Watercolor paintings ideas,Watercolor painting techniques

watercolor paintings ideas-watercolor painting techniques #

वाटर कलर पेंटिंग्स आईडिया , वाटर पेंटिंग्स तकनीक

! !

जिस प्रकार अपने विचारो और आकृतियों को साकार रूप देने के लिए विभिन्न प्रकार के माध्यमों का प्रयोग किया जाता है जैसे आयल कलर ,पेंसिल कलर ,वैक्स कलर ,एक्रेलिक कलर आदि उसी प्रकार अपने विचारो को दर्शाने के लिए और अपनी भावनाओ को रूप देने के लिए वाटर कलर भी प्रयोग किया जाता है यह एक माध्यम है जो किसी कलाकार को अपने विचारो को दर्शाने के लिए एक आधार प्रदान करता है।

इस आर्टिकल के माद्यम से वाटर कलर को प्रयोग करने के तरीको को बताया गया है ताकि प्रत्येक  सिकने वाले को इससे मदद मिल सके और वह भी एक अपने विचारो को आधार प्रदान कर सके।

वाटर पेंटिंग्स करते समय ध्यान देने योग्य बातें

सबसे पहले कलर मिक्सिंग करना और कलर को पहचानना सीखे।  
water-color-paintings-ideas-water-color-painting-techniques
 image source by | Google image 

 Watercolor paintings ideas-Watercolor painting techniques #

नेचुरल कलर का प्रयोग करे ये आपको किसी भी स्टेशनरी में आसानी से मिल जायेगा।
वाटर कलर करते समय नेचरल कलर को चुनने का यह कारण है की इनका इफ़ेक्ट काफी अच्छा आता है और वाटर के साथ ये काफी अच्छे तरीके से फैलते है।

water-color-paintings-ideas-water-color-painting-techniques
Natural Color  | image source by | Google image 

  • आपको एक सामान्य रूप से स्केचिंग करना आना चाहिए।
  • स्केचिंग करने के साथ शेडिंग भी आनी चाहिए।
  • गुड क्वालटी पेपर का प्रयोग करे। 
water-color-paintings-ideas-water-color-painting-techniques
A Broad with paper  | image source by | Google image 

कॉटन या नेपकिन पेपर साथ रखे ,कलर को पोछने के लिए।

 Watercolor paintings ideas-Watercolor painting techniques #  

                                                           

वाटर पेंटिंग टेक्नीक

वाटर पेंटिंग बनाते समय बिगिनर को स्माल साइज पेपर ही चुनना चाहिए क्योकि स्माल पेंटिंग बनाना आसान होगा उदहारण के तौर पर 8 बाई 8 इंच या 10 बाई 10 इंच चाहे तो इससे स्माल भी ले सकते है।

सबसे पहले आप किसी लैंडस्केप जैसे फोटो की नक़ल करना सीखे हो सके तो ऐसी फोटो ले जो पहले से ही एक पेंटिंग हो। जो भी लैंडस्केप की नक़ल करनी है वह ज्यादा मुश्किल नहीं होना चाहिए नहीं तो बनाने में ज्यादा मुस्किलो का सामना करना पड़ सकता है।

water-color-paintings-ideas-water-color-painting-techniques
A Landscape  | image source by | Google image 

 पहले लैंडस्केप का स्केच बनाये, ध्यान रहे स्केच हमेशा हल्का ही बनाये ताकि कलर को इफेक्ट न करे
अब जो भी कलर फोटो लैंडस्केप में हो [जिससे आपको नक़ल करनी है ] उन कलर को बना ले जैसे पत्थर या जमींन के लिए येलो आकर ,या भूरा कलर ,आसमान के लिए आसमानी नीला आदि।

 जब  ऑब्जेक्ट में कलर भरना शुरू करें तो ऑब्जेक्ट के कलर को कॉपी करने का प्रयास करे ,यदि ऑब्जेक्ट में   किसी जगह शेड या डार्कनेस हो तो  में उस कलर में हल्का भूरा [ब्राउन ]या काला  कलर मिला ले कॉपी जरुरी नहीं की कपी बिलकुल वास्तविक हो यदि इसमें अंतर भी हो तो घबराने की जरुरत नहीं है। 

water-color-paintings-ideas-water-color-painting-techniques
A Landscape  | image source by | Google image 

जो ऑब्जेक्ट सबसे पास हो उनमे डार्क ,जो ऑब्जेक्ट थोड़ी दुरी पर हो मीडियम डार्क और जो अधिक दुरी पर हो उन ऑब्जेक्ट में हलके कलर भरे जाते है,डार्क का यहाँ अर्थ काला रंग नहीं बल्कि कलर से है।

नीचे फोटो में इसे अच्छी तरह दिखया गया है। आप अपनी पेंटिंग में भी इसी प्रकार का इफेक्ट पैदा करे इससे दुरी और पास का आभास पैदा होता है जो पेंटिंग को वास्तविक बनाने में मदद करता है।

water-color-paintings-ideas-water-color-painting-techniques
The Windmill in a row  | image source by | Google image 

 ध्यान रखे जो भी बना रहे हो उसमे पेंटिंग का टच होना चाहिये न की एक फोटो का नहीं तो पेंटिंग और फोटो में   कोई फर्क नहीं रह जायेगा।
यदि आप बिगिनर है तो आसान लैंडस्केप को चुने,ज्यादा कम्प्लीकेट लैंडस्केप को न चुने।

यदि आप वाटर कलर को बेहतर तरीके से सिखना चाहते  है तो ऑब्जेक्ट्स अलग अलग बनाना सीखे जैसे एक पेड़ बनाना सीखे ,एक घास का मैदान बनाना सीखे ,एक या दो पहाड़ बनाना सीखे ,आसमान , बादल ,इन सब को अलग अलग बनाकर  सिखने पर ऑब्जेक्ट ज्यादा बेहतर तरीके से सिख पाएगे ,  इसके बाद आप किसी भी लैंडस्केप को आसानी से बना पाएंगे इससे जब आप अगले चरण में कोई लैंडस्केप बनाये तो सभी को मिलाना सीखे यानि सभी को एक साथ बनाये।

Watercolor-paintings-ideas-Watercolor-painting-techniques
Water color Tree  | image source by | Google image 

उसी प्रकार आप मानव आकृति को बनाना चाहते है तो पहले आँखे ,नाक ,कान ,मुँह अलग अलग बनाना सीखे इसके बाद पूरा चेहरा बनाये ,उसी प्रकार हाथ की उंगलीया फिर हथेली ,पूरा हाथ बनाना सीखे इस प्रकार मानव आकृति के सभी अंगो को अलग अलग बनाने में समर्थ हो जायेगे तो मानब के पुरे शरीर को बनाना आसान हो जायेगा।

watercolor-paintings-ideas-watercolor-painting-techniques
Lady Eye  


water-color-paintings-ideas-water-color-painting-techniques
A Lady Eyes  | image source by | Google image 


water-color-paintings-ideas-water-color-painting-techniques
A Lady Nose  | image source by | Google image 


water-color-paintings-ideas-water-color-painting-techniques
A Lady mouth  | image source by | Google image 

 Watercolor paintings ideas,Watercolor painting techniques #


इस प्रकार वाटर कलर से सभी ऑब्जेक्ट को अलग अलग बनाना के बाद आप सभी चीजों को बनाने में पारंगत हो जायेगे।

वाटर कलर से ऑब्जेक्ट्स को बार बार बनाये ,आपके घर में बहुत सी वस्तुए रखी होगी जैस कप,केतली गुलदान लैंप आदि ऐसी वस्तुओ को बनाना शुरू कर दे और कुछ ही दिनों में आप देखेगे की आप आसानी से सभी चीजे वाटर कलर से बनाना सिख गए है।

watercolor-paintings-ideas-watercolor-painting-techniques
Water Color Fruits | image source by | Google image

वाटर कलर से ऑब्जेक्ट बनाते वक्त लाइट एंड शेड का सबसे ज्यादा ध्यान रखना चाहिए ,ये बिलकुल ऐसे ही है जैसे शेडिंग की हो बस यहाँ पर यह वाटर कलर से किया  जायेगा।आपका अभ्यास ही आपका सबसे बड़ा गुरु है इसे हमेशा याद रखे।


नीचे कुछ स्केच दिए गए है इन्हे बनाकर देखे और नए नए स्केच बनाये इसके साथ ही उनमे वाटर कलर भी भरे।वाटर कलर भरने से पहले आप कुछ पेंटिंग का जायजा भी ले सकते है जो किसी अन्य कलाकारों द्वारा बनायीं गयी हो और जो साधारण रंगतो से युक्त हो। 

water-color-paintings-ideas-water-color-painting-techniques
A Lady with Safa 




water-color-paintings-ideas-water-color-painting-techniques
A Lady Sketch

water-color-paintings-ideas-water-color-painting-techniques
A Face of Lady


वाटर कलर के लिए कुछ अन्य सलाह 

रंग विकल्पों, सीखने और सीखने की  प्रतिभा के लिए वाटर कलर पेंट की सराहना की जाती है। हालांकि, लंबे समय तक सूखने और पूर्ण रूप से सिखने के लिए और गलतियों को दूर करने के लिए यह  एक छोटी  सीखने की अवस्था है। आइए कुछ चीजों के साथ शुरुआत करें वाटर कलर के पेंट से यह एक अच्छी शुरुआत है।

प्रोटोटाइप बनाये 

प्रोटोटाइप आपके कार्य का वो हिस्सा है जिसे रफ कहा जा सकता है अर्थात इस अर्थ में यदि आप कुछ बड़ा बनाना कहते है तो उसे छोटे स्तर पर बनाये ताकि कई गलतिया होने के बाद इसमें सुधर किया जा सके जब आपको लगे की अब आप फाइनल बनाने के लिए तैयार है तो आगे बढ़े। 

एक छोटे कैनवास से शुरुआत करें

आरंभ करने का एक शानदार तरीका छोटे चित्रों के साथ है, जैसे कि कैनवास बोर्ड या कैनवास पर 8 x 10 इंच।  के वैकल्पिक रूप से होता है , कागज पर पेंटिंग के साथ  शुरू करना संभव है। एक छोटे से क्षेत्र का उपयोग विभिन्न पेंट तकनीकों का प्रयोग करने और सीखने के प्रयास के लिए बहुत अच्छा है। इसके अलावा, यह आपको सामग्री पर बहुत अधिक पैसा खर्च करने से बचाएगा यदि यह एक लम्बे समय के लिए एक शौक नहीं बनता है तो

सही सेटिंग्स करें

वाटर कलर के साथ के साथ पेंटिंग के लिए स्थान ज्यादा हवादार नहीं होना चाहिए क्योकि ये रंग तेजी से जम  जाता है और यदि एक बाहरी क्षेत्र में है तो तेजी से जमना संभव बनाता है ,जिससे उपयोग में परेशानी का सामना करना पढ़ सकता है ।

 यदि आपकी तस्वीरों को खुले में रखा गया है जहा हवा ना बह रही हो तो आपको चित्रों के माध्यम से देखने और सोचने का अवसर मिलेगा। इसके अलावा, आपकी बाहर रखी गई आकृति जो भी है, आप अपनी पेंटिंग गतिविधि के साथ जुड़ने और अपने कौशल को निखारने और उसमे तेजी से सुधार करने की संभावना होती हैं।

उच्च गुणवत्ता वाले ब्रश का उपयोग करें

कम से कम तीन अलग-अलग आकारों में ब्रश से शुरू करें। वे उच्चतम गुणवत्ता होनी चाहिए जो आप खर्च कर सकते हैं। एक बार जब आप अपने पेंट के साथ और अधिक कुशल होने लगते हैं, तो आप और अधिक विविध चयन में निवेश कर सकते हैं जिसमें विभिन्न तकनीके शामिल हो सकती हैं जो आपको अधिक कार्यकुशल बनाएगा।  

 इसके अलावा, कलर के साथ उपयोग किए जाने के लिए डिज़ाइन किए गए ब्रश खरीदना महत्वपूर्ण है, जिसमें प्राकृतिक बाल और सिंथेटिक ब्रश शामिल हो सकते हैं ये आप के चयन पर निर्भर करता है जो की आपके अनुकूल हो , यानि आपको किसमें आसानी महसूस होती है । सबसे लोकप्रिय प्रकारों में से एक ब्रिसल ब्रश है।

पेशेवर पेंट

यदि आप थोड़ा पैसा खर्च करने में समर्थ है तो ,पेशेवर रूप से वैल्युबल पेंट्स में निवेश करें जिनमें रंगो की मात्रा सबसे अधिक है। छात्रों को B ग्रेड पेंट( सामान्य कलर ) का उपयोग करने से बचने की कोशिश करनी चाहिए क्योंकि वे बहुत कम गुणवत्ता के होते हैं और उनसे मनचाहे  परिणाम नहीं मिलते है। 

 इसके अतिरिक्त, पेंटिंग के पैलेट को कम से कम रखने का लाभ होगा क्योकि यह पहली बार शुरू किया गया है इसमें ज्यादा नुकसान की संभावना नहीं होती , वाटर कलर के साथ पेंट शुरू करने के लिए एक शानदार पहल है। बाद के अनुभव के साथ, गर्म या शांत चित्रों को बनाने के लिए अधिक व्यापक रंग को जोड़ना आना आवश्यक है। कुछ कलर के साथ कई कलर बनाना सीखे।

कार्य क्षेत्र बनाए रखें 

वाटर कलर की कई रूप विषाक्त हो सकती है अगर वे त्वचा में अवशोषित हो या निगलना या अन्य और कोई कारन हो सकता है  ,इसलिए  कार्य क्षेत्र को बनाए रखा जाना चाहिए और छोटे बच्चों और पालतू जानवरों से दूर डिस्पोजेबल पैलेट, पेपर तौलिए, लत्ता, पेंट आदि को दूर रखने का प्रयास करना चाहिए।

नए प्रयोग करें 

भिन्न भिन्न प्रकार की कलाओ और उनके बनाने वालो के प्रयोगो को देखे उनकी शैलियों को परखने की कोशिश करे यह जानने का प्रयास करे की आप उनसे क्या सिख सकते है अपनी कला में ऐसी विषेशता लाने का प्रयास करे जो अक्सर बड़े कलाकारों के द्वारा प्रयोग में लायी जाती है क्या आप भी ऐसी विशेसता हासिल कर सकते है यदि हाँ तो आगे बढ़े और अपनी कला को नयी पहचान देने की कोशिश करे।

थ्योरी 

कला के अंतरगत थ्योरी पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया जाता है  जो कि एक गलत धारणा है ये कला की परख को कम कर देता है।  हर कला के पीछे कोई न कोई इतिहास छुपा होता है उससे ही आगे भी इसका विकास होता रहता है अधिक विकसित होने पर ये थ्योरी में तब्दील हो जाता है। 

इन थिओरीस को लेखकों के द्वारा लिखा जाता है ताकि सम्बंधित क्षेत्र की कला को और बेहतर तरिके से सीखा जा सके और विकसित किया जा सके। 

वाटर कलर के अंतर्गत भी थ्योरी को पढ़ा जाना चाहिए ताकि कला को और ज्यादा निखारा जा सके बहुत से कलाकारों के द्वारा सम्बंधित कला की प्रकाशित किताबो का प्रकाशन किया जाता है जिनका अध्ययन करके सम्बंधित कला के प्रदर्शन को निखारा जा सकता है। 

किसी भी कला की थ्योरी हमारे आतंरिक ज्ञान को निखारने का काम करती है और आतंरिक ज्ञान से बाहरी ज्ञान को भी निखारा जा सकता है। इसलिए थ्योरी को नदरअंदाज न करे और इस पर भी ध्यान केंद्रित करे। 

कल्पना 

 कला के अंतर्गत कल्पना का एक विशेष महत्त्व है मॉर्डम आर्ट या ऐब्स्ट्रैक्ट (Abstract) आर्ट में कल्पनाओ का एक एक विशेष स्थान है इन कलाओ में कल्पनाओ के मुताबिक ही आकृतियों को उकेरा जाता है और इनका कुछ अर्थ मापा जाता है यह वास्तव में एक पहेली के तरह होता है जो समझने वाले के लिए एक चुनती पेश करता है।

 उच्च स्तरीय साहित्यिक ज्ञान के द्वारा ही इसे समझा जा सकता है कल्पना को उभारने में रंगो का उतना ही महत्व है जितना की कल्पना का, कल्पनाओ की कोई सीमा नहीं होती उसी प्रकार रंगो कभी कोई सीमा नहीं होती है। 
वास्तव में कल्पना भी इस क्षेत्र में उतनी ही महत्वपूर्ण है जितना की वास्तविकता।  

वर्ग 

जिस प्रकार एक प्रकार की फिल्मो को देखने के लिए एक खास वर्ग होता जो की उस खास वर्ग के द्वारा ही सराहा और पसंद किया जाता है उसी प्रकार प्रत्येक कला का एक खास वर्ग होता है जो उस कला की तलाश में रहता है उस कला वर्ग को आकर्षित करना लक्ष्य प्राप्ति होना चाहिए जो उस कला विशेष को पहचान प्रदान करता है हर कलाकार को उस वर्ग को पहचाना आना चाहिए जहाँ आप अपनी कला को प्रदर्शित कर सकें और सराहना के पात्र बन सकें 

लाइट एंड शेड 

यह कला के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है यदि आपने इसे पहचानने में जरा भी भूल की तो आप इसके एक महत्वपूर्ण तत्व से हाँथ धो बैठेंगे , यह एक गंभीर विषय है लाइट एंड शेड किसी कलाकृति की गहराई को दर्शाने का अति महत्वपूर्ण तत्व है। यदि आप केवल स्केच को बनाये तो पेंसिल के द्वारा ही शेड को दर्शया जा सकता है। 
 
यदि आप में पेंटिंग को परखने का हुनर है तो आप देखेगे की बड़े कलाकारों द्वारा बनायीं हुई पेंटिंग्स में लाइट एंड शेड का प्रयोग किस सटीकता से किया जाता है और गहराई और उभार को लाइट एंड शेड के माध्यम से किस प्रकार दर्शया गया है यह जरुरी नहीं की ये केवल black or white रंग में ही हो ,गहराई को दर्शाने में किसी भी रंग  का प्रयोग किया जा सकता है ,यह कलाकार द्वारा प्रयोग किये जा  रहे रंगतों की निर्भरता पर निश्चित किया जाता है। 


निष्कर्ष 

कला और कलाकार दोनों एक दूसरे के पूरक है एक के बिना दूसरे का अस्तित्व संभव नहीं है अतः माध्यम कोई भी हो कला के सम्मान के साथ साथ निरन्तरता का होना एक अत्यंत आवश्यक पहलू है जो कला और कलाकार दोनों की पहचान के लिए आवश्यक तत्व है।  


दोस्तों यदि ये आर्टिकल आपको पसंद आया है तो इसे सब्सक्राइब करे और हमें लिखे ,धन्यवाद। 

Watercolor paintings ideas,Watercolor painting techniques  Watercolor paintings ideas,Watercolor painting techniques Reviewed by Easenex on जुलाई 10, 2019 Rating: 5

1 टिप्पणी:

Please do not enter any spam link in the comment box.

Blogger द्वारा संचालित.