How to draw a dog sitting


How to draw a dog sitting 

कुत्ते हजारों सालों से मानव समाज का हिस्सा रहे हैं। कुत्तों को भेड़ियों से पालतू बनाया गया था, और जैसे कि ये गीदड़, जंगली कुत्तों, डिंगो और लोमड़ियों से भी संबंधित हैं। कुत्तों को न केवल पालतू जानवरों के रूप में, बल्कि शिकारी, रक्षक, चरवाहा और परिवहन के साधन के रूप में भी पूरे इतिहास में नियोजित किया गया है।
ये ऐतिहासिक रूप से भी काफी महत्वपूर्ण है।


 How-draw-a-dog-sitting
A dog Feguare 

घरेलू कुत्ते किसी अन्य पशु प्रजातियों की तुलना में अधिक विविधता प्रदर्शित करते हैं। तीस से अधिक जंगली कुत्ते प्रजातियों के अलावा, वर्तमान में कम से कम तीन सौ और उनतीस कुत्तों की नस्लें अस्तित्व में हैं।

इनकी ऊंचाई छह इंच से लेकर छह फीट तक होती है। सबसे छोटे कुत्ते वयस्कों के रूप में एक छोटे मग में आ सकते है,जबकि सबसे बड़े कुत्ते का साइज़ काफी बड़ा और  वजन सैकड़ों पाउंड है। कुत्ते दुनिया के सबसे होशियार जानवरों में शुमार करते हुए सैकड़ों और आदेश सीख सकते हैं।

how how to draw a dog
बैठे हुए कुत्ते को कैसे ड्रा करे 

बैठे हुए कुत्ते को सिंपल तरीके से ड्रा करने के लिए नीचे बहुत ही आसान तरीके से स्टेप बाय स्टेप बताया गया है इन तरीको को अपना कर कोई भी एक बैठे हुए डॉग को बना सकता है।

स्टेप 1 

how how to draw a dog
how to draw a dog sitting 
1 सबसे पहले एक ड्राइंग पेपर ले और पेंसिल से दिए गए ड्राइंग को देखते हुए डॉट बनाये इन डॉट्स को प्रॉपर रूप से बनाने का प्रयास करे।
इस तरीके से यदि कोई गलती हो जाये तो केवल डॉट्स को ही मिटाना होगा इसलिए डॉट्स द्वारा बनाना काफी आसान होता है
how-to-draw-dog-sitting-hindi

स्टेप 2

how how to draw a dog
 how to draw a dog sitting 
2 दूसरे स्टेप में बनाये हुए डॉट्स को पेंसिल से एक दूसरे से मिलाये जब सभी डॉट्स मिला दिए जाये तो प्रॉपर रूप से चेक कर ले कही गलत डॉट्स तो नहीं मिला दिया गया है यदि ऐसा है तो गलत मिटा दे।

how-to-draw-dog-sitting-hindi

स्टेप 3 

how how to draw a dog
 how to draw a dog sitting 
3rd तीसरे स्टेप में जब सभी डॉट्स को आपस में मिला लिया गया है तो प्रॉपर तरीके से चेक कर ले जब आप को लगे की सभी डॉट्स आपस में मिल कर एक सही ड्रा को दिखा रहे है और डॉग का ड्राइंग क्लेयर तरीके से दिख रहा है तो अब स्केच से पूरे  ड्राइंग को ड्रा कर ले ध्यान रहे के डॉट्स को ड्रा न करे जब स्केच पूरा हो जाये तो इरेज़र से पेंसिल की लाइनों को मिटा ले ताकि केवल स्केच की लाइन ही दिखयी दे  इस प्रकट आप का एक सिटींग डॉग बन कर तैयार  हो जाएगा।


how-to-draw-dog-sitting-hindi

 इस प्रकार आप केवल डॉग को ही नहीं बल्कि अन्य जानवरो और पशुओ के स्केच को भी ड्रा कर सकते  है सभी के लिए दिए गए स्टेप को फॉलो करे।

 How-to-draw-dog-sitting
A sitting Dog
 How to draw a dog sitting 
ऊपर दिए गए स्केच को भी बिन्दुओ की सहायता से बनाने का प्रयास करे इस प्रकार बार बार बनाये जाने पर आपको स्केचिंग करने में काफी आसानी होगी और एक बार में ही स्केचिंग करने में कामयाबी मिलेगी।
दोस्तों किसी भी पेंटिंग की शुरुआत स्केचिंग से ही होती है यदि स्केचिंग और शेडिंग में महारत हासिल कर ली जाय तो पेंटिंग को भी असानी से बनाया जा सकता है।

इस  शेडिंग ,स्केचिंग किसी भी आर्ट को सीखने की प्रथम सीढ़ी है मार्किट में आपको बहुत सी किताबे मिल जाएगी जो को स्केचिंग ,शेडिंग के बारे में आप लोगो को बेहतर समझ विकसित कर सकती।   सबसे महत्वपूर्ण यह है की आप जितनी ज्यादा प्रेक्टिस करेंगे उतने ही ज्यादा इस फिल्ड में समझ विकसित होगी।





How to draw a dog sitting  How to draw a dog sitting Reviewed by Easenex on मार्च 03, 2020 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

Please do not enter any spam link in the comment box.

Blogger द्वारा संचालित.