what is logo

what is logo #

लोगो क्या है 

जिस प्रकार एक व्यक्ति की पहचान उसका आदत रहन सहन उसके काम के द्वारा होती है उसी प्रकार किसी व्यवसाय की पहचान के लिए लोगो को रखा जाता है वास्तव में लोगो पहचन का काम करता है जिससे कोई उसे देख कर ये अंदाजा लगा सके की यह उस कंपनी का है और ये कंपनी इस प्रकार का सामान बनती है।


what-is-logo
Image Sources by | Google Image

यह आपको विश्वास अर्जित कराता है

जब आपको लोगो की आवश्यकता होती है, तो आप इससे  शुरुआत सकते हैं  उदाहरण के लिए किसी भी अन्य बाजार की तरह ग्राहकों को बेच सकते हैं या अन्य सेवाएं प्रदान कर सकते हैं।

लोगों को आप पर ध्यान क्यों देना चाहिए? वे आपके बारे में कुछ नहीं जानते, भले ही आपने दूसरों से ज्यादा कोशिश की हो, लेकिन ये कोई नहीं जानता ,जैसा कि हर कोई करता है, आप निश्चित रूप से कहेंगे कि आप उन्हें बेस्ट value और सर्विस  प्रदान कर रहे हैं लेकि फिर भी वे आपके कॉम्पिटिटर को ज्यादा वरीयता दे सकते है आपको इसके  लिए तैयार रहना चाहिए।

अगर देखा जाये तो लोगो की जिंदगी में हर रोज़ कई विज्ञापन आते हैं , क्या हम समझा सकते हैं कि हमारी आँखें क्या देखती हैं? लोग पाठ की सभी पंक्तियों को पढ़ने के लिए समय नहीं देते है इस कारण से, लोग देखते हैं कि क्या वे आप पर भरोसा कर सकते हैं जब यह उन्हें प्रभावित करता है, तो वे आपके विज्ञापन  को पढ़ने जाएंगे - इसीलिए एक लोगो, भले ही वह बहुत छोटा हो, बहुत महत्वपूर्ण है।

जब आपके लोगो में एक पेशेवर डिज़ाइन होता है, तो यह दर्शाता है कि आप अपनी कंपनी के मिशन और विजन को प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। जब एक गरीब संगठन वाला व्यक्ति नौकरी के लिए साक्षात्कार के लिए तैयार नहीं होता है, और कहता है कि वह उत्पादक होगा और कंपनी के लिए प्रतिबद्ध होगा, तो क्या आप उस पर भरोसा करेंगे? इस कारण से, ग्राहकों के प्रति आपकी प्रतिबद्धता दिखाने के लिए आपका लोगो डिज़ाइन किया जाता है

यह आपके लोगो के लिए सभी विपणन वस्तुओं - जैसे ब्रोशर, बिजनेस कार्ड, बैनर, वाणिज्यिक विज्ञापन, वेबसाइट और मोबाइल एप्लिकेशन में उपयोग किया जाना मौलिक है। यदि आपका लोगो आकर्षक नहीं लगता है, तो यह आपके व्यवसाय पर प्रभाव डाल सकता है।

यह आपके ब्रांड की नींव है

आपका लोगो सबसे महत्वपूर्ण ब्रांडिंग तत्वों में से एक है जो आपके ब्रांड को बढ़ाता है, जैसा कि एक ब्रांड ग्राहक अनुभव के बारे में बताता है । आपका लोगो सही समय पर और सही तरीके से सही संदेश देने में सक्षम होना चाहिए। यह उन शब्दों पर निर्णय लेता है जो आप कहेंगे जो आप दर्शको को बताना चाहते है।


ध्यान रखें कि हर बार जब लोग आपके विज्ञापन को देखते हैं, तो आप उन्हें एक अनिश्चित बिक्री तस्वीर प्रदान नहीं करते बल्कि विज्ञापन बनाते हैं, और उसकी व्याख्या करते हैं। बस यह सुनिश्चित करें कि उन्हें संदेश मिल जाये जो आप चाहते हैं।


जब आप भी अपनी पहचान बदलना चाहते हैं, तो आप हर बार सिर्फ एक लोगो नहीं बदलते हैं। जब आप अपनी पहचान बदल रहे हैं, तो आपको अपने लक्षित दर्शकों और ग्राहकों को फिर से अपनी पहचान बताने के लिए बहुत प्रयास करना पड़ता है। इसलिए, उस लोगो में निवेश करना सबसे अच्छा है जो लंबे समय तक आपके साथ रहेगा और आपका व्यवसाय और लोगो एक साथ बढ़ता रहता हैं।
 

लोगो आपके व्यवसाय का प्रतिनिधित्व करता है

लोगो के द्वारा आप एक छाप छोड़ने वाले पहले व्यक्ति नहीं हैं - यह आपके लोगो का काम है आपके साथ काम करने वालो का , वर्तमान में, लोग एक दूसरे को जानने , बात करने की इच्छा होती  हैं उन्हें इस बात को जानने की जरुरत होती है क्या आप विश्वसनीय हैं। जब वे आश्वस्त होते हैं, तो वे आपसे संपर्क करेंगे और आप से सौदा या व्यापार का विचार भी कर सकते है।

लोगो को आपको जानने में कोई दिलचस्पी नहीं है यहां तक ​​कि अगर आपने दूसरों प्रतिद्वन्दियों से ज्यादा कोशिश की, तो भी कोई बहुत कम लोग आपको जानना चाहेंगे । जैसा की आप निश्चित रूप से कहेंगे कि आप उन्हें सर्वोत्तम मूल्य और सेवा प्रदान कर रहे हैं।

जब आप अपने ग्राहकों का भरोसा कायम कर देंगे तो एक अच्छा लोगो (Logo)उस भरोसे को कायम करने का काम करता है जो की लम्बे समय तक कायम रहेगा अगर आप निरंतर अपने काम में ईमानदार है तो।

जब कोई लोगो बहुत अच्छा  होता है तो आपके लिए उत्सुक होना स्वाभाविक है। हालांकि, क्या इस पर भरोसा किया जा सकता है? नहीं जब तक की लोग आप पर या आप की कंपनी पर भरोसा नहीं करते । यदि आपके लक्षित दर्शक इससे संबंधित है  तो आप विश्वास आसानी से बना सकते है।

यह आपकी प्रतिस्पर्धा को कम कर  देता है 

यदि आपकी कंपनी कुछ अद्वितीय प्रदान करती है, तो आपके लोगो को इसके आधार पर डिज़ाइन किया जाना चाहिए ताकि आप भीड़ से बाहर खड़े हों - भले ही यह बहुत थोड़ा ही हो  - क्योंकि आपके पास सही लोगों को सही तरीके से कहने के लिए सही चीजें होनी ही चाहिए।

what-is-logo
Image Sources by | Google Image

एक बेहतर लोगो डिजाइन के लिए एक अच्छे लोगो डिजाइनर की तलाश करे या अच्छे लोगो डिजाइनर  टीम से संपर्क करे आप इंटरनेट के माद्यमो के द्वारा अपनी सम्भावनाओ की तलाश कर सकते है। 

लोगो डिज़ाइन किस प्रकार का हो 

लोगो डिज़ाइन को पहचानना और सेलेक्ट करना भी एक कला है लोगो डिज़ाइन इस प्रकार का होंना चाहिए जो की आप के कार्य के प्रति समर्पित हो और जो की आप के काम से मेल खाता हो ,और आप के विचारो से मेल खाता हो। 

आपने कई प्रकार के डिजाइन का अनुभव किया होगा वास्तव में हर लोगो डिज़ाइन कुछ न कुछ कहता है उसका कोई न कोई अर्थ होता है उदाहरण के नाम पर टाटा का लोगो , गोदरेज का लोगो इस प्रकार के हजारो लोगो है जो आप ने अपने जीवन में देखे होंगे इन लोगो में एक यूनिकनेस होती है और ये कंपनी की स्थिति को दर्शाते है जो की कंपनी की दशा को दिखता है। 
 लोगो इस प्रकार का होना चाहिए जो आप के काम को दर्शाता है विचारो को दर्शाता हो इस  प्रकार आपको ये देखना है की आप का काम किस प्रकार का है इसी के अंतर्गत आपको अपने लोगो की पहचान करनी है और लोगो का निर्माण करना है। 

लोगो निर्माण के अंतर्गत आपको रंग लाइन्स ,फर्मेशन आदि को सावधानी से चुनना चाहिए ये इस प्रकार का होना चाहिए जो की आकर्षक हो देखने में गुडलुकिंग हो और सबसे अधिक ये आपके कार्यप्रणाली को दर्शाता हो। 

लोगो को बिल्ड करना   

लोगो को बिल्ड करने के लिए आप किसी प्रोफेशनल से सहायता ले सकते है या आप इसका निर्माण स्वयं भी है कर सकते इसके लिए बहुत सी वेबसाइट उपलब्ध है जैसे wix.com , High rejolution logo , free logo design , logo maker . इस प्रकार कई वेबसाइट है जो जहा पर जा कर आप अपने लोगो का निर्माण कर सकते है।

 लोगो निर्माण के समय आपको कई बातो का ध्यान रखना आवश्यक है जैसे आपका सलेक्ट हुआ लोगो किसी अन्य कंपनी के लोगो से मेल न खता हो , लोगो आकर्षक होना चाहिए , लोगो का डिजाइन आपकी कंपनी या आपके कार्यप्रणाली से मेल खाता हो , लोगो को बहुत सावधानी के साथ सलेक्ट करना चाहिए क्योकि ये आपकी कंपनी की पहचान है और अन्नंत काल तक कंपनी के सम्मान को दर्शाता है ये आपकी कार्यप्रणाली को दर्शाता है।

लोगो का कलर कॉम्बिनेशन 

लोगो निर्माण में कलर को ध्यान पूर्वक चुनना चाहिए ,लोगो को आकर्षक बनाने के लिए भड़कीले कलर का प्रयोग ज्यादा बेहतर होता है चुकी लोगो का साइज छोटा होने के कारन तेज कलर का प्रयोग किया जाना इसलिए जरुरी है क्योकि ये आँखों में तुरंत बैठ जाता है और तेज रंगो को आँखे जल्दी  से कैच करती है। यही कारन है की कम्पनिया रेड ,ब्लैक ,यल्लो , नेवीब्लू ,ब्राउन आदि कलर का प्रयोग करती है क्योकि ये कलर आँखों के द्वारा जल्दी से कैच किया जाता है।

what-is-logo
Image Sources by | Google Image

इसलिए यदि आप किसी लोगो का निर्माण कर रहे है तो तेज कलर का ही प्रयोग बेहतर होगा , लोगो निर्माण के लिए आप को लाल, पीला,भूरा ,सिल्वर कलर ,बैंगनी  जैसे कलर का ही प्रयोग किया जाना चाहिए ,यदि आप किसी पशु या पक्षी को अपने लोगो में दर्शाना चाहते है तो भी इन्ही जैसे तेज कलर का प्रयोग किया जाना चाहिए। 
कलर कॉम्बिनेशन के लिए तीखे कलर के साथ तीखे कलर का ही प्रयोग किया जाना चाहिए चुकी अगर आप तीखे कलर के साथ हल्के या डल कलर का प्रयोग करते है तो हल्का कलर छुप जाता है और अपने आप को व्यक्त नहीं कर पता इसीलिए अन्य कलर का कॉम्बिनेशन भी सटीक होना चाहिए।  

लोगो को कितना बड़ा होना चाहिए 

वास्तव में लोगो के साइज का आकलन नहीं किया जा सकता है चुकी यदि आप किसी पैन्ट या टी शर्ट का लोगो ले तो वह छोटे से काफी छोटा हो सकता है वही आप यदि किसी बैनर पर अपने लोगो को दिखाना चाहते है तो वही उसका साइज काफी बड़ा दिखाना पड़ता है इसलिए आप के विवेक पर निर्भर करता है की आप कहा पर अपने लोगो को प्रदर्शित कर रहे है उदाहरण के तोर पर एक टी शर्ट पर ये दो इंच से चार या पांच तक हो सकता है वही यदि आप इसे किसी पेम्पलेट या कार्ड पर दिखाना चाहते है तो इसे अधिक बड़ा दिखया जाना चाहिए दूसरी तरफ बैनर में प्रचार करने के लिए इसका साइज काफी बड़ा होता है। 

वास्तव में ये आपके विवेक पर निर्भर करता है की किस ऑब्जेक्ट पर लोगो को दिखाया जा रहा है क्या ये कोई रुमाल है क्या कोई टी शर्ट है कोई पेंट या जींस या कोई अन्य ऑब्जेक्ट। 

लोगो को सलेक्ट करने में सावधानिया 

लोगो कोसलेक्ट करने में विभिन्न प्रकार को सावधानिया का ध्यान रखना चाहिए उदाहरण के लिए तीखे रंगो का प्रयोग, ऑय कैचिंग , आपकी कार्यप्रणाली से मेल खाना चाहिए , छोटा होना चाहिए ताकि किसी भी ऑब्जेक्ट पर फिट हो जाये ज्यादा बड़ा भी नहीं हो ताकि छोटे ऑब्जेक्ट पर फिट ही ना बैठे ,

लोगो का चुनाव करते समय या निर्माण करते समय या तो किसी एक्सपर्ट की मदद ले या पहले आप अन्य कम्पनीओ के लोगो देखे और उनसे प्रेरणा ले लेकिन उन की नक़ल करने का प्रयास न करे अपने लोगो को यूनिक बनाने का प्रयास करे हो सके तो अपने आस पास के लोगों को दिखाये और उनसे पूछे यह कैसा लग रहा है। 

लोगो को कब बदले 

यदि लोगो को बदलने की बात करी जाये तो मैं  सख्ती से ये ही कहुगा की इसे कभी नहीं बदलना चाहिए क्योकि ये आपकी कंपनी की पहचान है और इसे कंपनी के जिन्दा रहने तक रहना चाहिए इसे बदलने का मतलब है की आप अपनी पहचान को बर्बाद कर रहे है उस पहचान को जिसे आप ने बड़ी मेहनत से बनाया है लेकिन फिर भी मैं  यहाँ कहुगा की आप अपने लोगो को  बदल सकते है यदि आप किसी पार्टनरशिप में रहे हो और आप की पार्टनरशिप आगे नहीं चल पा  रही हो ,

what-is-logo
Image Sources by | Google Image

पार्टनरशिप में किसी प्रकार का मतभेद हो गया हो तो ऐसी स्थिति में आप मजबूर हो जाते है ऐसे समय में आप अपने लोगो के परिवर्तन  के बारे में विचार कर सकते है और एक अन्य अच्छा लोगो सेलेक्ट कर सकते है जो आप की पार्टनरशिप की पहचान से अलग आपकी पहचान को बनाये रखने का काम करेगा 

ऐसी स्थिति में आप ये कोशिश करे की आप का लोगो पुराने लोगो के सामान ही हो यानि उसकी समानता आपके पुराने लोगो के जैसे ही हो ताकि लोगो के बीच उस पुरानी प्रतिष्ठा को दोबारा से कायम किया जा सके और उस पहचान को दोबारा लोगों के बीच स्थापित किया जा सके जो आपने काफी प्रयास के बाद प्राप्त की थी।

लोगो का प्रचार 

लोगो को बिल्ड करना सेलेक्ट करने के साथ साथ उसका प्रचार भी बहुत जरुरी हो जाता है किसी कंपनी के अस्तित्व में आने के बाद जिस प्रकार उसका प्रचार बहुत महत्वपूर्ण है उसी प्रकार एक लोगो के निर्माण के साथ साथ उसका प्रचार भी जरुरी है इसके प्रचार के लिए आप टीवी इंटरनेट यूट्यूब जैसे सोशल मिडिया का प्रयोग कर सकते है और इस बारे में बता सकते है की आपका लोगो किस बारे में है। 

टैग लाइन #

लोगो के निर्माण के साथ साथ आप अपने विषय से सम्बंधित टैग लाइन का प्रयोग भी कर सकते है टैग लाइन आपकी कंपनी और आपकी कार्यप्रणाली के विषय में लोगो को जानकारी प्रदान करते है ये जनता को इस बारे में बताते है की आपका विषय क्या है और आप किस बारे में अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे है। 
टैग लाइन आपकी प्रतिबध्दता को भी दर्शाता है ,इसलिए अपने लोगो के साथ अपनी टैग लाइन का भी इस्तेमाल कर सकते है। 

प्रचार के साथ साथ  टैग लाइन का भी उपरोक्त बतायी जानकारी के अनुसार  प्रचार किया जा सकता है जिसे आपकी कंपनी की साख बढ़ेगी और आपके द्वारा दी जा रही  सर्विस या गुड्स को लोगों तक आसानी से पहुंचाया जा  सकता है इस प्रकार ये सभी नियम आपकी जीत में नए मापदंड स्तापित कर सकता है बस जरूरत है तो उस स्तर तक जाने की और काम करने की और लोगो को अपने काम के प्रति जागरूक करने की। 

इस प्रकार आप अपने विचारो को दूर दूर तक पंहुचा सकते है और अपनी कंपनी और अपने कर्मचारियों के भविष्य को सुरक्षित कर सकते है और अपनी पहचान को भी एक नया आयाम प्रदान कर सकते है। 

लेकिन  यहाँ एक बात सोंचने को मजबूर करती है की आप इस कार्य के लिए कितने समर्पित है यदि आपका समर्पण गहरा है तो आप को दूर दूर तक रोकने वाला कोई नहीं है ,और यदि आप नहीं है तो आप अपनी पहचान को कुछ जमीन के टुकड़े तक ही सिमित करके रखेंगे जो आप के लिए किसी भी हद तक ठीक नहीं है इस प्रकार आप अपने आप को और अपने साथ के मित्रो और आपके साथ  काम करने वालो को भी निचे की और ले जा रहे है ,जो आपकी कार्यप्रणाली में एक धब्बे के सामान है और आपके व्यक्तित्व को भी नीचे की और धकेलने का काम करता है। 

 इसलिए जरुरी है की आप इसकी प्राथमिकता  को समझे और इसकी ओर आगे  बढ़े यह आपकी सकारत्मक ऊर्जा को एक नयी दिशा देगा जो आप के जीवन में स्थिरता को लाने में मदद करेगा ये आपको सोंचना है की आप इसके साथ है या इससे दूर।

best logo design tools for beginners #

बेस्ट लोगो डिज़ाइन टूल्स 

एक लोगो एक व्यवसाय की पहचान का प्रतिनिधित्व करता है और इस प्रकार व्यवसाय की ब्रांडिंग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है , जैसा कि यह एक रचनात्मक कला है जो एक ब्रांड को आसानी से पहचानने योग्य बनाती है इसे पेशेवर विशेषज्ञता और रचनात्मकता के साथ कलात्मक रूप से डिज़ाइन किया जाना चाहिए।

एक सफल डिजाइन निर्धारित लक्ष्यों को पूरा निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करने वाला होना चाहिए , लेकिन एक अद्वितीय और पर्यावरणीय डिजाइन को सरल, प्रासंगिक, टिकाऊ, यादगार और अनुकूल होना चाहिए। और ऐसे लोगो को डिजाइन करने के लिए, विभिन्न लोगो डिजाइनिंग टूल्स उपलब्ध हैं जो न केवल अनुभवी डिजाइनरों के लिए फायदेमंद हैं, बल्कि शुरुआती लोगों के लिए भी सर्वश्रेष्ठ साबित होते हैं।

Logomaker: यह सबसे सस्ता और उत्कृष्ट डिजाइनिंग उपकरणों में से एक है, जो आसानी के साथ उपलब्ध है साथ ही आसान डिजाइन, क्वेरी और चित्रण की सुविधा प्रदान करता है। इसमें आइकन और प्रभाव का एक library collection of icons है जो आसानी से अद्भुत लोगो बनाने में सक्षम है। इस उपकरण की कुछ विशेषताओं में शामिल हैं:

> यह tool विभिन्न आइकन, रंग और टी को जोड़कर सुंदर और अनोखा लोगो बनाने में मदद करता है।

> लॉगोमाकर की लाइब्रेरी में मूल ग्राफिक्स, रंग, वेक्टर vector को अपने व्यवसाय के लिए सही logo बनाने में मदद मिलेगी।

> लोगो डिजाइन तकनीक, लोगो डिजाइन में बनाया गया है तो आसानी से डिजाइनिंग प्रक्रिया के माध्यम से उपयोगकर्ता का मार्गदर्शन करता है।

Painting Illustrator:  यह दुनिया का सबसे शक्तिशाली वेक्टर ग्राफिक्स एडिटर है, जो पेशेवरों के साथ-साथ नए डिजाइन के लिए पेशेवर डिजाइन और कलाकृतियां बनाने में अविश्वसनीय रूप से सहायक है। इस उपकरण के कुछ लाभ इस प्रकार  हैं:

> अनुचित shutdown, illustrator, operating system  में गड़बड़ी या पावर लिंक के कारण खो गए फ़ाइलों को नियंत्रित करने मेंआसान है। illustrator आपको समस्या का निदान करने और किसी भी कठिनाई को ठीक करने का विकल्प देता है।

> Performance System enhancement जो MAC और WINDOW दोनों के लिए GPU पैन, जूम और स्क्रॉल को पहले की तुलना में बहुत तेजी से बढ़ाता है।

Adobe Illustrator: यह दुनिया का सबसे शक्तिशाली वेक्टर ग्राफिक्स एडिटर है, जो पेशेवरों के साथ-साथ नए डिजाइनरों के लिए पेशेवर डिजाइन और कलाकृतियां बनाने में अविश्वसनीय रूप से सहायक है। इस टूल की कुछ ट्रेंडिंग विशेषताएं हैं:

> यह अधिक सटीकता के साथ लोगो बनाने में सक्षम बनाता है।

> अनुचित shutdown ,illustrator crash, operating system error या पावर विफलता के कारण खो गई फ़ाइलों को  recover करना और पुनर्स्थापित करना आसान है illustrator आपको समस्या का निदान करने और किसी भी त्रुटि को ठीक करने का विकल्प देता है।

> Graphics Creative Cloud लाइब्रेरी के साथ सिंक किए गए हैं, और इस वजह से लाइब्रेरी को नवीनतम एडिट के साथ सब कुछ अप-टू-डेट रखने का विकल्प देता है।

>  Mercury Performance System enhancement,  Mac और  Windows दोनों के लिए GPU acceleration लाता है, पैन, जूम और स्क्रॉल को पहले की तुलना में बहुत तेजी से बढ़ाता है।

Laughing Bird: यह लोगो डिजाइनिंग टूल एक सुंदर प्रतिष्ठित लोगो बनाने में मदद करता है बहुत आसानी से और तुरंत। यह टूल बिना किसी जटिलता के उपयोग करने के लिए सरल है। इस उपकरण की कुछ सबसे अच्छी विशेषताएं हैं:

> इसमें कम समय में पेशेवर लोगो को डिजाइन करने में मदद करने के लिए  200 ready and easily customizable templates शामिल किये गए  हैं यानि बने बनाये टेम्पलेट्स का प्रयोग किया जा सकता है। 

> यह छवियों (all high-quality graphics) में भी बनाया गया है, जिसे आसानी से mixed किया जा सकता है और वांछित के रूप में मिलान किया जा सकता है।

Sothink Logo Maker: यह सबसे तेज लोगो डिजाइनिंग टूल में से एक है, जो न केवल पेशेवरों द्वारा उपयोग किया जाता है, बल्कि नए दिखने वाले लोग भी पेशेवर दिखने वाले लोगो को डिजाइन करने के लिए इस सॉफ्टवेयर का उपयोग कर सकते हैं। यह डिजाइनिंग सॉफ्टवेयर 2 संस्करणों में आता है; Sothink Logo Maker' और Sothink Logo Maker Pro एडिशन , इस उपकरण की महत्वपूर्ण विशेषताएं हैं:

> दोनों संस्करण प्रचुर मात्रा में  free logo elements और templates प्रदान करते हैं।

> दोनों वर्सन मल्टीप्ल मोड़ को सपोर्ट करते है। 

Logo-Smartz: लोगो डिजाइनिंग में आपकी मदद करने के लिए इस इनोवेटिव और feature packed लोगो डिज़ाइन सॉफ्टवेयर टूल में आइकन और क्लिपआर्ट का असीमित संग्रह है। यह चरण-दर-चरण निर्देश प्रदान करता है, जो नए लोगों की बहुत मदद करता है। इस उपकरण की अद्भुत विशेषताएं हैं। 

> यह लोगो डिजाइनिंग टूल आपको आकर्षक और पेशेवर लोगो बनाने में मदद करता है, यहां तक ​​कि आपके ग्राफिक डिजाइन ज्ञान और अनुभव भी प्रदान करता है।

> इसमें 1800 से अधिक उच्च गुणवत्ता वाले पूर्व-डिज़ाइन किए गए लोगो टेम्प्लेट हैं, जिनमें पेशेवर रूप से डिज़ाइन की गई, प्रीमियम गुणवत्ता वाले लोगो टेम्प्लेट की एक बड़ी चेन भी शामिल है।

> यह लोगो बनाने के लिए 5000 से अधिक उच्च गुणवत्ता वाले वेक्टर ग्राफिक आइकॉन और 200+ फ़ॉन्ट भी प्रदान करता है।

Apple Motion: यह Apple इंक द्वारा पेश किया गया एक कुशल डिजाइनिंग टूल है। यह आश्चर्यजनक प्रभाव और डिजाइन बनाने के लिए एक प्रभावी उपकरण है। इस डिजाइनिंग टूल की कुछ उल्लेखनीय विशेषताएं हैं:

> इस लोगो डिजाइन उपकरण में कमाल की डिजाइन बनाने के लिए एक रिच कंटेंट लाइब्रेरी शामिल है।

> गतिशील, वास्तविक समय प्रतिक्रिया (Dynamic, real-time feedback) इस उपकरण के साथ स्वतंत्र रूप से उपयोग करना आसान बनाता है।

> इसमें स्क्रीन पर टेक्स्ट को जल्दी से बंद करने या चयन करने के लिए 100 से अधिक व्यवहार विकल्प हैं।

Zeta Logo Designer: यह एक सरल और आसान लोगो डिज़ाइनिंग टूल है, जो पेशेवरों और नौसिखियों दोनों द्वारा समान रूप से पसंद किया जाता है। यह लोगो, वेब ग्राफिक्स और आइकन डिजाइन करने के लिए एक तेज, विश्वसनीय और शक्तिशाली सॉफ्टवेयर के रूप में पहचाना जाता है। कुछ बेहतरीन विशेषताओं में शामिल हैं:

> इस सॉफ्टवेयर में 5000 से अधिक वेक्टर आइकन और आकार, लोगो के लिए लगभग 400 टेम्पलेट, 200 आकार की शैली और भी बहुत कुछ है।

> नए लोगो डिज़ाइन के लिए टेम्प्लेट को आसानी से कस्टमाइज़ या बेस के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

Corel Draw: यह वेक्टर ग्राफिक्स डिजाइन करने के लिए एक प्रभावी उपकरण है। इस उपकरण के साथ आने वाले कुछ प्रभावी और उपयोगकर्ता के अनुकूल उप-उपकरण हैं: कोरल फोटो-पेंट, कोरल पावर-ट्रेस (Coral Photo-Paint, Coral Power-Trace,) कोरल कनेक्ट और कोरल कैप्चर( Coral Connect and Coral Capture)। इस उपकरण की उल्लेखनीय विशेषताएं हैं:

> यह आश्चर्यजनक, अद्वितीय और प्रभावशाली लोगो डिजाइन बनाने के लिए एक उपयोगकर्ता के अनुकूल उपकरण है।

> इसमें कई नए पूर्व-परिभाषित कार्यस्थान हैं, जिनमें पेज लेआउट और चित्र शामिल हैं, जो आपके सभी लोगो डिज़ाइन टूल को व्यवस्थित और आसानी से सुलभ रखने में मदद करते हैं।

> नए मल्टी-डिस्प्ले सपोर्ट के साथ, कई स्क्रीन पर अपना काम चलाना आसान हो जाता है।

Adobe Photoshop : यह सबसे प्रभावी और कुशल लोगो डिजाइन टूल है जो डिजाइनरों को प्रदान करता है, प्रभावी कलात्मक फिल्टर, बनावट, रंग स्तर, अल्फा मास्क और चैनलों के साथ लोगो डिजाइन करने में आसानी। नौसिखिया के लिए, यह टूल सहायक ट्यूटोरियल के माध्यम से बड़े पैमाने पर सहायता प्रदान करता है। इस उपकरण की कुछ प्रभावशाली विशेषताएं हैं:

> यह शुरुआती लोगों के लिए एक बहुत ही उपयोगी और दिलचस्प उपकरण है।

> यह गुणवत्ता पर समझौता किए बिना स्केलेबल लोगो डिजाइन करने में मदद करता है।

> यह सरल रीटचिंग( retouching ) से लेकर जटिल 3D चित्रण और डिजाइन तक के सभी प्रकार के संपादन और डिजाइनिंग कार्यों में मदद करता है।

निष्कर्ष:

ये डिजाइनिंग टूल न केवल प्रभावशाली और अनोखे लोगो को डिजाइन करने में मदद करते हैं, बल्कि डिजाइनिंग के काम को भी आसान बनाते हैं।
दोस्तों  ये आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें लिखे और अपना सुझाव दे ,धन्यवाद 



what is logo what is logo Reviewed by Easenex on जुलाई 08, 2020 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

Please do not enter any spam link in the comment box.

Blogger द्वारा संचालित.