Easy painting Idea for beginner, Human Sketching

Easy painting ideas for beginners


! !

आसान पेंटिंग आईडिया फॉर बिगनर #

1 स्टेप

 एब्स्ट्रैक्ट  पेंटिंग को छोड़ दिया जाय तो लैंडस्केप मानवीय आकृति या किसी भी आकृति को बनाने  लिए सर्वप्रथम स्केचिंग ड्रा करना आना चाहिए ,इसलिए शुरुआती कदम में स्केच का सिखाना जरुरी है।


इसके लिए किसी आकृति  बनाने के लिए  सिंपल लाइन ड्रा करना सीखे जैसा की फोटो में दिखाया गया है ,इसके बाद थोड़ी कठिन आकृति पेंसिल से ड्रा करना शुरू करे ,जब आप की स्केचिंग में थोड़ा निखार आना शुरू हो तो स्केचिंग के साथ शेडिंग भी करना शुरू करे ,शेडिंग करते समय लाइट ( प्रकाश ) और शेड  का ध्यान रखे ,शेड  करते समय इस बात का ध्यान रखे की लाइट कहाँ से आ रही है और ऑब्जेक्ट के  किस पोरशन पर पड़  रही है। ज्यादा से ज़्यदा स्केच करे।

easy-panting-idea-beginner-human-sketching
Sketch Hut 
easy-panting-idea-beginner-human-sketching
Draw Shade

2  स्टेप

किसी ऑब्जेक्ट को कलर करने से पहले कलर कॉम्बिनेशन को समझने का प्रयास करे ,उदहारण के तोर पर यदि किसी मानव आकृति के लिए कलर को बनाना है तो उसके लिया सफ़ेद ,लाल और काले कलर का प्रयोग होता है  ,उसी प्रकार आसमानी नीला समुद्री नीला [ओसियन ब्लू ] क्रमश आसमान और पानी के लिए चुना जाता है।


  3 स्टेप

 जब आप पहली बार किसी आकृति में कलर को फिल करना सीख रहे है तो नेचुरल वाटर कलर का प्रयोग करे यह कलर किसी भी स्टेशनरी में आप को आसानी से मिल जायेगा ,इसके साथ जीरो नम्बर का ब्रश और एक नम्बर का ब्रश भी ले ले ,साथ में एक कॉटन [रुई ] भी ले। एक अच्छी क्वालिटी का काटरेज पेपर भी लेना न भूले।

easy-panting-idea-beginner-human-sketching
Draw Color 

अब आपको किसी आकृति में कलर भरना है उदहारण के तोर पर एक लैंडस्केप ले लेते है ,इस लैंडस्केप में पहाड़ पेड़ और घास आदि है।

मान लेते है आपको पहाड़ो  को कलर करना है तो हल्के सलेटी या भूरा कलर भरना शुरू करे ,इसके बाद इस बात का इमेजन करे की सूरज का मुँह किस और है अच्छा ये होगा की आप एक लैंडस्केप फोटो ले और इसकी नक़ल करने का  प्रयास करे सूरज के सामने या सूरज के प्रकाश में आने वाले सभी ऑब्जेक्ट हलके रंग में भरे जाएग, इसमें सफ़ेद कलर का भी प्रयोग किया जा सकता है ,जिन हिस्सों पर प्रकाश कम पड़  रहा है वहां डार्क कलर भरा जायेगा।

 4 स्टेप 

कलर को फिल करते समय इस बात का ध्यान रखे की दूर दिखने वाले ऑब्जेक्ट हल्के रंग में और पास दिखने वाले ऑब्जेक्ट मीडियम डार्क और अधिक पास दिखने  वाले ऑब्जेक्ट अधिक डार्क होने चाहिए ,क्योके वास्तविक जीवन में भी हमें पास की वस्तुए अधिक साफ और दूर की वस्तुए  धुन्दली [नॉट क्लेअर ] दिखाई देती है , कलर को फिल करते समय सुबह या शाम के वक्त का भी ध्यान रखे।

ध्यान देने योग्य बाते 

अलग अलग रंगो को मिला कर नए रंग बनाना सीखे ,कलर  पहचानना सीखे।

कलर करने के लिए साफ पानी का प्रयोग करे।

शुरुआत में आकृतियों की नक़ल करना सीखे।


Human Sketching #

ह्यूमन स्केचिंग 


यदि आप मानव आकृति बनाना सिखना चाहते है तो मानव के अलग अलग अंगो को बनाना सीखे जैसे हात , नाक कान ,उंगलिया ,मानव धड़ आँखे आदि। 

सबसे पहले बिना शेड के सिंपल स्केचिंग करना सीखे ,जब आप थोड़ा सीख जाये तो सेडिंग करना भी शुरू करे ,सेडिंग करते समय लाइट और शेड का ध्यान रखे ,जब आप सभी अंगो को ठीक प्रकार से बनाना सीख जाये तो पूरी मानव आकृति को बनाना शुरू करे। 

मानव आकृति में कलर भरने से पहले शेड करना सीखे ,शेड करते समय इस  बात का ध्यान रखे की प्रकाश कहाँ से आ रहा है ,जिधर से प्रकाश आता है उधर शेड नहीं की जाती है शेड की अधिक जानकारी करने  के लिये वस्तुओ ऑब्सर्ब करना सीखे ,जैसे खिड़की से आते हुए प्रकाश में गुलदान ,गिलास या अन्य चीजे किस तरह दिखती है। 

मानव आकृति में कलर भरने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी है मानव कलर मिक्सिंग या स्किन कलर  तैयार करना स्किन कलर तैयार करने के लिये जिस भी आकृति में कलर भरना है उस कलर को बना कर फोटो के साथ चेक करे की क्या कलर ठीक प्रकार से फोटो के चित्र के साथ मेल खा रहा है या नहीं। 

आजकल ऐसे सॉफ्टवेयर आ गए है की किसी भी फोटो में पेंटिंग का इफेक्ट दिया जा सकते है आप भी जिस पेंटिंग को कलर करना कहते है उसमें पेंटिंग इफ़ेक्ट डाल सकते है और इसके बाद अपने चित्र  को कलर कर सकते है,इससे कलर करे में आसनी होगी। 

यहाँ कुछ स्केच दिए गए है ,जिन्हे आप देख कर बनाने का प्रयास करे। 





easy-panting-idea-beginner-human-sketching
A simple Eye For beginner

easy-panting-idea-beginner-human-sketching
Various Eyes


Frant Nose

easy-panting-idea-beginner-human-sketching
Nose of Man

Various Mouth of Lady

Lips-of-lady
The Lips of Lady



वाटर कलर के लिए कुछ अन्य सलाह 

Easy Painting Ideas

हम यहाँ कुछ ऐसे ऑब्जेक्ट के बारे में बता सकते है जो की आसानी से बनाये जा सकते है और जिन्हे बनाने के लिए ज्यादा डिटेलिंग की जरुरत नहीं होगी जैसे -

 The face of Buddha - बुद्धा के फेस से सभी लोग परिचित होंगे जिसे सभी लोगो द्वारा कभी न कभी  ऑब्ज़र्व किया जाता है फेस ऑफ़ बुद्धा को आसानी के साथ ड्रा किया जा सकता है इसका केवल स्केच बनाये और इसके बाद इसे येल्लो ब्लू या येल्लो आकर (Yellow occer) कलर को फिल किया जा सकता है इसे ड्रा करने के लिए मोटी स्केचिंग का प्रयोग करे बैकग्राउंड में भी कई प्रकार के कलर को फिल किया जा सकता है। 


Yatch or a small  Boat - इसे भी आसानी से ड्रा किया जा  सकता है जैसे एक काली बोट को नदी के पानी में  दिखाए बोट को  काला बनाये नदी के एन्ड में  कुछ पहाड़ बनाये बोट और पहाड़  को काला बनाये ताकि शाम का वक्त दिखया जा सके अब आसमान को बनाये आसमान बनाने के लिए ऑरेंज (Orange) कलर का प्रयोग करे। 


Half Sunflower - एक ड्राइंग बोर्ड पर आधा सनफ्लॉवर के फूल का फेस बनाये आउट लाइन के लिए मोटी लाइन का प्रयोग करें फूल की पत्तियों में येल्लो कलर को फिल करें और बीच के भाग को येल्लो और ब्लैक कलर को मिक्स कर के कलर बनाये और फिल करें। 


A man doing Yoga - एक व्यक्ती को योग करते हुए बनाना बहुत ही आसान है इसके लिए एक व्यक्ती को हाँथ को ऊपर उठाये हुए और दोनों हाँथो से नमस्कार करते हुए दर्शाये इस व्यक्ती को सामान्य से ऊँचे स्थान पर बैठा हुआ बनाया जा सकता है व्यक्ती और उस पर बैठे स्थान को ब्लैक कलर से फिल करे उसके पीछे एक बड़ा सा सूरज (SUN) बनाये इसमें हल्का orange color को फिल किया जा सकता है आसमान को blue-black color से फील किया जा सकता है। 


Black shade Horse - एक या दो हॉर्स के फेस को ब्लैक कलर से शीट पेपर पर बनाये और बैकग्राउंड में डार्क ब्लू या लाइट ब्लू के कॉम्बिनेशन के साथ फिल करे यह काफी आसानी से बन जायेगा इसे आप किसी और पिक्चर से कॉपी भी कर सकते है हॉर्स को ब्लैक या ब्राउन कलर से भी ड्रा किया जा सकता है।इसमें चाहें तो बैक ग्राउंड के साथ कुछ पेड़ आदि को भी ब्लैक या ब्राउन कलर के साथ ड्रा किया जा सकता है।


One or two Flower - एक या दो फ्लावर्स को शीट पर ड्रा करें इसके अन्तरगत प्रकृति में पाए जाने वाले बहुत से फ्लावर्स में से किसी भी फ्लॉवर को ड्रा किया जा सकता है और बैकग्राउंड में फ्लावर्स से कुछ हल्का कलर को फील किया जा सकता है जैसे लाइट ब्लू ,लाइट ग्रीन ,लाइट येलो आदि। 


A hanging Seesaw - एक पेड़ की शाखा से लटकता हुआ झूला शीट पर एक पेड़ की शाखा बनाये फिर इससे लटकता हुआ झूला बनाये इसे बनाना काफी  आसान है, शाखा और झूले को ब्लैक या ब्राउन कलर से बनाया जा सकता है और बैकग्राउंड में लाइट ऑरेंज और कुछ ब्लू कलर के  मिक्सचर के  साथ फिल करें।


रंग विकल्पों, सीखने और सीखने की  प्रतिभा के लिए वाटर कलर पेंट की सराहना की जाती है। हालांकि, लंबे समय तक सूखने और पूर्ण रूप से सिखने के लिए और गलतियों को दूर करने के लिए यह  एक छोटी  सीखने की अवस्था है। आइए कुछ चीजों के साथ शुरुआत करें।


Non detail Sceneries - नॉन डिटेल्स सिनरीस ऐसी सिनरीस है जिनमे डिटेल काफी काम होती है इसलिए इन्हे ड्रा करना काफी आसान होता है उदाहरण के लिए एक नदी पहाड़ और पेड़ पौधे या वेजिटेशन बनाना इस प्रकार की सिनरीज़ को बनाने में जयादा डिटेल न दें मोटे ब्रश का प्रयोग करें।

 

 Moon with Face - एक शीट पर एक चाँद बनाये और चाँद में एक फेस बनाये चाँद को येल्लो या वाइट कलर दे और बैकग्राउंड में ब्लैक कलर को फिल करें। 


Cactus - शीट पर एक या दो कैक्टस ड्रा करें और बैकग्राउंड में ब्लू , येल्लो और ऑरेंज कलर को शेड के जैसे फिल करें कैक्टस को ब्लैक या ब्राउन कलर के साथ फिल करे। ज़मीन को भी ब्लैक या ब्राउन कलर के साथ फिल करें।

  

Two Birds a branch of tree - एक पेड़ की ब्रांच बनायें ब्रांच में कुछ पत्तियां ड्रा करे और उस ब्रांच पर दो बर्ड्स को  बैठा  हुए दिखाये , पेड़ की ब्रांच को ब्लैक या ब्राउन कलर से फिल करें ऐसा ही कलर बर्ड्स में भी फिल करे और बैकग्राउंड में ब्लू या नेवीब्लू कलर को फिल कर सकते है ,या आप बर्ड्स में बर्ड्स के कलर को भी फिल कर सकते है और ब्रांच को ब्रांच जैसा ब्राउन और पत्तियों को ग्रीन लुक दे सकते है। 


A butterfly - शीट पर एक सामान्य सी बटरफ्लाई ड्रा करें अब बटरफ्लाई को ब्लू, येल्लो या रेड कलर फिल करें अब बैकग्राउंड में कोई कंट्रास्ट कलर फिल करें , बटरफ्लाई को डिज़ाइन के द्वारा सजाया भी जा  सकता है।


A Branch Tree -  Black या brown  एक ट्री बनाये पेड़ को पूरा बनाये और उसकी ब्रांच बनाये  ब्रांच बनाने के बाद इसके ब्रांच के इर्द गिर्द red ,Blue, Green कलर को भरें यह एक प्रकार का आर्टिफिसियल डेकोरेटिव ट्री होगा कलर को कुछ dotted आकर में भरें।  


एक छोटे कैनवास से शुरुआत करे

आरंभ करने का एक शानदार तरीका छोटे चित्रों के साथ है, जैसे कि कैनवास बोर्ड या कैनवास पर 8 x 10 इंच।  के वैकल्पिक रूप से होता है , कागज पर पेंटिंग करके शुरू करना संभव है। एक छोटे से क्षेत्र का उपयोग विभिन्न पेंट तकनीकों का प्रयोग करने और प्रयास करने के लिए बहुत अच्छा है। इसके अलावा, यह आपको सामग्री पर बहुत अधिक पैसा खर्च करने से बचाएगा यदि यह एक लम्बे समय के लिए एक शौक नहीं बनता है तो

सही सेटिंग्स करें


वाटर कलर के साथ के साथ पेंटिंग के लिए स्थान ज्यादा हवादार नहीं होना चाहिए क्योकि ये रंग तेजी से जम  जाता है  और  यदि एक बाहरी हवादार क्षेत्र में है तो तेजी से जमना संभव बनाता है ,जिससे उपयोग में परेशानी का सामना करना कारना पढ़ सकता है ।

 यदि आपकी तस्वीरों को खुले में रखा गया है जहा हवा न बह रही हो तो आपको चित्रों के माध्यम से देखने और सोचने का अवसर मिलेगा। इसके अलावा, आपकी बाहर रखी गई आकृति जो भी है, आप अपनी पेंटिंग गतिविधि के साथ संलग्न होने और अपने कौशल को निखारने और उसमे तेजी से सुधार करने की संभावना होती  हैं।

उच्च गुणवत्ता वाले ब्रश का उपयोग करें


कम से कम तीन अलग-अलग आकारों में ब्रश से शुरू करें। वे उच्चतम गुणवत्ता होनी चाहिए जो आप खर्च कर सकते हैं। एक बार जब आप अपने पेंट के साथ और अधिक कुशल होने लगते हैं, तो आप और अधिक विविध चयन में निवेश कर सकते हैं जिसमें विभिन्न तकनीके शामिल हो सकती हैं।

 इसके अलावा, कलर के साथ उपयोग किए जाने के लिए डिज़ाइन किए गए ब्रश खरीदना महत्वपूर्ण है, जिसमें प्राकृतिक बाल और सिंथेटिक ब्रश शामिल हो सकते हैं ये आप के चयन पर निर्भर करता है जो की आपके अनुकूल हो , यानि आपको किसमें आसानी महसूस होती है । सबसे लोकप्रिय प्रकारों में से एक ब्रिसल ब्रश है।

पेशेवर पेंट


यदि आप थोड़ा पैसा खर्च करने में समर्थ है तो ,पेशेवर रूप से मूल्यांकित ( वैल्युबल ) पेंट्स में निवेश करें जिनमें रंगो की मात्रा सबसे अधिक है। छात्रों को ग्रेड पेंट( सामान्य कलर ) का उपयोग करने से बचने की कोशिश करनी चाहिए क्योंकि वे बहुत कम गुणवत्ता के हैं।

 इसके अतिरिक्त, पेंटिंग के पैलेट को कम से कम रखने का लाभ होगा क्योकि यह पहली बार शुरू किया गया है। वाटर कलर के साथ पेंट शुरू करने के लिए एक शानदार पहल है। बाद के अनुभव के साथ, गर्म या शांत चित्रों को बनाने के लिए अधिक व्यापक रंग को जोड़ना आना आवश्यक है।

कार्य क्षेत्र बनाए रखें

वाटर कलर की कई आपूर्ति विषाक्त हो सकती है अगर वे त्वचा में अवशोषित हो या निगलना या अन्य और कोई कारन ,इसलिए  कार्य क्षेत्र को बनाए रखा जाना चाहिए और छोटे बच्चों और पालतू जानवरों से दूर डिस्पोजेबल पैलेट, पेपर तौलिए, लत्ता, पेंट आदि को दूर रखने का प्रयास करना चाहिए।

फोटोशॉप सॉफ्टवेयर 

यदि आपके पास डेस्कटॉप या लेपटॉप हे तो आप फोटोशॉप जैसे सॉफ्टवेयर का प्रयोग भी कर सकते है इसमें बहुत सारे फंशन होते है जिसके द्वारा आप रंगो को भरना शेड देना आदि प्रयोगो को कर सकते है वैसे तो मोबाइल सॉफ्टवेयर में भी इस प्रकार के फंक्शन उपलब्ध है आप इनका भी प्रयोग कर सकते है इन सॉफ्टवेयर का प्रयोग  करके एक सामान्य फोटो को भी पेंटिंग स्टाइल में बदला जा सकता है।

इस प्रकार के सॉफ्टवेयर का प्रयोग करके आप अपनी कला को एक नया रूप दे सकते है  यह आपके अंदाजे को निखरता है और आपकी कला को नया आयाम देता है। 

 दोस्तों अगर ये आर्टिकल आपको अच्छा लगा है तो इसे सब्सक्राइब करे और हमे लिखे। 

Easy painting Idea for beginner, Human Sketching Easy painting Idea for beginner, Human Sketching Reviewed by Easenex on जुलाई 07, 2019 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

Please do not enter any spam link in the comment box.

Blogger द्वारा संचालित.