Pencil Drawing Easy, Hindi

Pencil Drawing Easy, Hindi #

Pencil Drawing Easy, Hindi


! !

पेंसिल ड्राइंग #
पेंसिल ड्राइंग करना किसी की रुची और प्रेक्टिस पर निर्भर करता है , यदि आप पेंसिल से ड्राईंग करना चाहते है तो आपके आस पास मौजूद आर्टिकल ,वस्तुओ को ओब्सर्व करना सीखे और उन वस्तुओ को ड्राइंग पेपर पर पेंसिल से ड्रा करना शुरू करे ,आप जितना जयादा प्रक्टिस करेंगे उतना ही ज्यादा सीखेंगे।

सभी के घर में कुछ वस्तुए अवश्य ही होती है जैसे बर्तन कप प्लेट पानी की बोतल चश्मा कई प्रकार के डिब्बे घडी ,सुराही ,मर्तबान आदि , इन सभी वस्तुओ को अवसर्व करे और ड्राइंग करे जिससे प्रेक्टिस हो , जितनी ज्यादा प्रेक्टिस होगी उतना चीजों को बनाना आसान होगा।

मानव आकृति में सबसे पहले आंख ,नाक ,मुँह ,भौहे बना अलग अलग सीखे और फिर उन सभी को एक साथ एक चहरे में बना कर सेट करे।

Pencil Drawing #

how to draw eyes
आँख कैसे बनाये                                                                                    Pencil Drawing Easy, Hindi
आँख बने के लिए एक 8 इंच की एक लाइन खींचे फिर उस लाइन को दो बराबर हिस्सों में बाँट दे यानि 4 , 4 हिस्सों में बाँट दे ,अब इस लाइन में बीच में 3 इस प्रकार का  गैप दे जो  दो आँखों के बीच की दुरी होगी ,शुरुआत में आँखों को हल्कि लाइन से ड्रा करे ताकि मिटाने में आसानी हो 

आँखों के बीच के गैप को ठीक से सेट करे ताकि आँखों के बीच में प्रॉपर जगह हो जैसा की चित्र में दिखया गया है , ठीक तरह से ड्रा होने के बाद डार्क लाइन से ड्रा करे जैसा की निचे दर्शया गया है , जरुरी नहीं की एक बार में ये बन जाये बार बार बनाने की प्रेक्टिस करे।

Pencil-Drawing- hindi
Male and Female sketch eyes


Pencil-Drawing-Hindi
Male and Female sketch Eyes
Pencil Drawing 
how to draw nose
नाक कैसे बनाये                                                                                        Pencil Drawing Easy, Hindi
यदि साइड से नाक बनाना है तो पहले एक ट्रेंगल को बनाये जैसा की नीचे  बनाया गया है , पहले हल्कि लाइन से ड्रा करे ताकि मिटने में आसानी हो,ठीक तरह से ड्रा होने के बाद डार्क लाइन से ड्रा करे जैसा की नीचे  दर्शया गया है।


Pencil-Drawing Hindi
Human Nose

Pencil Drawing 
how to draw nose
सीधी नाक कैसे बनाये
सीधी नाक बनाए के लिए पहले एक सीधी रेखा खींचे  फिर उस लाइन  को दो बराबर हिस्सों में बाँट दे इसे अनुपात करने में आसानी होगी पहले हल्कि लाइन से ड्रा करे ताकि मिटने में आसानी हो,ठीक तरह से ड्रा होने के बाद डार्क लाइन से ड्रा करे नीचे दिए गए स्केच का अनुसरण करे , बार बार बनाने की प्रेक्टिस करे।

Pencil Drawing Hindi
Human Nose

Pencil Drawing 
 how to draw lips
 how to draw mouth
मुँह कैसे  बनाये
मुँह बनाने का भी वही तरीका का जैसा की अन्य का पहले एक सीधी रेखा खींचे  फिर उस लाइन  को दो बराबर हिस्सों में बाँट दे हल्कि लाइन से ड्रा करे नीचे दिए गए स्केच का अनुसरण करे , बार बार बनाने की प्रेक्टिस करे।
शेडिंग देने के लिये मोटि पेंसिल की नोक का प्रयोग करे सेडिंग देने के बाद रुई से हल्का सा शेडिंग पर रगड़े ताकि शेडिंग का टेक्सचर आ सके।

Lady Lips


Pencil Drawing Hindi
Lady Lips
कान कैसे बनाये
how to draw Ear
Pencil Drawing easy                                                                                  Pencil Drawing Easy, Hindi
कान  बनाने के लिए सबसे पहले हेक्सागन (षट्भुज ) का प्रयोग करे जैस की चित्र में दर्शया गया गए है इसे देख कर बनाने की प्रेक्टिस  करे  हल्कि लाइन से ड्रा करे नीचे दिए गए स्केच का अनुसरण करे कान  के लिए शेडिंग एक महत्वपूर्ण स्टेप है। हल्कि लाइन से ड्रा करे नीचे दिए गए स्केच का अनुसरण करे बार बार बनाने की प्रेक्टिस करे।

Pencil Drawing Hindi
Human Ear

Pencil Drawing 
how to draw face
ह्यूमन फेस बनाना 
ह्यूमन फेस बनाने के लिए सबसे पहले एक एक इंच के गैप पर 9 रेखाएं खींचे अब इन रेखाओ को बीच  में से दो भाग करे चित्र में दिखाये अनुसार अंडाकार आकृति बने का प्रयास करे अब चौथे खाने में आँखे बनाये छठे खाने में नाक और सातवे खाने में मुँह बनाइये जैस की चित्र में दर्शया गया गए है ह्यूमन फेस को चार भागो मे बनाये जैसा जैस की चित्र में दर्शया गया गए है।

सबसे अंत में शेडिंग और डार्क लाइन का प्रयोग करे यदि ह्यूमन फेस बनाना कठिन लग रहा हो तो आँख नाक कान मुँह अलग अलग बनाना सीखे जैसे की इस आर्टिकल में सबसे पहले आप को सिखाया गया है  मेल और फीमेल के चहरे को अलग अलग बनाये।

Pencil Drawing Hindi
Human Face Formation

Pencil Drawing Hindi
Human Face Formation

Pencil Drawing #
how to draw hand
हाथो  कैसे बनाये
हाथो को बनाने के लिए सबसे अच्छा यह रहेगा की आप अपने हाथो को अवसर्ब करे और  निचे दिए फिगर को बनाये और नीचे दिए गए स्केच का अनुसरण करे।
शेडिंग देने के लिये मोटी पेंसिल की नोक का प्रयोग करे सेडिंग देने के बाद रुई से हल्का सा शेडिंग पर रगड़े

Pencil Drawing Hindi
Human Hand
वास्तव में पेंसिल से ड्रा करना प्रक्टिस पर निर्भर करता है आप जितनी जयादा प्रक्टिस करेंगे ड्राइंग को उतनी जल्दी बनाना सीखेगे इसलिए जितना हो सके ज्यादा से ज्यादा प्रक्टिस करे।

Pencil Drawing #
how to draw leg
लेग (पैरो) को कैसे बनाये                                                                            Pencil Drawing Easy, Hindi
पैरो को बनाने की प्रोसेस भी वैसी ही जिस प्रकार हाँथो को बनाने की है आप अपने पैरो  को अवसर्ब करे और  निचे दिए फिगर को बनाये पहले हल्कि  लाइन से ड्रा करे  और नीचे दिए गए स्केच का अनुसरण करे।

Pencil Drawing Hindi
Human Leg

कुछ सुझाव 

माप 

किसी फिगर को ड्रा करते हुए उस ड्राइंग की नाप को समझना अति आवश्यक है अर्थात पेपर पर किसी चित्र को ड्रा करते समय ऐसी माप होनी चाहिए की ड्राइंग सदैव पेपर के साइज़ की माप के अनुपात में होनी चाहिए। 

कई बार चित्र को ड्रा  करते समय ड्रा किया गया चित्र पेपर के अनुपात से अधिक बड़ा या अधिक छोटा हो जाता है जिससे चित्र भद्दा नजर आता है इसलिए ड्रा करते समय माप का हमेशा ध्यान रखा जाना चाहिए। 

आधार 

आधार का अर्थ जिस माध्यम पर किसी आकृति या चित्र को बनाया जाना है जैसे पेपर ,कार्डबोर्ड ,व्हाटसमैन ,ड्राइंग पेपर ,कपड़ा आदि।
 
आप किसी चित्र का निर्माण करने के लिए किसी भी आधार का प्रयोग कर रहे हो इसमें सबसे आवश्यक बात ये है की आधार की गुणवत्ता अच्छी होनी चाहिए यदि आधार को गुणवत्ता अच्छी नहीं होगी तो ये चित्र को प्रभावित कर सकता है और इसकी गुणवत्ता भी ख़राब हो सकती है। 

माध्यम 

माध्यम अर्थात जिससे आप किसी चित्र का निर्माण करने जा रहे है जैसे पेन्सिल ,चारकोल , वाटर कलर ,आयल कलर ,फ़ेवरिक कलर आदि आप किसी भी माध्यम का प्रयोग करे आपको इस बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए आपको ऐसे माध्यम ही चुनने चाहिए जिसमे आप पारंगत हो अर्थात ऐसे माध्यम न चुने जिसमे आप दक्ष न हो। 

समय 

किसी चित्र या आकृति का निर्माण करते समय का हमेशा ध्यान रखे यानि जिस आकृति पर आप काम कर रहे है उसमे पूरा समय दे ,ऐसा न करे की किसी चित्र की जल्दी बनाने के प्रयास में आप चित्र को ख़राब या बिगड़ दे इसलिए किसी चित्र का निर्माण करते समय का ध्यान रखें और जल्दबाजी न करे।

आसान साधन 

आसान साधनो का प्रयोग करे अर्थात शुरूआती प्रयास के समय आसान साधन पर ध्यान दे ,उधारण  के तोर पर घर में रखे हुए कप ,प्लेट ,गुलदान आदि बहुत सी ऐसी चीजे है जो घर में आसानी से उपलब्ध है जिन्हे आप ड्रा करने के लिए चुन सकते है और जिहे ड्रा करना भी आसान है ,इस प्रकार के साधनो के प्रयोग से आप अपनी कला को आसानी से निखार सकते है। 

सहायता 

यदि आप इस क्षेत्र में फल कदम रखने जा रहे है तो आप किसी की सहायता ले सकते है ये जरुरी नहीं है की  वो कोई गुरु ही  हो आज के समय में इंटरनेट का विस्तार तेजी से बढ़ता जा रहा और इसके विस्तार के बढ़ने के साथ ही ज्ञान का विस्तार भी तेजी के साथ बढ़ रहा ही आप इंटरनेट को अपने गुरु के तौर पर अपना सकते है और अपनी कला को निखार सकते है। 

सही दिशा 

सही दिशा की ओर कदम बढ़ाये आपको इस बात का ख्याल रखने की आवस्यकता है की आप ऐसी दिशा चुने जो आपको सही रास्ता दिखाये नहीं तो मार्ग में भटकने का खतरा काफी ज्यादा होगा ,इसलिए सही रास्ते की तलाश करे और अपने आप से सवाल पूछें जब तक की आपको सही मार्ग नहीं मिल जाता। 

आर्थिक पहल 

आप जिस काम को शौक के तौर पर अपनाये हुए है उससे आगे बढ़े और इसे नया आयाम देने की कोशिश करे ताकि ये आप की समझ का मुताबिक शौक से ज्यादा भी कुछ देने का मौका दे अर्थात अपने शौक को आर्थिक दिशा की ओर मोड़े लोगों को अपने शौक के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी दे ताकि अधिक से अधिक लोग आपकी सूचि में शामिल हो और आपको एक पहचान मिल सके  

पहचान 

आपको अपनी पहचान कायम करनी होगा इसके लिए आपको अपनी शैली विकसित करने का प्रयास करना होगा शैली अपनी अभिव्यक्ति से ज्यादा और कुछ नहीं है जो कि पहचान को कायम करने में आपकी मदद करती है। 

बिना शैली के आप अपनी पहचान को कायम नहीं कर सकते है और इस शैली को विकसित करने के लिए आपको अपने रास्ते खोजने होंगे लोगो के बीच ऐसी समझ विकसित करनी होगी जो लोगो को ये बता सके की ये कोईं और नहीं आप है। 

नक़ल से बचाव 

कुछ नया करने के बारे में सोचे नविन आविष्कार करे ,अपने खुद के विचारो को दर्शाने का प्रयास करे ,नक़ल से अपनी शैली का बचाव करे और नक़ल से दूर रहने का प्रयास करें। 

आप दूसरे के विचारो से अपना नविन विचार का निर्माण कर सकते है जो दुसरो से अलग होगा ये आपकी नयी पहचान बनाने में आपकी मदद करेगा वास्तव में नक़ल से आप अपने आप को खो देंगे और अपने आप को भीड़ से अलग दिखने का प्रयास असफल साबित होगा इसलिए नविन विचार एक अनिवार्य और आवश्यक पहल है।  
 

तकनीक का प्रयोग 

तकनीक को अपनाने का प्रयास करे विभिन्न प्रकार के क्षत्रो में कई प्रकार की तकनीकों का प्रयोग किया जा रहा है 
आप भी अपने क्षेत्र में नयी तकनीक का प्रयोग करके अपने काम में नवीनता ला सकते है जिससे आपके काम को नयी पहचान मिल सकती है। 

नयी प्रकार की तकनीकों को सिखने के लिए इंटरनेट का प्रयोग किया जा सकता है उपलब्ध तकनीकों में कुछ फेर बदल करके नयी तकनीके बनायीं जा सकती है लेकिन जब तक जरुरी ना हो तकनीकों में फेर बदल न करके स्वयं की तकनीक को ही अपनाया जाना चाहिए।  

कल्पना 

कल्पना का एक विशेष महत्व होता है कल्पना के द्वारा किसी चित्र आदि का पहले से ही अनुमान लगाया जा सकता है यहाँ तक की मापन की भी परख की जा सकती है कल्पना के द्वारा कौन सा रंग किस स्थान के लिए बेहतर हो सकता है इसकी कुछ स्थानों तक परख की जा सकती है परन्तु ये आपकी कल्पना शक्ति पर निर्भर करता है। 
लेकिन प्रयासों के साथ आप भी इसमें परख हासिल कर सकती है , इसके लिए मन को एकाग्र करने का प्रयास करे और कल्पनाये करे और कल्पना शक्ति को पहचाने। 
 
दोस्तों अगर आपको इस आर्टिकल से मदद और जानकारी प्राप्त हुई है तो कृपया हमें लिखे और इस आर्टिकल को सब्सक्राइब करे ताकि नयी अपडेट आप को तुरंत मिल सके धन्यवाद। 

Pencil Drawing Easy, Hindi Pencil Drawing Easy, Hindi Reviewed by Easenex on फ़रवरी 29, 2020 Rating: 5

1 टिप्पणी:

Please do not enter any spam link in the comment box.

Blogger द्वारा संचालित.