welcome post

Welcome Post 

वेलकम पोस्ट 



दोस्तों भारत में २० से २२ प्रतिसत लोग ही अंग्रेजी  बोलते है बाकि लोग हिंदी और अपनी लोकल भाषा  में बोलते है लेकिन  गूगल पर हिंदी और लोकल भाषा में पोस्ट कम है इसी को देखते हुए मै अपने ब्लॉग को हिंदी में बना रहा हु यह ब्लॉग आर्ट के बारे में है आर्ट के बारे में समस्त प्रकार की जानकारी देने का प्रयास करुगा।

मेरी कोशिश  यह रहेगी आर्ट के बारे में सभी प्रकार की जानकारी देने का प्रयास करू। हमारे देश में बहुत सी हॉउस वाइफ और स्टूडेंट्स है जो किसी न किसी आर्ट में रूचि रखते है यदि वे चाहे तो अपंनी आर्ट का प्रयोग करके पैसा भी कामा सकते है जरुरत है तो थोड़ी जानकारी की ज़्यादा तर सर्च इंजन इंग्लिश भाष  में ही परिणाम दिखते है जिससे हिंदी भाषि या अपनी लोकल भाषा  में पढ़े लोग उस परिणाम को अच्छे से नहीं समझ  पाते। दोस्तों हिंदी भाषा में लिखने में कुछ प्रॉब्लम है इसलिए कुछ वर्ड गलत हो सकते है इसलिये कृपया कापरेट करे। 

यदि आर्ट की बात की जाए  तो ये बहुत ही बड़ा छेत्र है अभी तक इसकी कोई एक परिभाषा निश्चीत नहीं हो पाइ है जबकि इस के लिए हजारो परिभाषाये दी जा चुकी है , कला मानव ंमस्तिस्क के द्वारा निर्माण की गई रचना है कला एक कृतिम रचना है। 

प्राचीन काल से ही भारत में कला का महत्त्व रहा है अजंता एलोरा गुफा भीमबेटका गुफाऐ  इस बात का उद्धरण है,आज से हजारो साल पहले भरत मुनि द्वारा नाट्यशात्र की रचना की गयी थी जिसमे नाट्य के विभिन्न रूपों की शामिल किया गया था जो आज  भी हमारी संस्कृति से अटूट रूप में जुड़ा हुआ है ,उसी प्रकार विभिन्न क्षेत्रों में विभिन्न प्रकार की कलाओ का जन्म हुआ जो किसी ना किसी रूप में हमारी जीवन संस्कृति से जुडा हुआ है

बंगाली कला राजस्थान में राजपुताना कला बिहार में मधुबनि पहाड़ी क्षेत्रों में पहाड़ी कला इस प्रकार सभी क्षेत्रों में अपनी अपनी कालो का महत्त्व है इस प्रकार हजारो प्रकार की कलाए ,शैली ,नाट्य आदि हमारे भारत में पाए जाते है जो भारतवर्ष की अनेकता में एकता का प्रतीक है।

ललित कला या पेंटिंग एक बहुत ही फेमस आर्ट है जोकि तूलिका या ब्रश आदि के द्वारा बनायीं जाती है इस प्रकार एक व्यक्ति अपनी भावनाओ को व्यक्त करता है भारत में ये सभी जगहों पर बनाई जाती है। 
मेरा प्रयास ये रहेगा की मै आर्ट के छेत्र में वो सभी जानकारी उपलब्ध करउ  जो आप लोगो के द्वारा खोजी जाती है 



welcome post welcome post Reviewed by Easenex on जून 13, 2019 Rating: 5
Blogger द्वारा संचालित.