एक छोटे ब्रश या टूल विकल्प का उपयोग करें। स्केचिंग के पूरा होने पर, परिदृश्य को अंतिम रूप देने के फिनिशिंग टच दें ।

एक्रेलिक पेंट को अप्लाई करना आसान है, यह पेंट बिना किसी केमिकल के और एलर्जी विहीन होते है यह किसी भी सतह पर अप्लाई किये जा सकते है

Acrylic painting for beginners #

एक्रेलिक पेंट के गुण 
1950 का दशक वह दशक था जिसमें ऐक्रेलिक पेंट पहली बार व्यावसायिक आधार पर उपलब्ध और इसका प्रयोग भी किया गया। इस अभिनव मूल पेंट और इससे विकसित तकनीकों ने कला के नए रूपों को जन्म दिया। कलाकारों ने इसके साथ बड़ी गति से काम किया और एंडी वारहोल कलाकारों ने इन रंगो के साथ प्रसिद्धि प्राप्त की इसके विपरीत, अन्य लोग पेंटिंग के इस नए रूप का उपयोग करने में संकोच कर रहे थे, यह देखते हुए कि ऐक्रेलिक पेंट में बहुत ही अद्वितीय गुण होते हैं जो तेल या पानी के रंग के पेंट से काफी भिन्न होते हैं।

ऐक्रेलिक पेंट में अन्य माध्यमों की तुलना में तेजी से सूखते है जिससे शुरुआती लोगों के बीच ये काफी लोकप्रिय हुए । तेल के पेंट जैसे माध्यमों के साथ, एक बड़ी समस्या ये थी की इसके द्वारा बनी पेंटिंग सूखने में कुछ सप्ताह तक ले सकती है।

acrylic-painting-tutorial-abstract-hindi
Acrylic paint bottle | Image source by | Google Image 

वे यह देखते हुए लोकप्रिय हो गए कि आपके पास 24 घंटे के भीतर कलाकृति का एक सूखा भाग होगा। कला के साथ प्रयोग करने वाले लोगों के लिए यह एक महान गुण था। जब वे पूरी तरह से सूख जाते हैं तो ऐक्रेलिक पेंट पानी के नुकसान से भी प्रतिरोधी होते हैं। कलाकृति को संरक्षित करने में यह एक बड़ा गुण है, उनके पास अन्य माध्यमों की तरह फीका और दरार लेने की प्रवृत्ति नहीं है। इसका एकमात्र नुकसान, वास्तव में, यह है कि पेंटिंग को सुखाने के बाद आसानी से ठीक (correct )नहीं किया जा सकता है।

ऐक्रेलिक पेंट आजकल किसी भी कला आपूर्तिकर्ताओं में व्यापक रूप से उपलब्ध हैं जो कला सामग्री के विशेषज्ञ हैं वे जानते है की ये बहुत उचित मूल्य के । यदि आपके पास एक प्रारंभिक ऐक्रेलिक पेंट सेट उपलब्ध है तो बुनियादी ऐक्रेलिक कलाकृति के लिए ये काफी है ,अधिक पेशेवर कलाकार इसके प्रयोग से ये जान सकेंगे की वे क्या चाहते हैं जो की पहले से ही एक ब्रांड है।

इसका एक और बढ़िया गुण यह है कि तारपीन और अन्य विषाक्त पदार्थों के विपरीत पानी का उपयोग करके पानी को पतला किया जा सकता है जिसे आप तेल के पेंट के साथ उपयोग कर सकते हैं , इसका मतलब है कि ब्रश की सफाई बहुत सरल है और इसमें बहुत कम समय लगता है  इसलिए यदि आप एक नए कलाकार हैं तो यह आपको अलग-अलग तकनीकों का पता लगाने के लिए समय देगा ताकि यह पता लगाया जा सके कि आपके लिए क्या अच्छा है।

ऐक्रेलिक पेंट ब्लॉक रंग के लिए काफी अच्छे हैं और कैनवास पर बहुत अच्छी तरह से काम करते हैं,आप इसके द्वारा अक्सर तुरंत सफल परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। एक्रिलिक पेंट पानी के रंग और तेल पेंट के गुणों साथ भी सहज  हैं इनमे एक समान तरीके से हेरफेर किया जा सकता है, इसलिए यदि आप पेंटिंग में रुचि रखते हैं तो यह एक अच्छा शुरुआती बिंदु है इसके पास एक अद्वितीय फिनिश है और यदि आप उनका उपयोग करते हैं तो आप जल्द ही महसूस करेंगे कि वे इतने लोकप्रिय पेंट क्यों बन गए।

बेशक, यह अंत में वरीयता के लिए नीचे आता है, इसलिए निश्चित रूप से मध्यम के साथ प्रयोग करें और एक शैली ढूंढें जो आपको सूट करे और आपको पहचान दे।


painting lessons for children #

बच्चो के लिए पेंटिंग लेसन 
कॉलेज के साथ-साथ यदि आप चाहते हैं कि आप एक पेशेवर कैरियर या निजी प्रतिष्ठान के लिए मान्यता प्राप्त हों, तो ऐसे कई कोर्स हैं जिनका आप लाभ उठा सकते हैं जैसे ऑयल पेंटिंग, वॉटर कलर पेंटिंग, एक्रेलिक पेंटिंग और बहुत कुछ।

पेंटिंग के लिए कोई आयु सीमा नहीं है। कोई भी इसके लिए पंजीकृत किया जा सकता है कलाकृति पाठ्यक्रम में भाग लेने के लिए अपने बच्चों को पंजीकृत करने से उन्हें अपनी रचनात्मकता को खोजने में मदद मिलेगी और उन्हें कला के अपने कामों के माध्यम से कहानियों को बताने में मदद मिलेगी। एक ही समय में यह सुखद, आसान, आराम करने के साथ-साथ बेचैन करने वाला होता है, बच्चों के लिए उंगली, स्पंज के साथ-साथ वाटर कलर पेंटिंग के कई प्रकार के पाठ हैं।

बच्चों के लिए कई कक्षाएं जो स्थायी रूप से ऐक्रेलिक पेंट का उपयोग नहीं करती हैं। यह एक पेंट है एक स्थायी दोष को पीछे छोड़ देता है। यद्यपि, यदि आप अपनी किशोरावस्था को कलाकृति वर्गों में पंजीकृत करते हैं, तो वे ऐक्रेलिक का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि वे छोटे बच्चों की तुलना में अपने कार्यों को बेहतर नियंत्रित कर सकते हैं। ऐक्रेलिक एक आश्चर्यजनक पेंट है, क्योंकि इसका उपयोग चमकीले रंगों के लिए किया जाता है।

acrylic-painting-tutorial-abstract-hindi
Children art | Image source by | Google Image 

अक्सर बच्चों द्वारा फिंगर पेंटिंग का उपयोग किया जाता है। इसमें कॉर्न स्टार्च, फूड कलरिंग है और यह नॉन-टॉक्सिक के साथ-साथ वॉशेबल भी है। इसके अलावा, आपके बच्चे के लिए फिंगर पेंटिंग में बहुत सारी कक्षाएं आसानी से उपलब्ध हैं क्योंकि यह पता लगाने का मूल तरीका है कि कैसे पेंट किया जाए।

यह डेस्कटॉप पर, वैक्स पेपर या ड्राइंग पेपर की शीट पर किया जा सकता है। यह एक सरल प्रक्रिया है जो आपको अपने बच्चों के लिए आर्ट पेपर पर पेंट के विभिन्न रंगों को लागू करने और उन्हें अपना मिनी मास्टरवर्क बनाने की सुविधा देता है। यह देखते हुए कि पेंट अक्सर हैवी रखा जाता है जो  कलाकृति सुखाने के लिए पर्याप्त समय लेता है। 

टेम्पर एक सस्ता, गैर विषैला पेंट है जिसका उपयोग बच्चे कर सकते हैं। यह वास्तव में पहले प्रकार का पेंट है जो वे स्कूल या अन्य कक्षाओं में उपयोग करने जा रहे हैं जब वे यह पता लगाते हैं कि ब्रश का उपयोग कैसे करना है। यह एक तेजी से सूखने वाला पेंट भी है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप फर्श को कवर करें और अपने बच्चों को ऐसे कपड़े पहनाएँ जिन्हें पेंट गिरने से ढका जा सके।

टेम्परा पेंट जल्दी सुखना वाला है क्योंकि यह एक पतला पेंट है इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अपने बच्चे को एक हल्का रंग दें। इसमें आपके बच्चे के कागज के सतह क्षेत्र पर अन्य रंगों के साथ मिश्रण करने के लिए आसानी महसूस करते है।

छोटे बच्चों के लिए पेंटिंग कला उजागर करने का एक अच्छा तरीका है। उनकी आंखों में, फिंगर पेंटिंग और टेम्परा पेंटिंग एक मजेदार मजगर अनुभव होती है , लेकिन इसे एक समान तरीके से शिक्षित किया जाना चाहिए यह जीवन को समझने का एक विकल्प प्रदान करता है।

steps to acrylic painting #

10 tips of acrylic painting

१० टिप्स ऑफ़ एक्रेलिक पेंट 
आपको ऐक्रेलिक पेंट्स के साथ पेंटिंग के बारे में इन शीर्ष दस चीजों को जानना चाहिए। उन्हें जानने से आपका समय, पैसा और यहां तक ​​कि आपकी शुद्धता (purity) भी बच जाएगी।

1.  याद रखें कि ऐक्रेलिक बहुत जल्दी सूख जाता है। मेरी राय में यह कला बनाने की प्रक्रिया का एक फायदा है, लेकिन एक नुकसान यह है कि अगर आपकी पेंट की  ट्यूब सूखने लगे तो हमेशा ट्यूबों में उसे सबसे ऊपर रखें ताकि उसका उपयोग पहले हो सके ।

2.  अच्छी गुणवत्ता वाले ब्रश खरीदें। आप सस्ते ब्रश आपसे अधिक मेहतनत करा  सकते हैं। पानी में लंबे समय तक रहने पर अच्छी गुणवत्ता वाले ब्रश ख़राब नहीं होते हैं।

acrylic-painting-tutorial-abstract-hindi
Image source by | Google Image 

3. ऐक्रेलिक पेंट पानी आधारित है, जिसका अर्थ है कि ब्रश को पानी और साबुन का उपयोग करके साफ किया जा सकता है। नियमित साबुन का उपयोग किया जा सकता है लेकिन मैं विशेष रूप से ब्रश की सफाई के लिए बना साबुन खरीदने की सलाह देता हूं। आपको पेंटिंग के बीच अपने ब्रश को साफ करने की आदत डालनी चाहिए। उन्हें एक दिन के लिए पानी में भिगोने के लिए न दें इससे ब्रश की गुणवत्ता ख़राब होने का जोखिम बाना रहता है।

4. एक प्लास्टिक पैलेट कीपर खरीदें। पैलेट कीपर पेंट को नम रखता है और उन्हें सूखने से रोकता है। यह आपके पेंट के लिए टपरवेयर की तरह है। जब आप एक समय के लिए पेंटिंग कर रहे हैं, तो पेंट के लिए पेपर प्लेटों का भी उपयोग करे और उन्हें बड़े ज़िप लॉक बैग में रखें ।

5.  ब्रश पर पेंट को सूखने न दें। इससे ब्रुशों को बचाया जा सकता है  लेकिन यह आसान नहीं होता है ,जब आप पेंट करते हैं, तो ब्रश को पानी की एक उथली ट्रे में डालने की आदत डाले।
6. हर बार जब आप पेंट करते हैं, तो पैलेट पर उसी स्थिति में कलर रखने की आदत डालें। थोड़ी समय के बाद, आप सही आदतों को विकसित करेंगे जहां आपके कलर  हैं।

7. ऑइल पेंट के ऊपर एक्रेलिक पेंट का इस्तेमाल न करें।  तेल और पानी नहीं मिलाते हैं।  पानी आधारित ऐक्रेलिक, तेल आधारित पेंट जैसे नहीं होते है  है। ऐक्रेलिक तेल आधारित सतह पर नहीं चिपकता है।

8.  मोटे (thick layer) तौर पर ऐक्रेलिक पेंट्स लगाने से ऑइल पेंटिंग का लुक प्राप्त किया जा सकता है,  पेंटिंग के अग्रभूमि ( foreground) में पेंट लगाने से तैयार पेंटिंग की गहराई बढ़ जाती है।

9.  एक चीज जो मुझे ऐक्रेलिक में अच्छी लगी है, वह यह है कि वे बहुमुखी हैं। ऐक्रेलिक के एक पतले कोट का उपयोग पेंटिंग को एक वाटर कलर जैसा रूप देता है। बस ऐक्रेलिक पेंट में पानी डालें और आपके पास वॉटरकलर पेंट है।

10. आप विभिन्न प्रभावों को प्राप्त करने के लिए विभिन्न प्रकार के ऐक्रेलिक मीडियम खरीद सकते हैं जो की बजार में आसानी से उब्लब्ध है। 


निष्कर्ष : दोस्तों आशा करता हूँ  इस आर्टिकल के द्वारा आपको अब्स्ट्रक्ट पेंटिंग के बारे में आपको काफी जानकारी प्राप्त हुई होगी ,यदि ये आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो कृपया इसे सब्सक्राइब करे और हमें लिखे ताकि नई अपडेट आपको मिल सके ,धन्यवाद। 


                                
Acrylic painting tutorial abstract Acrylic painting tutorial abstract Reviewed by Easenex on जुलाई 21, 2020 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

Please do not enter any spam link in the comment box.

Blogger द्वारा संचालित.