Good bedroom design-hindi

 good bedroom design #

! !

'इंटीरियर डिज़ाइन क्या है?  नेशनल काउंसिल फॉर इंटीरियर डिज़ाइन क्वालिफिकेशन (National council for interior design qualification  ) निम्नलिखित परिभाषा प्रस्तुत करता है: interior design एक व्यवसाय है जिसमें एक निर्मित interior environment को प्राप्त करने के लिए एक संरचना(Creation ) के भीतर रचनात्मक और तकनीकी समाधान लागू किये जाते हैं। ये समाधान  (Solution) (कार्यात्मक ( Working) हैं, रहने वालों की जीवन और संस्कृति की गुणवत्ता को बढ़ाते हैं और सौंदर्य की दृष्टि से आकर्षक हैं।


good-bedroom-design-hindi
Image source by | pxfuel.com

साधारण शब्दों में कहा जाये तो  interior design सुंदर बनाने की कला है जो देखते ही बने जिसमे कोई व्यक्ति अपने आप को सुखद महसूस करे और जो उसकी रूचि बनाये रखे ,एक ऐसा वातावरण बना के दे जिसमे वो अपने आप को महसूस करे। 

लोग अपने घर को नवीनतम interior design  रुझानों के साथ सजाने के लिए प्रयास करते हैं। हर कोई इसे पसंद करता है जब लोग उनके घर के अंदरूनी हिस्सों पर उनकी तारीफ करते हैं तो उन्हें खुशी महसूस होती है।  वास्तव में  घर के अंदरूनी हिस्सों को डिजाइन करना मुश्किल काम है, इसे इस तरह से डिजाइन करना कि कोई भी इसे आसानी से गले लगा सके। नवीनतम रुझानों के साथ बने रहने के लिए, लोग इसके बारे में पत्रिकाओं में, इंटरनेट पर, डिज़ाइन विशेषज्ञों से परामर्श करते रहते हैं, आदि।

 interior home design के रुझानों के बारे में एक अच्छी बात यह है कि वे इतनी जल्दी बदलते नहीं हैं जैसे कि अन्य उद्योगों में रुझान जैसे फैशन, फिल्में आदि में  होता है , इसलिए यदि आपने हाल ही में अपने घर को नवीनतम अंदरूनी डिजाइन किया है, तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है की  आपके डिजाइन किसी भी पुराने तारीख से बाहर हो रहे हैं या पुराने हो रहे है । नवीनतम रुझानों पारंपरिक और आधुनिक  interior design का एक समामेलन हैं।

प्राकृतिक सामग्री और रंगों का उपयोग इन दिनों सौंदर्य की दृष्टि से पसंद किया जाता है। इंटीरियर डिजाइनिंग ट्रेंड में हैंड क्राफ्ट आइटम्स ने भी वापसी की है। पहले इसका उपयोग अक्सर पारंपरिक डिजाइनों के साथ किया जाता था। रंगीन बनावट और आधुनिक ज्यामिति के साथ-साथ कांच के उपयोग या अन्य डिजाइन में वस्तुओं के माध्यम से इंटीरियर डिजाइनिंग भी पकड़ रही है।

  good bedroom design #

 Good bedroom design  लोग अक्सर बेडरूम के इंटीरियर डिजाइन और बेडरूम की आंतरिक सजावट की अवधारणाओं से भ्रमित ( Confuse ) होते हैं। कुछ लोग यह नहीं मानते हैं कि ये अवधारणाएँ एक समान हैं, हालांकि वास्तव में, वे दो अलग-अलग चीजें हैं - हालांकि वे दोनों बेडरूम के रूप को बदलने से संबंधित हो सकते हैं या पूरा नया Good bedroom design  बनाने को लेकर हो।

good bedroom design-hindi
Image source by | pxfuel.com


प्रत्येक शब्द को किस रूप में संदर्भित (describe ) किया जाता है, इसे बेहतर तरीके से समझने के लिए, हम पहले उन तत्वों की जांच करेंगे जो बेडरूम के इंटीरियर डिजाइन में एक भूमिका निभाते हैं और यह समझेंगे की  यह कैसे interior design से संबंधित है और कैसे अच्छे बैडरूम  के लिए जरुरी है। 

यह  एक स्लीपिंग एरिया से अघिक हो  (More then a sleeping area )

टाइम्स बदल गया है और इसलिए बेडरूम के कई उद्देश्य हैं। प्रौद्योगिकी और जीवन शैली में बदलाव के कारण, एक बेडरूम अक्सर एक घर कार्यालय या एक व्यायाम क्षेत्र के रूप में विस्तृत हो गया है। कभी-कभी एक गृहस्वामी भी बेडरूम के एक कोने को एक शौक रखने का विकल्प चुन सकता है, जहाँ वह अपने किसी दोस्त या साथी के साथ चाय पी सकता है।
किसी भी मामले में, Good bedroom design  काफी हद तक इस बात पर निर्भर करेगा कि मालिक किस स्थान के लिए उपयोग करना चाहता है। डिजाइनर को घर के मालिक के शौक और गतिविधियों या बेडरूम के परिणाम के लिए जो भी लक्षित होना चाहिए इसलिए  उन पर कुछ शोध करना पड़ सकता है।

यही कारण है कि अगर कमरे के मालिक Good bedroom design  करने के लिए एक पेशेवर को काम पर रखने का इरादा रखते हैं, तो उनके लिए अपने विचारों पर चर्चा करने के लिए समय बिताना महत्वपूर्ण है ताकि परिणाम वही हो जो ग्राहक चाहते हैं

बेडरूम इंटीरियर डिजाइन की योजना बनाना   Good bedroom design planning 

कई डिजाइनर इस कदम को वास्तविक कार्य के रूप में अधिक कठिन मानते हैं। जब  Good bedroom -design के लिए की योजना बनाते हैं, तो बहुत सारे डिजाइनर अपने विचारों के ग्राफिक अभ्यावेदन के साथ आने में मदद करने के लिए उपयोगकर्ता के अनुकूल मॉडलिंग कार्यक्रमों का लाभ उठाते हैं।

वैकल्पिक रूप से, बेसिक स्केच का उपयोग तब भी किया जा सकता है, जब तक कि वे उन विचारों को संक्षिप्त करने के उद्देश्य से लोगो के सामने पेश करते हैं जो चर्चा की गई हैं। इस चरण के दौरान, फर्नीचर जो अच्छी तरह से काम करेगा, बेडरूम के नियोजित कार्यों के आधार पर चुना जाता है।

इसके अलावा, इस विशेष Good bedroom design के लिए उपयोग की जाने वाली रंग योजना और खिड़की के उपयोग  को सावधानीपूर्वक चुना जाता है और एक साथ रखा जाता है। अंत में, सहायक उपकरण और अन्य सजावट जैसे लैंप, फूलदान, या पेंटिंग को योजना में जोड़ा जाता है।

इसका मतलब यह है कि Good bedroom design की आंतरिक सजावट के अलावा, बेडरूम काinterior- design भी कमरे के ढांचे के उपयोग और कमरे के इच्छित कार्य को पूरा करने के लिए आवश्यक सभी  फर्नीचरो  से संबंधित है।

कैसे सब एक साथ काम करते है   ( How integration workout )

एक बेडरूम के interior design  पर काम करना उतना आसान नहीं होता है  जितना कि बाहर करना होता है । कुछ मायनों में, इस प्लानिंग में अभियंता या कभी-कभी एक डिजाइनर की मदद से किया जाता है ताकि इसे पूरी तरह से सफल बनाया जा सके।

एक साधारण पेंट या फ़र्नीचर की व्यवस्था के विपरीत, बेडरूम का  interior design में यह सुनिश्चित करना शामिल है कि किए जाने वाले सभी परिवर्तनों को एक सुरक्षित और कार्यात्मक डिज़ाइन के अनुरूप बनाया जाए, चाहे वह कितने भी छोटे बदलाव क्यों न हों। हो। इस अर्थ में,interior designer  एक "प्रोजेक्ट मैनेजर" के रूप में कार्य करता है।

good-bedroom-design-hindi
Image source by | pxfuel.com

good bedroom design #

संक्षेप में एक बेडरूम की आंतरिक सजावट में आतंरिक रूप को बदलना शामिल है, जिसमें दीवार हैंगिंग, कालीन, या पेंट शामिल हैं, बेडरूम के इंटीरियर डिजाइन को अधिक व्यापक माना जाता है, क्योंकि इसमें  फर्नीचर के कार्यात्मक ( Working ) उपयोग शामिल हैं।

Good bedroom design में सौंदर्य डिजाइन के आवश्यक तत्वों को भी शामिल किया जाना चाहिए

Good bedroom design विचार आपके लिए अपने बेडरूम को खूबसूरती से फिर से बनाने के लिए एक प्रेरणा हो सकते हैं। एक ऐसा बिंदु है जहां कोई व्यक्ति वर्षों से घर के एक दृश्य को देखकर थक जाता है, और वह यह है कि आपको एक इंटीरियर डिजाइनर को देखना शुरू करना चाहिए जो आपके घर को डिजाइन करने में मदद करेगा, जो सुंदरता के साथ कुछ अलग तरह का वातावरण देगा।

जब Good master bedroom design की बात आती है तो केवल बेड, लिनन और दीवारें पर्याप्त नहीं होती हैं, आपको भंडारण स्थान पर थोड़ा ध्यान केंद्रित करना होगा जो पूरी तरह से आपकी सभी आवश्यक चीजों के लिए अलमारी में है। अलमारी का डिज़ाइन पूरी तरह से आपके कमरे के स्थान पर निर्भर करता है और जब यह master bedroom है, तो हम इस बारे में बात करते हैं कि क्या यह एक सीधी अलमारी के लिए पर्याप्त हो सकता है, जो आपके सभी भंडारण आवश्यकताओं के लिए एक आदर्श है। अलमारी देने के लिए अपनी दीवारों में से एक को चुन सकते हैं।

बहुत सारे पूर्व-डिज़ाइन किए गए Good bedroom design हैं जिन्हें आप विचारों के लिए इंटरनेट पर स्वैप करते समय देख सकते हैं। यह एक बुनियादी कदम है जब कोई आपके घर, कमरे या यहां तक ​​कि रसोईघर को फिर से तैयार करने के लिए सोचने लगता है।

आपके द्वारा पर्याप्त रीमॉडल्स ( Remodels ) से प्रेरित होने के बाद, आपके पास दो विकल्प हैं। या तो पुरानी चीज़ का उपयोग करें या इसे अपने आप को एक छोटे से मोड़ के साथ डिज़ाइन करें या एक,interior designer को किराए पर लें जो आपके लिए हर छोटी चीज़ कर सकें। अब आप पीछे रहें और आराम करें। लेकिन यहाँ यह ध्यान देने की जरुरत है की interior designer  आपकी पसंद के मुताबिक हो न की डिजाइनर पसंद का।

 interior designer  को काम पर रखने के अलावा जो काम करना बाकी है, वह यह चुनना है कि आपको अपने डिजाइनों के संग्रह में कौन सा डिज़ाइन सबसे अच्छा लगता है। अपने विचारों को बहने दें और आपको अपने बेडरूम में अपने डिजाइनर की आवश्यकता है ताकि वह आपको बेहतरीन सेवाएं देने के लिए इस पर काम कर सके। बेडरूम घर में एक कीमती जगह है और इसे और अधिक कीमती बनाने के लिए आपको उचित ध्यान देने की आवश्यकता है।

good-bedroom-design-hindi
Image source by | pxfuel.com

सजावट के सामान बेडरूम के वातावरण के बारे में बहुत कुछ बोलते हैं। यदि आप सुंदर चित्रों में एक कला प्रेमी  रहे हैं या आप प्रकाश को मैनजमेंट करने और एक बड़े क्षेत्र का फॉर्म देने के लिए दर्पण ( Mirror )भी जोड़ सकते हैं तो यह एक अच्छा सुझाब हो सकता है । एक गलीचा ( Gallery )भी इसके लिए एक महत्वपूर्ण बिंदु है क्योंकि हर सुबह ठंडे फर्श पर पैर सेट करने से ज्यादा कुछ भी अच्छा नहीं होता है।

सामान और लाइट मैनेजमेंट महत्वपूर्ण है। आप आधी रात के सुस्त प्रभाव के लिए बिस्तर के दोनों ओर एक हलकी रोशनी वाली छत और आँखों को अच्छी लगने वाली रोशनी ( Lite  management ) को अपना सकते हैं।  एक उत्तम दर्जे का और आधुनिक स्पर्श देने के लिए बेडरूम के डिजाइन के साथ काफी सुंदर होना चाहिए।

एक डिजाइनर को किराए पर लें जो आपको मास्टर बेडरूम और स्टोरेज स्पेस डिजाइन करने के लिए हर छोटी-बड़ी डिटेल में आसानी देगा।
आप एक interior designer को किराए पर लें सकते  जो आपको मास्टर बेडरूम और स्टोरेज स्पेस को डिज़ाइन करने के लिए हर छोटी-बड़ी डिटेल की ओर ध्यान दे। 

good bedroom design #

क्या आप जानते हैं कि सही इंटीरियर पेंटिंग वास्तव में आपके घर को उज्ज्वल, सुंदर और स्वच्छ बनाने के लिए बेडरूम के इंटीरियर डिजाइन को बदल सकती है और बढ़ा सकती है। बेडरूम की इंटीरियर डिजाइन के साथ इंटीरियर पेंटिंग का मिलान करना बहुत महत्वपूर्ण है।

आपके बेडरूम के लिए आपके द्वारा चुना गया रंग वास्तव में आपके बारे में बहुत कुछ कह सकता है। यह सच है कि उचित नियोजन डिजाइनिंग के बिना, यहां तक ​​कि घरों का महंगा भी अव्यवस्थित दिखेगा, और आपको ठीक महसूस नहीं होगा। हालांकि, रंग और डिजाइन का सही मिश्रण आपके घर को एक स्वागत योग्य घर बना सकता है।

जब बेडरूम के इंटीरियर डिजाइन की बात आती है, तो कुछ चीजें और है जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए। सबसे पहले, यह वह जगह है जहाँ आप दिन भर की मेहनत के बाद आराम करते हैं। एक बेडरूम आपके घर का सबसे निजी कोना है। इस प्रकार, यह सुखदायक, कार्यात्मक, साथ ही आधुनिक होना चाहिए।

अपने घर के इस हिस्से को सौंदर्यवादी रूप से सुखदायक, आरामदायक और आरामदायक बनाने के लिए, सही इंटीरियर पेंटिंग ( Paint )का चयन करना बहुत महत्वपूर्ण है। आज, इंटीरियर को सजाने के लिए दो या दो से अधिक रंगों के संयोजन का उपयोग किया जाता है। यही कारण है कि अपने घर के अंदरूनी हिस्सों के लिए रंगों का चयन करते समय, आपको सही संयोजनों का चयन करने की अपनी क्षमता के बारे में आश्वस्त होना चाहिए।

इससे पहले कि आप अपने Good bedroom design के लिए रंगों का फैसला करें, यह तय करना महत्वपूर्ण है कि क्या आप जगह को सामंजस्यपूर्ण और शांतिपूर्ण, बोल्ड या उज्ज्वल ( Bright )बनाना चाहते हैं।

कुछ रंग हैं जो आपके इंटीरियर में पारंपरिक विषयों के लिए सही हैं।यह  इसी तरह, ऐसे रंग हैं  जो समकालीन फर्नीचर और एक बेडरूम के विषय के साथ अच्छी तरह से मेल खा सकते हैं।

इसके अलावा, इंटीरियर पेंटिंग करते समय आपको याद रखना चाहिए कि हल्के और गहरे दोनों रंगों के पेशेवरों और विपक्षों के अपने-अपने सेट हैं, जिन्हें आपको बेडरूम के इंटीरियर डिज़ाइन करने से पहले पता होना चाहिए।

good-bedroom-design-hindi
Image source by | pxfuel.com

रंगों के संयोजन को चुनते समय, यह एक बिंदु बनाएं कि वे एक ही रंग परिवार से हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप लाल चुन रहे हैं, तो आप इसे पीला नारंगी के साथ जोड़ सकते हैं। इसी तरह, प्रशिया नीले रंग के हल्के रंगों के साथ बहुत अच्छा लगेगा।

आप देख सकते हैं कि अपने घर के इंटीरियर को चित्रित करना, विशेष रूप से, आपका बेडरूम एक थकाऊ काम है। यदि आप वांछित अनुभव और डिजाइन प्राप्त करना चाहते हैं, तो याद रखने और अनुसरण करने के लिए चीजों का भरमार है।

इसके अलावा, पेंट की पसंद के बारे में ज्ञान के अलावा, आपको घर के अंदरूनी दीवारों को बेहतरीन तरीके से पेंट करने के तरीकों के बारे में भी विचार करना चाहिए। यदि आपको लगता है कि  Good bedroom design डिजाइन के साथ  interior panting का मिलान करने में आप असमर्थ है, तो आप अनुभवी interior designer की सेवाओं को किराए पर ले सकते हैं।

  guest bedroom designs - tips and ideas #

आप सोच सकते हैं कि अच्छी तरह से सोचे गए बेडरूम के डिज़ाइन को तब बदलने की जरुरत है जब वह अतिथि बेडरूम के अंतर्गत आता है, अगर मेहमान या अन्य लोग इसका उपयोग करने जा रहे हैं तो निश्चित रूप से इसमें थोड़ा विचार करना जरुरी हो जाता है  है।

एक विश्व प्रसिद्ध होटल व्यवसायी को अपने होटल के बेडरूम की सजावट के लिए  इंटीरियर डिजाइनर को हायर करना पड़ सकता है अपने मेहमानों के आराम को सुनिश्चित करने के लिए एक मेजबान के लिए ये बहुत आवश्यक हैं, लेकिन क्या हमें अपने निजी आगंतुकों के आनंद के लिए कुछ अन्य काम भी  करना चाहिए?


बहु उपयोग बेडरूम डिजाइन
कुछ रेस्तरां इन दिनों अतिथि के उपयोग के लिए बेडरूम की जगह बना देते है ,कई घरों में कम जगह के कारन इसे (guest bedroom) प्राथमिकता नहीं दी जाती यदि ऐसा है तो अन्य कमरे के साथ भी इसे जोड़ा जा सकता है और एक गेस्ट बैडरूम का रूप दिया जा सकता है इसके लिए ड्रेसिंग रूम में भी परिवर्तन किया जा सकता है  या शायद एक छोटे से इस्तेमाल किए जाने वाले भोजन कक्ष में परिवर्तन पर विचार किया जा सकता है। इन सभी  योजनाओ को बेहतर तरीके से अप्लाई करना जरुरी है।

क्या आपको कभी भी रात भर रहने के लिए इंट्रोमेप्टू ( Intromaptu invitation ) निमंत्रण जारी करना चाहिए, यह महत्वपूर्ण है कि कमरे को जल्दी से समझा जाये - कोई भी अतिथि यह सोचना पसंद नहीं करता है कि वे किसी भी मुसीबत के लिए होस्ट किए गए हैं। इसलिए प्रमुख फर्नीचर समायोजन के बिना प्लानिंग करने की आवश्यकता होनी चाहिए।

बेडरूम इंटीरियर  डिजाइन आईडिया 
बिस्तर, जब उपयोग में नहीं होते हैं, तो उन्हें कई तरीकों से सेट किया जा सकता है:
 सोफा-बेड हजारों में बेचे जाते हैं और बेहद लोकप्रिय होते हैं, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि बैठने की सुविधा के लिए बिस्तर की व्यवस्था से समझौता किया जा सकता है।

बच्चों के आने-जाने के लिए एक फोल्ड-अप कैंप (fold-up camp bed )बिस्तर सस्ता और उपयोगी है, लेकिन एक वयस्क के लिए पर्याप्त आराम नहीं दे सकता है

एक दिन का बिस्तर कई सबसे संतोषजनक समाधान के लिए है जब दिन के दौरान कपड़े पहने जाते हैं, तो यह उपयोगी बैठने की सुविधा प्रदान करता है और सजावटी प्रभाव के लिए सुंदर बीएड शीट से लपेटा जा सकता है बिस्तर को दीवान के नीचे या एक अलग कंबल बॉक्स या  दराज के भीतर रखा जा सकता है।

यदि आपकी ज़रूरत दो मेहमानों के लिए सेवा देने की है, तो सबसे अच्छा समाधानों में से एक एक बेड है जो फोल्ड होने वाले पैरों के साथ एक बिस्तर भी हो जो आवश्यक नहीं होने पर दूसरे बिस्तर के नीचे सेट किया जा सकता है।

गेस्ट रूम में एक वाश बेसिन एक वरदान है, जो अतिथि को स्वतंत्रता देता है और परिवार के बाथरूम पर दबाव को कम करता है। पास के रेडिएटर में तौलिया रखने के लिए एक अस्थायी रैक हो सकता है और बेसिन को छिपाने के लिए एक तह स्क्रीन किया जा सकता है जब यह उपयोग में नहीं होता हो।

यदि कमरे की दोहरी भूमिका में बनाना है, तो अच्छे स्टोरेज की आवश्यकता होगी। एक अध्ययन में एक डेस्क होम स्टेशनरी हो सकती है, और जब कमरे को एक बेडरूम के रूप में आवश्यक होता है, तो यह एक पूर्ण-लंबाई वाले कपड़े के साथ कवर किया जाना चाहिए और ड्रेसिंग टेबल के रूप में उपयोग के लिए टॉप पर रखा शीशा (mirror) कर सकता है।

यदि अलमारी के लिए कोई जगह नहीं है तो एक कोट स्टैंड या दरवाजे के पीछे हुक स्टैंड रहने के लिए पर्याप्त स्थान होना चाहिए यदि कहीं सूटकेस सेट करने की आवश्यकता होगी। एक तह सामान रैक डेस्क भी होनी चाहिए जो की छोटे सूटकेस को रखने के लिए पर्याप्त हो।

आप को ये आर्टिकल कैसा लगा कमेंट करे ,यदि कोई प्रश्न है तो डिस्क्रिप्शन बॉक्स में लिखे ,धन्यवाद 

                              

Good bedroom design-hindi   Good bedroom design-hindi Reviewed by Easenex on मई 23, 2020 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

Please do not enter any spam link in the comment box.

Blogger द्वारा संचालित.