Painting se paisa kaise kamaye hindi,Paint & money

# Painting se paise kaise kamaye

र्ट क्या है

कला के विभिन्न रूप है ये डांस ड्रामा नाटक पेंटिंग आदि में हो सकता है। कला का विकास भरत मुनि के नाट्य शास्त्र से माना जाता है।यहाँ हम पेंटिंग की बात करेंगे पेंटिंग में भी कई प्रकार है जैसे लैंडस्केप ,ह्यूमन फिगर ,ट्राइबल आर्ट पोट्रेट,रंगोली ,स्केच आर्ट आदि।

कला का महत्त्व


कला हमारे जीवन का अभिन्न अंग है इसके बिना हमारा जीवन नीरस हो जायेगा इसको अपना कर हम अपने जीवन को मनोरंजक बना सकते है मनोरंगन आज हमारे जीवन का अभिन्न अंग है इसके बिना जीवन की कल्पना करना भी मुश्किल है ये हमारे जीवन को वयक्तित्व प्रदान करता है और जीवन को आसान बनता है।


Painting-paisa-kaise-kamaye-hindi,Paint-money



भारत के कुछ फेमस आर्टिस्ट


रवि वर्मा ,अमृता शेरगिल ,हुसैन ,रजा, यामिनी राय भारत के फेमस आर्टिस्टों में मा ने जाते है। भारत प्राचीन काल से ही कला का प्रेमी रहा है हमारे देस में प्राचीन काल से ही विभिन्न राजाओ नवाबो के द्व्रारा कला को सपोर्ट दिया  गया है


painting-paisa-kaise-kamaye-hindi-Paint-money
image source by | google image 

इस प्रकार कलाकारों शिल्पकारों को सम्मान मिला और लोगो द्वारा  विकास हुआ अधिक से अधिक लोगो द्वारा कला को अपनाये जाने पर यह जीवन का एक हिस्सा बन गयी त्योहारों उत्सवों रंगमंच जैसे विशेष उत्सवों पर इसका प्रयोग किया जाना इसके विकास को बढ़ावा देना था। 

# Painting se paise kaise kamaye

वर्तमान में पेन्टिंग्स  का महत्व 

आज के समय आर्ट का महत्त्व काफी  बढ़  गया है रंग ब्रश आदि से लेकर फोटोशॉप डिजिटल पेंटिंग मैगजीन प्रिंट पब्लिशिंग आदि में आर्ट का प्रयोग बहुत ज्यादा किया जाने लगा है यदि आप आर्ट के किसी फॉर्म में माहिर हो तो आप उससे पैसा कमा सकते है, वो भी घर बैठे। 

आज इस प्रकार की बहुत सी साइट है जहा से पैसा कमाया जा सकता है, जैसे - साची आर्ट,आर्ट ऑफ अमेरिका, फाइबर डाट कॉम इसके अलाव और भी अनेक साइट्स है जहां पर सर्च करके अच्छा खासा पैसा अर्न किया  सकता है जरुरत है तो अपने काम में माहिर होने की यदि आप हुनर है तो थोड़ी मेहनत के बाद आप पैसा कामना जल्द ही शुरू कर देंगे।
   
अमेजन डॉट  कॉम, इबे डॉट कॉम इन प्रकार की साइट पर जा कर आप अपनी पेंटिग्स स्कल्प्चर जैसे आइटम को सेल कर सकते है,और घर में काम करके पैसा कमा सकते है। इसके जैसी हजारो ऐसी साइट्स है जिन पर जुड़ कर  हजारो रूपए की अर्निंग की जा सकती है। जरूरत है तो बस पहल करने की।  


ऐसे कई तरीके हैं जिनके द्वारा एक व्यक्ति कला के मूल प्रतिलिपि को खरीद सकता है। मूल कलाएं काफी महंगी हैं। यही कारण है कि एक व्यक्ति को नकली कला की खरीद नहीं करने के लिए सावधान रहना चाहिए। ऐसे कई मामले सामने आए हैं जहां कोई व्यक्ति नकली या नकली कला खरीदता है जिसकी बाजार में कोई कीमत नहीं होती है।

ज्यादातर लोग कलाकार या किसी कानूनी एजेंट के पास जाते हैं, और सीधे कलाकृति खरीदते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसे खरीदने का निर्णय लेने से पहले उनके पास कला का एक पूरा दृष्टिकोण होता है और धोखे की संभावना भी कम होती है।

तथापि; यह प्रक्रिया काफी थकाऊ हो सकती है क्योंकि एक व्यक्ति को विभिन्न कलाओं को देखने के लिए घूमना पड़ता है उन्हें परखना पड़ता है जो की मुश्किल भरा काम है जिस कारन यहाँ आर्ट एक्सपर्ट की आवश्यकता होती है।

Painting-paisa-kaise-kamaye-hindi-Paint-money
Image source by | Pixabay.com


ऑनलाइन क्यों?

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि व्यापार जगत अपने आपको डिजिटल में बदल रहा है। यह एक कारण है कि विभिन्न व्यावसायिक क्षेत्र अपने विभिन्न व्यवसायों को चलाने के लिए ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म बना रहे हैं। यहां कुछ कारण बताए गए हैं कि आपको अपनी मूल कलाओं को ऑनलाइन क्यों खरीदना चाहिए:

सुविधाजनक - एक ऑनलाइन मंच की स्थापना के माध्यम से, किसी को अपनी इच्छानुसार  खरीदने के लिए कला दीर्घाओं या नीलामी स्टालों पर जाने की आवश्यकता नहीं है। ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से, कोई व्यक्ति चयनित कला तक पहुंच प्राप्त कर सकता है, मूल कला के बारे में सही विचार रख सकता है और इसे अपनी इच्छानुसार खरीद सकता है।

एक्सेसिबल कभी भी - सभी ऑनलाइन पोर्टल्स को दिन या रात कभी भी आसानी से एक्सेस किया जा सकता है। ऑनलाइन शॉपिंग ने शुरुआती और समापन अवधि नहीं होती है। यह रात के किसी भी समय चालू रहती है।

लागत प्रभावी - ऑनलाइन शॉपिंग एक व्यक्ति को विभिन्न गैलरी स्टोरों की यात्रा करने, विभिन्न गैलरी की जांच करने, खरीदे गए और खरीदे गए आर्ट गैलरियों को उनके संबंधित गंतव्य तक ले जाने के खर्च को बचाता है। ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से, एक व्यक्ति अपनी सुविधानुसार वांछित आर्ट गैलरी का चयन कर सकता है, इसके लिए भुगतान कर सकता है और उन्हें अपने दरवाजे पर पहुंचा सकता है।

किसी भी मूल कला को ऑनलाइन खरीदने से पहले, एक व्यक्ति को कई बातों को ध्यान में रखना चाहिए। उनमे शामिल है :

पृष्ठभूमि - मूल कला डीलर की पृष्ठभूमि की जांच करना महत्वपूर्ण है। यह मानदंड आपको यह पुष्टि करने में मदद करता है कि आप एक वास्तविक एजेंसी के साथ काम कर रहे हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि कई फर्जी ऑनलाइन एजेंसियां ​​हैं जो ग्राहकों के पैसे के बाद हैं। एक व्यक्ति बाहर की जाँच करने लायक सबसे अच्छी एजेंसियों के लिए पूछ सकता है।

कला के प्रकार - कला के विभिन्न प्रकार हैं। ये कला विभिन्न उपकरणों का उपयोग करके बनाई गई हैं। यह मानदंड आपको सटीक एजेंसी की तलाश में आपकी खोज को संकीर्ण करने में मदद करेगा।

भुगतान का तरीका - विभिन्न ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म में भुगतान का एक अलग तरीका है। एक व्यक्ति को एक कला डीलर के पास जाना चाहिए, जिसके पास भुगतान का सबसे सुविधाजनक तरीका है। यदि आप एक महँगी कलाकृति को खरीदना चाह रहे है तो आपको ऐसा अवश्य करना चाहिए।

सेवाएँ - कला डीलर छूट से लेकर होम डिलीवरी तक सेवाओं का एक अलग रूप प्रदान करते हैं। इसलिए, एक व्यक्ति को ऐसी सेवाओं की जांच करनी चाहिए और उन सेवाओं के साथ एक एजेंसी चुननी चाहिए जो आपके पक्ष में हैं।

मूल्य- मूल कला कीमतों और मूल कला को बेचने वाले डीलर के संदर्भ में भिन्न होती है। सबसे सस्ते डीलरों की तलाश करें जो कीमतों की पेशकश ( सौदेबाजी ) करते हैं जो आप आराम से कर सकते हैं। आप विभिन्न तुलना साइटों की जांच करके विभिन्न एजेंसियों की कीमतों की तुलना कर सकते हैं।

#सोशल मिडिया का प्रयोग 

सोशल मीडिया
आपके पास सोशल मीडिया अकाउंट का कोई रूप नहीं है तो इसे अभी बनाये,  मैंने एक वाटरकलर पेंटिंग के फेसबुक पर एक तस्वीर पोस्ट करके अपनी पहली बिक्री की। मेरा इसे बेचने का कोई इरादा नहीं था।

दरअसल, मैं अभी भी खुद को वहां से बाहर निकालने के चरण में था। मैं इस बिंदु पर भी बहुत निराश था क्योंकि मैंने बहुत सारी कलाएँ पोस्ट की थीं और बहुत कम लाइक या प्रतिक्रिया प्राप्त की थी। फिर एक दिन, मैंने एक वाटर कलर पेंटिंग पोस्ट की, और किसी ने मुझे इनबॉक्स किया तुम उस पेंटिंग को कितने में बेच रही हो? 

जब मैंने यह किया तो मेंरे भीतर से आवाज आयी  , "क्या तुम पागल हो? " लेकिन शुक्र है कि मैंने अपना मुंह बंद रखा और पैसे ले लिए। यदि आप अपनी कला को पोस्ट करना जारी रखते हैं, तो अंततः एक ग्राहक होगा जो उसे पहचानने की काबिलियत रखता होगा और अंततः इसके लिए अपने पैसे का आदान-प्रदान करेगा।

ainting-paisa-kaise-kamaye-hindi-Paint-money
Image source by | Google Image

जब मैं अपनी पेंटिंग के साथ बिक्री की उम्मीद नहीं कर रहा था, तब मैंने एक नया कौशल सीखने का फैसला किया, जिसमें दृश्य कला शामिल थी : वेब डिज़ाइन। वेब डिज़ाइन पहली बार में मेरे लिए अविश्वसनीय रूप से कठिन था क्योंकि मैं बिल्कुल अज्ञान के साथ आया था।

मेरे पास कभी भी महान तकनीकी कौशल नहीं था, इसलिए मैं कंप्यूटर से जुड़ी सभी चीजों से दूर हटना चाहता था। शुक्र है, मैंने अपने भीतर के आलोचक को अनदेखा कर दिया और वेब डिज़ाइन और कंप्यूटर प्रोग्रामिंग सीख ली। दोनों ही ऐसे कौशल हैं जिन्हें मैंने प्यार किया है। मुझे तुरंत एहसास हुआ कि इस तरह के कौशल की मांग कैसे होती है। इसके बाद पैसा आना शुरू हुआ। 


हो सकता है कि वेब डिज़ाइन आपके लिए नहीं हो , लेकिन यह सिर्फ एक उदाहरण है। आप अपनी कलाकृति को प्रिंट, टी-शर्ट, नोटबुक ... आदि में भी उपलब्ध करा सकते हैं। आप ग्राफिक डिज़ाइन मार्ग पर जा सकते हैं और समूहों या व्यवसायों के लिए कलाकृति बना सकते हैं। 

अपने क्षितिज को व्यापक बनाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक यह है की अपने ज्ञान को शिक्षण में बदले । अध्यापन न केवल आपको आपके क्षेत्र में विश्वसनीयता प्रदान करता है, बल्कि आपकी आय में वृद्धि करता है क्योंकि न केवल आप अपनी कक्षाओं या पुस्तकों से पैसा कमाते हैं, बल्कि इससे आपकी खुद की कला को बढ़ावा मिलता है और साथ ही साथ इसमें बिक्री भी बढ़ेगी।

लोगों के सामने अपनी कलाकृति को दर्शाने या अपने कौशल को व्यापक बनाने के लिए वैकल्पिक मार्ग खोजें जैसे सोशल मिडिया यह हमेशा आसान नहीं होता है, लेकिन यह पूरी तरह से इसके लायक है कि आप कुछ ऐसा कर सकते हैं जिससे आप प्यार करते हैं।

लगातार बने रहें
अपनी कला की तस्वीर पोस्ट न करें, दो महीने के लिए गायब हो जाएं, और ग्राहकों से अपेक्षा करें कि वे आपके दरवाजे को खटखटे रहे। यदि आप बिक्री करना चाहते हैं तो आपको लगातार रहना होगा। आपकी सामग्री में फेरबदल में खो जाने और नए सामान द्वारा प्रतिस्थापित किए जाने से पहले आपके पास एक न्यूज़फ़ीड पर केवल सीमित समय होता है। इसलिए भले ही यह आपके मन में दोहराव महसूस करता हो, कुछ दिनों के दौरान एक ही बात को कई बार पोस्ट करें।

वास्तव में, कई लोगों ने मुझे बताया है, "ओह, मुझे खुशी है कि आपने फिर से पोस्ट किया है, अगर मैं फिर से न्यूज़फ़ीड पर नहीं देखा गया तो मैं भूला दिया गया होता।" आलोचनाओ की चिंता न करे यह जीवन का एक भाग है ,जहा अच्छे विचारक होंगे वहा बुरे विचारक भी होंगे

पैसा कैसे कमाए 

How to make mony online -इस के लिये सबसे आप में आर्ट में रूचि होना जरुरी है यदि आप पेंटिंग, स्कल्प्चर ,स्केचिंग वेब डिजाइनिंग डिजिटल पेंटिंग्स जैसी आर्ट में नालिज रखते है तो इन साइट फाइन  आर्ट अमेरिका ,साची आर्ट फाइवर जैसे वेबसाइट  , पर जाकर लाग  इन कर के अपनी आर्ट जो भी आप ने बनाया है उस का अच्छे कैमरा  से फोटो लेकर अपनी और अपनी आर्ट का डिटेल भर के इन साइट पर डाल सकते है यदि आप की आर्ट लोगो द्वारा पसंद किया जाता है तो ग्राहक द्वारा उसे ऑन लाइन खरीद लिया जायेगा और पैसे आप के अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए जायेगे। इसके लिए आपको गूगल पर जाकर थोड़ा सर्च भी करना होगा.

 फोटो को सेल करना 

फोटो खींचना आपके पसंदीदा शोको में एक  है तो शौक के आलावा भी बहुत कुछ हो  सकता है, शायद आप नहीं   जानते की आपमें कितना स्किल है उन स्किल को किसी अनुभवी से परिचित कराये और उस पैमाने को मापे  यदि कुछ कमी भी  हो तो उसे ठीक  या खत्म किया  जा सकता है ,यह आप पर निर्भर करता है की है की आप इस शौक को कितना ऊपर ले  जाते है। 

How to sell photos - दोस्तों यदि आप लोगो के पास कोई अच्छा कैमरा है तो आप उस कैमरे से फोटो खींच कर भी पैसा कमा सकते है।,इसके लिए आप के पास एक ठीक ठाक कैमरा होना जरुरी है ,इंटरनेट पर बहुत सी ऐसी साइट है ,जिन साइटों पर आप अपनी फोटो अप्लाई कर सकते है और पैसा कमा सकते है जैसे -

shutterstock.com gettyimage.com ,istockphoto.comइन साइटों पर जा कर आपको पहले लॉग इन करना होगा और साइट द्वारा मागी गई सारी  डिटेल भरनी होंगी सभी डिटेल भरने के बाद जब आपका अकाउंट इन साईट पर बन जाएगा और कन्फर्म हो जायेगा तब आप इन साइटों पर फोटो अप्लाई कर सकते है और यदि  आपके द्वारा डाली फोटो सेल् हो जाती है तो पैसे आपके अकाउंट में डाल दिए जायेगे।



निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है कि यह आपको अपनी पहली कला बिक्री बनाने के मार्ग में मदद करेगा। धन्यवाद
Painting se paisa kaise kamaye hindi,Paint & money Painting se paisa kaise kamaye hindi,Paint & money Reviewed by Easenex on जून 15, 2019 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

Please do not enter any spam link in the comment box.

Blogger द्वारा संचालित.