Interior design

Interior design-Hindi #

! !

इतिहास

इस बात के बहुत सारे प्रमाण हैं कि आंतरिक डिजाइन का मिस्र और रोम के लोगों के लिए बहुत महत्व था। जाहिर है, इंटीरियर डिजाइन के इतिहास में इस बिंदु पर, यह केवल धनी लोगो तक सीमित था। Interior Design  के इतिहास में इस समय  का प्रमाण वास्तुकला में दिखता है और विभिन्न अभिलेखों के द्वारा  जिन्हें उजागर भी किया गया है।



Interior-design-Hindi
Image by Mauricio A. from Pixabay 

मिसाल के तौर पर, मिस्र के लोगों ने फ़राओ की भव्य सजावट की हुई कब्रों को छोड़ दिया, जिनका इरादा  आराम करने वाले स्थान के रूप में एक भव्य निर्माण को दर्शता था और अगले जीवन में फिरौन द्वारा आवश्यक सुख-सुविधाओं का ख्याल रखा गया था।

रोमियों ने हमें इस बात का सबूत दिया कि उनके कमरे को इस तरह से सावधानी से बनाया गया था कि जैसे  प्रत्येक कमरे का उपयोग किया जाना था। यह आधुनिक Interior Design का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

उदाहरण के लिए, धनी रोमियों ने गर्मियों और सर्दियों के मौसम के लिए अलग-अलग रहने वाले कमरे बनवाये थे । ये गर्म और ठंडे महीनों के दौरान बेहतर आराम के लिए डिज़ाइन किए गए थे। ऐसे संकेत हैं कि रोम और मिस्र दोनों ने आंतरिक सज्जा में भाग लेने का काफी ध्यान रखा, जो कि इंटीरियर डिजाइन में एक और महत्वपूर्ण उदाहरण है।

पुनर्जागरण का युग
इंटीरियर डिजाइन के इतिहास में अगला बड़ा विस्तार इतालवी पुनर्जागरण में आया। यह इस युग के दौरान है जब सभी कलाओं ने लोकप्रियता में वृद्धि हुई ,धनी संरक्षक आसानी से अपने वित्त के साथ कला का समर्थन करते रहे । यह विशेष रूप से इस समय के दौरान था कि मनो आंतरिक डिजाइन के इतिहास में बाद के वर्षों में इसके बारे में अधिक जानने वाले हैं।

Interior design-Hindi
Image by Pixfuel.com

इस समय कमरे के फंक्शन और फॉर्म को ध्यान में रखकर डिजाइन किए जाने लगे। सबसे प्रमुख उदाहरणों में से कुछ वर्साय के महल के भव्य आंतरिक डिजाइन के थे, जो आज भी शाही पतन के प्रमुख उदाहरण के रूप मे अपनी पहचान बनाये हुए है । अभी भी इस समय के इंटीरियर डिजाइन के इतिहास में, ऐसी चीजें पूरी तरह से आम लोगों की पहुंच से बाहर थीं।

औद्योगिक क्रांति में इंटीरियर डिजाइन
जब  इंटीरियर डिजाइन  के इतिहास में परिवर्तन तो यह आम आदमी के लिए खोल दिया, वह औद्योगिक क्रांति थी। इस व्यापक बदलाव ने संयुक्त राज्य अमेरिका में आर्थिक क्रांति ने घर की सजावट के लिए सस्ता सामान उपलब्ध कराया ।

औद्योगिक क्रांन्ति के दौरान मध्यम वर्गीय परिवारों के पास अतिरिक्त व्यय करने जैसे आंतरिक डिजाइन के लिए खर्च करने योग्य आय थी। इस समय के दौरान, इंटीरियर डिज़ाइन की  पत्रिकाएँ भी प्रचलन में आईं और इंटीरियर डिज़ाइनर के व्यवसाय ने रफ्तार पकड़ ली, और अब 21 वीं सदी की शुरुआत तक इसका अपना उद्योग है। अनिवार्य रूप से, पूरे इतिहास में कलात्मक, आर्थिक और तकनीकी क्रांतियों ने दशकों और शताब्दियों के माध्यम से interior designer के इतिहास को आकार दिया। 

Interior design-Hindi
Image by Pixfuel.com

How to become an interior designer - interior designer  कैसे बने 
सबसे पहले आप में interior designer बनने की इच्छा का होना आवश्यक है interior designerका क्षेत्र मेहनती लोगो का क्षेत्र है यदि आप मेहनती है और इस क्षेत्र में कुछ कर गुजरना चाहते है तो ये क्षेत्र आपके लिए है। इंटीरियर डिज़ाइन करियर रचनात्मक व्यक्ति के लिए है, जो रचनात्मकता को तार्किक रूप से  अपने आप को मैनेज  करने की क्षमता रखता है और इस क्षेत्र की विभिन्न सामग्रियों के साथ काम करने का आनंद लेता है।

एक सफल इंटीरियर डिजाइनर होने के लिए, आपको अपने डिज़ाइन के रचनात्मक और तार्किक पहलुओं को ग्राहकों तक पहुँचाने में समर्थ होना चाहिए।

एक इंटीरियर डिजाइनर अपने क्लाइंट के लिए काम करता है। ग्राहक इंटीरियर डिजाइन के लिए उनके अनुरोधों और निर्देशों को अपनाता है और इसे लागु करता है। इस क्षेत्र में कपड़ा  सामग्री, रूप और कार्य, सुरक्षा और सुरक्षा अध्ययन के सभी क्षेत्र हैं जो इंटीरियर डिजाइनर को मास्टर बनने के लिए साधना ( well versed) पड़ता  है। उसका काम  सौंदर्यशास्त्र कार्यक्षमता से मिलना चाहिए और यह एक डिग्री के साथ शुरू होता है। 

इंटीरियर डिजाइनर  बनने के लिए बहुत सारे संस्थान है जिसे आप अपनी सुवुधानुसार चुन सकते है जैसे स्कूल ,कॉलेज ,ऑनलाइन कोर्स ,डिस्टेंस लर्निंग आदि जिसका नीचे वर्णन किया गया है। 

interior design schoolsआपका इंटीरियर डिज़ाइन स्कूल  प्रमुख मूल सिद्धांतों के साथ शुरू होगा। इन पाठ्यक्रमों में बुनियादी सिद्धांतों, प्रक्रियाओं और डिजाइन के तत्वों, सामग्री और साज-सामान के प्रकार, कपड़ों और वस्त्रों की पहचान, और आतंरिक उपयोग के बारे में सीखना शामिल होगा। वहां से आप सामग्री, संरचना, प्रकाश, रंग, स्केचिंग और यांत्रिक प्रारूपण के भौतिक गुणों के साथ आगे बढ़ेंगे।

 बाद में आपकी शिक्षा में, आपकी पढ़ाई  व्यावहारिक रूप (Practical) से आगे बढ़ेगी फिर व्यावसायिक प्रथाओं (Professionally ) सरकारी नियमों, पर्यावरणीय विचारों, संचार और अपने पोर्टफोलियो के निर्माण के लिए इसे आगे बढ़ाया जायेगा । सुरक्षा पाठ्यक्रम में आग से बचने के नियम , भवन कोड (Building Creation), डीएम नियम (D.M.Rgulation ) और अन्य बाधाओं का अध्य्यन कराया जायेगा।

एक बार जब आप अपनी शिक्षा पूरी कर लेते हैं, तो नेशनल काउंसिल फॉर इंटीरियर डिज़ाइन क्वालिफिकेशन (NCIDQ) परीक्षा को पूरा करें। NCIDQ परीक्षा को वर्ष में दो बार आयोजित की जाती है और इसमें तीन खंड शामिल होते हैं। स्ट्रीम वन (Stream One) "डिजाइन और निर्माण (Design and Bulding)और बाधा मुक्त कोड( Barrier free code theory) के सिद्धांत  और अभ्यास शामिल हैं। 

धारा दो(Stream Two) "अनुबंध विकास और प्रशासन" है, और धारा तीन(Stream Three) है "स्कैमैटिक्स और डिजाइन विकास (Schematics and Design Development)।" एक बार जब आप अपना NCIDQ परीक्षा पास कर लेते हैं, तो आप को एक एक प्रमाण पत्र संख्या सौंपी जाएगी और लइसेंस प्रदान किया जायेगा ।

अपनी पढ़ाई के दौरान आप अपने क्षेत्र और विशेषज्ञता के क्षेत्र में कई संभावना पाएंगे। एक इंटीरियर डिजाइनर आवासीय या वाणिज्यिक भवनों में काम कर सकता है, या वे विशेषज्ञ, रेस्तरां, होटल, गगनचुंबी इमारतों, या किसी अन्य विशेषता के लिए भी काम कर सकते हैं, जिसके लिए उन्होंने अपनी डिग्री पाई है। एक इंटीरियर डिजाइनर एक बड़े निगम, एक छोटे से डिजाइन फर्म, या अपने घर से बाहर काम कर सकता है। इंटीरियर डिजाइनर की शिक्षा, लाइसेंस, पोर्टफोलियो और कार्य अनुभव प्रतिष्ठा उसके  कैरियर का निर्धारण करेगा।

इंटीरियर डिजाइन रचनात्मकता, कौशल और ज्ञान का क्षेत्र है। शिक्षा और प्रशिक्षण के वर्ष आपके इंटीरियर डिजाइन कैरियर बनने से पहले के होते हैं - लेकिन एक बार ऐसा होने के बाद , आपका जीवन सफलता के लिए लिए खुल जायेगा।

Interior Design Schools- सबसे पहले, अपने क्षेत्र के पास के इंटीरियर डिजाइन स्कूलों का पता लगाएं और उनके बारे में अधिक जानकारी उनके संपर्क विवरण के माध्यम से जानें। कुछ स्कूलों में ऐसी स्लेबस हैं जो इच्छुक छात्रों को उनके पाठ्यक्रम कैटलॉग की  प्रति प्रदान करती हैं।

अपने क्षेत्र के स्कूलों के बारे में जानकारी इकट्ठा करने का दो गुना लाभ  है: पहला, आप खर्च किए गए समय और प्रयास को कम करते हैं, और दूसरा, आप कार्यक्रम के संबंध में स्कूल की योग्यता को आसानी से सत्यापित कर सकते हैं। नजदीकी स्कूल में भाग लेने से न केवल दूर के स्कूल में पढ़ाई के दौरान आपके खर्चों में कटौती करने में मदद मिलेगी, बल्कि यात्रा के समय में भी बचत होगी।

Interior-Design-Schools
Image by Pixfuel.com

इसके अलावा, जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, एक कार्यक्रम की पात्रता का निर्धारण शुरुआत में मुश्किल है जब स्कूल आपकी जगह से बहुत दूर हो। अपने स्थान के पास के स्कूलों को जानने के बाद, आप तुरंत इंटीरियर डिज़ाइन स्कूल से परिचित हो जाते हैं और स्कूल की वैधता का पता लगाते हैं, जो आपको यह तय करने में मदद करता है कि आपको  किस स्कूल में जाना है।

दूसरा, उनके ऑनलाइन इंटीरियर डिज़ाइन पाठ्यक्रम के बारे में अधिक जानें। यह लोगों के लिए आदर्श है  क्योंकि उन्हें पूरा करने के लिए बहुत सारी जिम्मेदारियां हैं। ऑनलाइन शिक्षा धीरे-धीरे सुर्खियों में आ रही है क्योंकि बहुत सारे पाठ्यक्रमों ने अपने छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाओं की पसंद को शामिल किया है।

मूल रूप से, अपने कंप्यूटर के माध्यम से कक्षाएं लेने का लाभ यह है कि आप अपनी गति से और अपने घर के आराम से अध्ययन कर सकते हैं। यह अध्ययन करने के लिए एक आकर्षक तरीका हो सकता है क्योंकि यह अधिक समय और धन बचाने में मदद करता है, एक वास्तविक कमरे में कक्षाओं में भाग लेने और अब  छात्रों के साथ बातचीत करना भी संभव बनता है। 

Interior Design Schools-Colleges # -  यहाँ विश्व के कुछ चुनिंदा संस्थान दर्शाये गए है जहा पर कुछ बेहतर कोर्स उपलब्ध है ,यहाँ आप अपनी इकनोमिक कण्डीशनं के मुताबिक संस्थानों को चुन सकते है ,इन संस्थानों से कोर्स का फायदा यह है की आपकी डिग्री की मान्यता बढ़ जाती है जिससे अवसरों की सम्भावनाये बढ़ जाती है इन संसथानो से कोर्स करने के उपरांत आपकी नौकरी के अवसर भी बढ़ जाते है।  इन संस्थानों  के द्वारा आप अपनी इच्छा के कोर्स को चुन सकते है और interior design degree को प्राप्त कर सकते है।

  • कर्नेल विश्वविद्यालय।
  • फैशन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (FIT)
  • पार्सन्स द न्यू स्कूल फॉर डिज़ाइन।
  • ओहियो में सिनसिनाटी विश्वविद्यालय।
  • न्यूयॉर्क स्कूल ऑफ इंटीरियर डिजाइन।
  • रोड आइलैंड स्कूल ऑफ डिजाइन।
  • प्रैट इंस्टीट्यूट।
  • सवाना कॉलेज ऑफ आर्ट एंड डिज़ाइन।
Interior Design Schools-India - यहाँ पर कुछ भारतीय interior designer संस्थानों के नाम दर्शाये गए है जो आर्थिक रूप से आपकी जेब पर भी भारी नहीं पड़ेगे ,इन संस्थानों को आप अपनी सुविधानुसार चुन सकते हैऔर यह भारत में उपलब्ध होने के कारन आसानी से किये जा सकते है ,इन संस्थानो को चुनने पहले आप इनकी मान्यताओं की अच्छी तरह से जाँच कर ले इसके लिए आप इनकी वेबसाइटों से संपर्क कर सकते है।  इन संस्थानों  के द्वारा आप अपनी इच्छा के कोर्स को चुन सकते है और interior design degree #को प्राप्त कर सकते है।
  • राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान (एनआईडी) स्थान: दिल्ली
  • साई स्कूल ऑफ इंटीरियर डिजाइन। स्थान: नई दिल्ली
  • सर जे जे स्कूल ऑफ आर्ट। स्थान: मुंबई
  • आर्क एकेडमी ऑफ डिजाइन। स्थान: जयपुर
  • IILM स्कूल ऑफ डिजाइन। स्थान: गुड़गांव
  • वोग इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी
  • CEPT University
  • श्री देवी कॉलेज ऑफ इंटीरियर डिजाइनिंग
Online-interior-design
Image by Pixfuel.com

Online interior design -जब ऑनलाइन इंटीरियर डिजाइन पाठ्यक्रमों को ऑनलाइन पढ़ने करने की बात आती है, तो यह समझना मुश्किल हो सकता है कि कहां से शुरू करें। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपको एक ऐसे इंटीरियर डिज़ाइन कोर्स खोजने की ज़रूरत है जो आपको सूट करे।

हालांकि, एक ही समय में, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपकी शिक्षा ऑनलाइन विश्वविद्यालय की योग्यता से मिलती है जिसे आप देख रहे हैं। आपको जिन चीजों पर ध्यान देना है, उनमें से अधिकांश में ऑनलाइन स्कूल शामिल है। ऐसे में कुछ चीजें हैं जो आपको खुद को यह सुनिश्चित करने के लिए पूछना होगा कि आप जानते हैं कि आप क्या करना चाह रहे हैं।

सबसे पहले, क्या आप इन Online interior design पाठ्यक्रमों को पारंपरिक तरीके से या इस तरह से लेना चाहते हैं कि आप घर से पढ़ाई कर सकें? यदि आप उन्हें पारंपरिक रूप से लेना चाहते हैं, तो इंटरनेट जाने का रास्ता नहीं है, और आपको स्थानीय विश्वविद्यालय में जाने के बारे में सोचने की आवश्यकता है।

यदि आप  यह चुनते हैं कि आप घर पर अध्ययन करना चाहते हैं, तो आपको खुद से पूछना होगा कि क्या ऑनलाइन सीखना कुछ ऐसा है जो आप कर सकते हैं? तो कुछ के पास खुद को बैठाकर अध्ययन करने के लिए  समय नहीं होता है। इन कक्षाओं को घर से ऑनलाइन लेना अच्छा है यदि आप एक लचीला (Flexible Time) समय चाहते है  लेकिन आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके पास ऐसा करने की इच्छा शक्ति हो। उसके ऊपर, आपको यह सोचने की ज़रूरत है कि आप क्या बनना चाहते हैं। क्या आप इंटीरियर डिजाइनर या इंटीरियर डेकोरेटर बनना चाहते हैं?

अब, जब आप अपने लिए उन प्रश्नों का उत्तर खोज चुके हैं, तो Online interior design पाठ्यक्रमों की तलाश शुरू करने का समय आ गया है। इससे पहले कि आप इन पाठ्यक्रमों में से एक के साथ साइन अप करें, आपको ऑनलाइन स्कूल द्वारा प्रदान की जाने वाली कुछ अलग-अलग चीजों को देखने की जरूरत है। सबसे पहले, क्या उनके पास अंतर्राष्ट्रीय मान्यता है? ऐसी चीजें जैसे BTEC हायर नेशनल डिप्लोमा। इसके अलावा, आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि ऑनलाइन स्कूल में अपडेटेड पाठ्यक्रम हैं ?

आप उन नए तरीकों को सीखना चाहते हैं जो आज लोग उपयोग कर रहे हैं, न कि उन तरीको को जो या तो पुराने हो गए है या उपयोग में नहीं है , क्योंकि यह डिजाइन की दुनिया मे सब कुछ तेजी से बदल रहा है । कुछ और जो बहुत महत्वपूर्ण है, निश्चित रूप से, वह सहायता जो स्कूल प्रदान करता है। चूँकि आप अपने खाली समय में घर से काम करने जा रहे हैं, आप यह सुनिश्चित करने जा रहे हैं कि वे उस सहायता की पेशकश करें जो आपको जब भी आवश्यकता हो, मिल सके।

इसके अलावा, उन कुछ छात्रों से बात करें, जिन्होंने उन पाठ्यक्रमों को पहले लिया है, और देखें कि उन्होंने जो आकलन दिया था, उसके साथ उन्होंने क्या किया। क्या वे बहुत संतुष्ट थे या क्या वे बहुत खुले हुए थे ,क्या उनका वास्तविक जीवन में महत्पूर्ण है क्या उसका भविष्य है ?

कुछ ऐसे अनुभवी है जो  Online interior design के बारे में लिखते है ,इसके लिए यहाँ क्लिक करे

interior design courses # -भारत में कई interior design के पाठ्यक्रम हैं और पाठ्यक्रम प्रदाता संस्थान पूरे देश में स्थित हैं।

सबसे पहले, मुंबई में भारत में डिजाइन पाठ्यक्रमों के लिए सबसे बड़ी पसंद बना हुआ है। Edit institute  SNDT Girls College, Rachna , Sana School of Interior Design , Sophia College BK Somani -Polytechnic, Nirmala Niketan College of Home Science और J. J. School of Arts में विशेषज्ञ पाठ्यक्रम प्रस्तुत किए जाते हैं। सभी interior design schools online कार्यक्रमों की एक श्रृंखला प्रदान करते हैं जो छात्रों को मूल बातें और कुछ और उन्नत तकनीकों से परिचित कराते हैं जिन्हें आपके पोर्टफोलियो को बढ़ाने और भीड़ से बाहर खड़े होने में मदद करती है।

Image by Pixfuel.com

Anima Institute of Fashion in Calcutta और Birla Institute of Liberal Arts and Management Sciences में interior design  पाठ्यक्रम भी उपलब्ध हैं; मद्रास विश्वविद्यालय में कला और डिजाइन के कॉलेज में चन्नई में; नई दिल्ली मेंAPJ Institute of Design और South Delhi Polytechnic for Women; और अहमदाबाद में School of Interior Desig  बेशक, देश में अन्य कोर्स भी हैं। उदाहरण के लिए, बैंगलोर इस तरह के पाठ्यक्रमों के लिए एक प्रसिद्ध स्थान है और इसमें देश के कुछ सर्वश्रेष्ठ स्कूल हैं लेकिन यह देश का एकमात्र ऐसा क्षेत्र नहीं है जो सबसे प्रतिभाशाली interior design  को उपलब्ध करता है। यह उन लोगों के लिए सबसे अच्छा पाठ्यक्रम खोजने के लिए है जो आसानी से उपलब्ध हैं।

interior design career - यदि कैरियर की बात की जाये तो  कई अलग-अलग प्रकार के इंटीरियर डिजाइनर हैं, इसलिए यदि आप कला और डिजाइन के क्षेत्र में प्रशिक्षित होने के बारे में सोच रहे हैं, तो आपके पास कैरियर की दुनिया में प्रवेश करने के बाद कई विकल्प उपलब्ध होंगे।

आप लोगों के घरों, हेल्थकेयर वातावरण, कार्यालय भवनों, सरकारी भवनों, शादियों और कॉर्पोरेट घरानो या फिल्म और थिएटर सेट के अंदरूनी हिस्सो की interior designing कर सकते हैं। कुछ इंटीरियर डिजाइनर करियर इको-फ्रेंडली डिजाइनों पर केंद्रित हैं, और कुछ अन्य व्यवसाय केखरीद -फरोख्त के पहलू पर अधिक केंद्रित होते हैं। इंटीरियर डिजाइनिंग पेशा आपके लिए सही हो सकता है जब आप में लगातार सीखने की चाह बरक़रार हो क्योकि ये पेशा निरंतर बदलने वाला होता है।

पहली चीज जो लोग जानना चाहते हैं वह औसत इंटीरियर डिजाइनर की वेतन सीमा क्या है, जो अनुभव और विशिष्ट नौकरी के आधार पर बहुत अलग - अलग  हो सकती है। एक इंटीरियर डिजाइनिंग फर्म से शुरू करके आप $ 22,000 और $ 40,000 के बीच कमाई कर सकते हैं, लेकिन अंततः क्षेत्र के अधिकांश लोग अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं।

यदि आप एक सफल व्यवसाय शुरू करने और इंटीरियर डिजाइनर की बहुत सारी नौकरियों की खरीद करने में सक्षम हैं यानि बहुत सी पार्टिया जो अपने मुताबिक काम चाहती है और आप उन कार्यो को कराने के लिए बहुत से व्यक्तियों को हायर करते है और उन पार्टियों का काम करा के देते है , तो आप प्रति वर्ष $ 50,000 और $ 200,000 या 300000  के बीच भी  कमा पाएंगे वास्तव में इसकी सीमा नहीं है क्योकि आप जितनी अधिक पार्टियों का काम करायेगे उतना अधिक आप कमा पाएंगे । इस बिंदु पर पहुंचने के लिए बहुत अनुभव होना आवश्यक है, वास्तव में ये interior designing का एक अलग ही क्षेत्र है।

इंटीरियर डिजाइनिंग पेशा आपको कई अलग-अलग दिशाओं में ले जा सकता है, लेकिन इस पेशे का मुख्य बिंदु एक आकर्षक और कार्यात्मक आंतरिक वातावरण बनाना है। कई लोग अपने इंटीरियर डिजाइनिंग करियर को ग्रीन बिल्डिंग और सजाने पर भी ध्यान केंद्रित करते हैं, जो तेजी से लोकप्रिय हो रहा है क्योंकि अधिक लोग ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन और ऊर्जा दक्षता के बारे में चिंतित हैं।

इंटीरियर डिजाइनर को रचनात्मक प्रक्रियाओं के अनुसंधान, विश्लेषण और एकीकरण में कुशल होना चाहिए। यदि आप इस पेशे में प्रवेश करना चाहते हैं, तो आपको अपने स्तर पर अपने ग्राहकों की बेहतर सेवा करने के लिए मानव मनोविज्ञान को समझने की आवश्यकता होगी, और निश्चित रूप से आपको रीमॉडेलिंग, फ्लोर प्लान, निर्माण कोड, पैटर्न, रंग योजनाएं और बहुत कुछ समझने की आवश्यकता होगी।

इंटीरियर डिजाइनरों को इस क्षेत्र में काम करने के लिए मान्यता प्राप्त होना चाहिए, जिसके लिए क्षेत्र में प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है। और आप जितना बेहतर प्रशिक्षित होंगे, आपके संभावित इंटीरियर डिजाइनर का वेतन उतना ही अधिक होगा। ट्रेड स्कूल कॉलेज और विश्वविद्यालय इंटीरियर डिजाइनिंग और संबंधित विषयों में विभिन्न डिग्री प्रदान करते हैं।

interior design degree #   

Interior design degree-1998 में यूएस, यूके, ऑस्ट्रेलिया, भारत और पाकिस्तान में सुविधाओं के साथ   Institute of interior design  खोला गया। वे  interior design  में घर पर अध्ययन के लिए प्रमाण पत्र और डिप्लोमा पाठ्यक्रम दोनों प्रदान करते हैं। संस्थान को ओपन एंड लर्निंग क्वालिटी काउंसिल (ODLQC) द्वारा मान्यता दी गई है। यह परिषद 1968 के आसपास रहा  है और एक प्रमुख मान्यता प्राप्त संस्थान है जोDistance learning पाठ्यक्रमों से संबंधित है। 

Interior design
Image source by Pixfuel

पाठ्यक्रम आपको दिखाता है कि पेशेवर इंटीरियर डिजाइनर कैसे बनें। आपको पाठ्यक्रम पूरा करने पर आपके लिए जानकारी, सुझाव और यहां तक ​​कि Practical प्राप्त होंगे जो आपके लिए प्रेरणा का कार्य करेंगे। 

अनुभवी उद्योग विशेषज्ञों ने इस पाठ्यक्रमको बनाने में सहायता की है। जिन लोगों को " Do it your self" पसंद है, उन्हें इसे करने में  बहुत अच्छा लगेगा और साथ ही साथ जो पाठ्यक्रम तैयार  किया गया है उसमे शामिल विषयों में से कुछ हैं: कपड़ा चयन, डिजाइन की प्रस्तुति, ग्राहकों का पता लगाना, चार्ज और आवश्यक कागजी कार्रवाई क्या है। उम्मीद है कि कोर्स पूरा करने के बाद आपको कुछ बेहतरीन जानकारी मिलेगी। 

यह कार्यक्रम ASET द्वारा नेशनल लर्निंग फ्रेमवर्क के स्तर 5 के साथ मान्यता प्राप्त है। ASET एक मान्यता है जो ब्रिटेन से है और ब्रिटेन और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 50 से अधिक वर्षों से मान्यता क्षेत्र में है।

आपको इस काम के लिए एक कलाकार होने की आवश्यकता नहीं है। इस कोर्स के साथ आप सीखेंगे कि हाथ से चित्र कैसे बनाए जाते हैं और 'विज़ुअल होम' तक पहुँच प्राप्त कैसे करते हैं,इसके लिए एक कंप्यूटर प्रोग्राम है जिसका उपयोग करना आसान है जो आपको सिखाया जायेगा। 

अधिकांश छात्र लगभग 18 महीनों में कार्यक्रम पूरा करते हैं। यह याद रखना महत्वपूर्ण है क्योंकि आप अपनी गति से काम कर रहे होंगे और संस्थान इस पर कोई सीमा निर्धारित नहीं करता है।

विभिन्न प्रकार के स्व-मूल्यांकन अभ्यास और असाइनमेंट हैं जिनका मूल्यांकन ट्यूटर द्वारा किया जाता है। ट्यूटर किसी भी समय आपकी ज़रूरत के लिए मदद करने के लिए उपलब्ध है, इंटीरियर डिज़ाइन के साथ सुझाव और सलाह प्रदान करता है।

यह डिप्लोमा आगामी  interior designer को कैसे लाभ देता है?

पाठ्यक्रम दिखता  है कि इंटीरियर डिजाइन व्यवसाय को सफलतापूर्वक कैसे किया जाए। डिप्लोमा तब दिया जाता है जब छात्र सफलतापूर्वक आवश्यक पाठ्यक्रम कार्य पूरा कर लेता है और उन्हें लगता है कि वे जरुरी नॉलेज जानते हैं उसके बाद  डिप्लोमा छात्रों को संस्थान में स्वीकृत डिजाइनर सूची में उनके नाम और नाम के आगे जोड़ने के लिए  Dip.ID का उपयोग करने की अनुमति देता है। यदि अनुरोध किया जाता है तो संस्थान नए समाचारों के सार्वजनिक होने की सूचना देने के लिए स्थानीय समाचार पत्रों को एक प्रेस विज्ञप्ति भेजता है। 

यह पूछने के लिए महत्वपूर्ण है कि संस्थान नामांकन से पहले नीतियों की गारंटी देता है। वहाँ सभी प्रकार के पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं, लेकिन सभी मान्यता प्राप्त नहीं हैं। यह देखने के लिए स्कूल के साथ जांच करना महत्वपूर्ण है कि स्नातक और रोजगार प्रोग्राम के साथ मान्यताएं क्या हैं और क्या नहीं हैं।

मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से, एक डिग्री, छात्रवृत्ति, वित्तीय सहायता, अनुदान (ऑनलाइन या ऑफलाइन) प्राप्त करने के चरणों को दिखाने के लिए एक मुफ्त मार्गदर्शिका खोजने से चीजें बहुत आसान हो जाती है । यह वही तरीका है जो सब कुछ खोजने के लिए इस्तेमाल किया जाता है और यह मुफ़्त है।, नि: शुल्क शिक्षा गाइड है।

इसके आलावा कुछ भारतीय संसथान भी है जो  interior designer की डिग्री देते है जिनका ऊपर जिक्र किया गया है जिनसे आप जानकारी प्राप्त कर सकते है।  

दोस्तों ये आर्टिकल आपको कैसा लगा ,यदि आप इस बारे मे और जानकारी चाहते है तो हमें मैसेज करे ,और सब्सक्राइब करे। 

हमें उम्मीद है की ये आर्टिकल आपके लिए हेल्पफुल रहा होगा धन्यवाद। 


Interior design Interior design Reviewed by Easenex on मई 16, 2020 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

Please do not enter any spam link in the comment box.

Blogger द्वारा संचालित.