landscape drawing ideas,hindi

landscape drawing ideas #

! !

लैंडस्केप ड्रॉइंग के लिए, यह कहा जा सकता है कि एक अदूरदर्शी कलाकार को एक फायदा है ... सामान्य दूरियों की अनदेखी कर सकता है दूर के पहाड़ के लिए, वह एक साधारण रुरेखा का आकर लैंडस्केप को प्रदान कर सकता है जो लैंडस्केप को  वास्तविकता से दूर ले जा सकता है।

लंबे समय तक काम करने वाले कलाकार के रूप में, आपको वह सब कुछ आकर्षित करता है जो आप अपनी आँखों से देख सकते है और लैंडस्केप में उतार सकते है  इसमें वे विवरण शामिल हो सकते हैं जो आपके दृष्टिकोण के करीब हैं और जो बहुत दूर से हैं फिर भी यह संभव हो सकता है कि आप धुंध और बर्फ से टूटी हुई दूर की पहाड़ी के हर रिज और गली को देख सकते हैं जो आपके अनुभव को  दर्शाता है।

बड़े आर्टिस्टों का मानना है कि शायद perspective चित्र का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है स्केचिंग में आप अच्छी तरह से आकर्षित करने में योग्य हो सकते हैं लेकिन ड्राइंग सही नहीं बनी है तो इसक प्रभाव कम हो जायेगा।

ड्राइंग में वस्तुओं की सममित (symmetric) व्यवस्था से बचने के लिए आवश्यक होती है , उनकी मात्रा और आकार दोनों असंतुलन, संतुलन और समरूपता के बजाय रचना के लिए वांछित परिणाम है अर्थात संतुलन की बजाए रचना का स्थान महत्वपूर्ण है और वह आप की शैली पर निर्भर करता है यह किसी भी प्रकार की हो सकती है हर क्षेत्र राज्य में यह अलग हो सकती है कलाकार की दृस्टि से भी यहअलग हो सकती है या आप अपनी खुद की शैली का निर्माण कर सकते है।

landscape-drawing-ideas-hindi
Image source by | Google image


कलाकारों द्वारा ये सलाह दी जाती है की छात्र आयताकार प्रिज्म, वर्गाकार प्रिज्म, त्रिकोणीय प्रिज्म, वर्गाकार पिरामिड, शंकु, सिलेंडर और घन। इन आकृतियों के संयोजन से आप इमारतों को बनाने में सहायता कर सकते हैं जो की सीखने का एक चरण है।
आपने अपनी पुस्तक से जो कुछ सीखा है उसे सीधे काम में लाया जाना चाहिए ,सीधे कार्य में लाना बहुत महत्वपूर्ण था आप सीधे स्केच करना शुरू करें, सरल वस्तुओं को ड्रा करना शुरू करे जो आपको घर के आसपास मिलते हैं जैसे कि माचिस की एक डिब्बी, एक चम्मच, केला, आदि।

छोटे साधारण वस्तुओं पर शुरू करना सबसे अच्छा है क्योंकि वे आसान और जल्दी होते हैं। एक बार जब आप इन वस्तुओं में महारत हासिल कर लेते हैं, तो आप बड़े और अधिक जटिल वस्तुओं पर हाथ चला सकते हैं।

हालांकि, दूर से देखने की आपकी क्षमता आपको एक अच्छा परिदृश्य कलाकार नहीं बनाती है  बहुत अधिक विवरण लैंडस्केप को अदृस्यता के करीब लाता है , यह छवि को समतल करता है, जिसके परिणामस्वरूप दूरी का एहसास होता है।

लैंडस्केप ड्राइंग एक कलाकार की ग्रेडिंग क्षमता पर निर्भर करता है। सरल शब्दों में, विस्तार के 3 स्तरों की आवश्यकता होती है ...

1. अग्रभूमि( foreground ) को खींचने के लिए उच्च स्तर की आवश्यकता होती है

2. मध्यम जमीन(Medium ground ) को थोड़ा कम विस्तार की आवश्यकता होती है

3. दूरी( Distance) के लिए थोड़ा विस्तार आवश्यक है

यह एक कलाकार के लिए करना आसान है, जो अलग-अलग दूरी नहीं देख सकता। फिर भी उसे कई माद्यमो से दर्शाता है ,  यदि आप एक जंगली बिल्ली की मूंछें पहाड़ी पर दौड़ते हुए देख सकते हैं, तो आप उसे आकर्षित कर सकते हैं जो आप देख सकते हैं। सामान्य रूप से देखा जाये तो लैंडस्केप में बहुत अधिक विस्तार से बचा जाता है  बहुत अधिक विस्तार से ड्राइंग के प्रभावों को कम करने का एक तरीका है। समस्या को दूर करने के लिए

* सबसे पहले बैकग्राउंड से शुरुआत करें। एक अच्छा तेज ग्रेफाइट लेड पेंसिल (Hb या 2Hb)  से आज़माएँ

* मध्यम जमीन का विस्तार करने के लिए एक नरम पेंसिल (एचबी ) का उपयोग करें। आप चाहें तो लेड पेंसिल के साथ थोड़ा सख्त पेंसिल का भी प्रयोग कर सकते हैं।

* अग्रभूमि (foreground ) को दर्शाने करने के लिए, आप  नरम पेंसिल की एक वाइड रेंज का उपयोग कर सकते हैं।

जैसे-जैसे ड्राइंग आगे बढ़ती है, पहले से तैयार पृष्ठभूमि का विस्तार फिर से शुरू होता है। पतली धुंधली रेखाएं मध्य दूरी ( mid-range)और आगे की रेखाओं की गहरी रेखाओं पर डार्क होने लगती हैं। पेंसिल की एक श्रृंखला का उपयोग करने से आपको ग्रेड  दूरी के लिए हल्की लाइन-भार  से मध्यम-दूरी और प्रकाश से अग्रभूमि (foreground ) के लिए भारी होने की क्षमता मिलती है।

यह आपको एक चुने हुए केंद्र बिंदु पर ध्यान केंद्रित करने की शक्ति देता है। अब आप पृष्ठभूमि के बाहर अग्रभूमि(foreground ) विषय के साथ, अपने परिदृश्य को वास्तविक बना सकते हैं।

अब हम landscape drawing के बेसिक आईडिया को जांनने का प्रयास करेंगे यदि ध्यान दिया जाए एक बेहतर लैंडस्केप बनाना इतना कठिन नहीं जितना की इसके बारे में सोंचा जाता है इसके अंतरगत हम कुछ बेसिक गाइडलाइन  पर विचार करेंगे जो लैंडस्केप को आसानी से ड्रा करने में हमारी मदद करेगा। 
इसके अन्तर्गत विचार की प्रक्रिया को समझना जरुरी है।


जो किसी भी प्रकार के स्केच या ड्रा को करने के लिए एक बेसिकlandscape drawing ideas  का निर्माण करता है जो की आप अपने ड्राइंग पेज पर उतरना चाहते है ,इसलिए आप किसी भी प्रकार के लैंडस्केप ले सकते है  जो भी आप को ठीक लगता है। 
  
इस पोस्ट के माद्यम से हम ये जानेगे के केवल तीन टोन के माध्यम से हम किस प्रकार एक शेडींग लैंडस्केप बना सकते है इस लैंडस्केप में केवल तीन टोन का ही प्रयोग किया गया है यह तीन टोन है डार्क ,मीडियम ,लाइट ये तीन टोन के माद्यम से किसी भी प्रकार के लैंडस्केप को ड्रा किया जा सकता है।


landscape-drawing-ideas-hindi
Landscape (1)


सबसे पहले लाइट टोन को लेते है ,इस टोन का प्रयोग किसी वास्तु या ऑब्जेक्ट की दुरी दर्शाने के लिए किया जाता है यदि सामान्य रूप से बहुत दूर की वस्तुओ को देखा जाये तो वे भी धुंदली नजर आएगी आप किसी ऊँची चट्टान या ऊँची जगहों से इस प्रकार का अनुभव कर सकते है। 

आप जितनी दूर देखेंगे वे वस्तुए उतनी ही धुंदली और अस्पस्ट नजर आएगी और आस पास का द्रश्य साफ़ और स्पष्ट नगर आएंगे इस प्रकार लाइट टोन का प्रयोग दूर की वस्तुओ को दर्शाने में किया जायेगा , टोन को लैंडस्केप में बनाने के लिया कई प्रकार की पेन्सिलों का प्रयोग किया जा सकता है जैसे HB पेन्सिल डार्क शेड के लिये , 2B पेंसिल मीडियम या जेनरल शेडिंग के लिए ,2H या 5H लाइट शेडिंग के लिए प्रयोग की जा सकती है। 

नीचे तीन प्रकार के खाने दर्शाये गए है जो की डार्क मीडियम और लाइट को दर्शाते है इसी शेड का प्रयोग इस लैंडस्केप को बनाने में किया गया है इस शेड के माद्यम से त्रि आयामी प्रभाव को भी दर्शया जा सकता है। पेंसिल के डार्कनेस को ग्रेफाइड के मोटे और पतली नोके के माद्यम से भी की जा सकती है।

landscape-drawing-ideas-hindi

लैंडस्केप 1 को ध्यान से देखे इस लैंडस्केप में आसानी से दुरी का अनुभव किया जा सकता है इसमें लाइट मीडियम और डार्क को इंग्लिश के D,M,L सर्कल से दर्शया गया है जहा पर लाइट शेडिंग की गयी है वह पर दुरी का अनुभव किया जा सकता है , चित्र में देखने पर उभरे हुए स्थानों पर लाइट शेडिंग की गयी है झाड़ियों आदि को भी लाइट शेड शेड से दर्शाया गया है।

थोड़ा और निचे आने पर जहा पर कई पेड़ दर्शाये गये है इन पेड़ो को पीछे वाली झाड़ियों से थोड़ा डार्क दर्शाया गया है ,चुकी यहाँ पर मीडियम शेडिंग का प्रयोग किया गया है यह थोड़ी समीपता को दिखता है मीडियम शेडिंग मध्यान्तर को दिखाते है।

इसके बाद डार्क लाइन की एक आउटलाइन का प्रयोग किया गया है और इसके बाद बड़ा पेड़ दिखया गया है यहाँ पर डार्क लाइन का प्रयोग किया गया है चुकी डार्क लाइन समीपता का प्रतीक है जो की निकटता को दीखता है।

पेड़ के बाएं तने व पत्तियों को पर डार्क शेडिंग की गयी है जो की अंधकार को दिखता है  और पेड़ के दाहिने तरफ देखने पर या तो शेडिंग नहीं की गयी है या बहुत ही हलकी की गयी है जहा पर शेडिंग नहीं की गयी है वह प्रकाश को दर्शाता है।

इस प्रकार किसी भी प्रकार का स्केच बनाते समय landscape drawing ideas में लाइट एंड शेडिंग का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए ,जो भी बड़े आर्टिस्ट है वे अपने आर्टवर्क में लाइट एंड शेडिंग का ही ध्यान रख कर अपनी रचना को  बनाते है , इस प्रकार बनाया गया चित्र सर्वदा सही ही बनता है।

landscape drawing ideas में लैंडस्केप में पेड़ के पास घास भी बनायीं गयी है जो की बहुत ही डार्कनेस को दर्शाती है, चुकी घास देखने वाले को सबसे पहले दिखयी देगी जो की समीपता को दिखती है।


landscape-drawing-ideas-hindi
Landscape (2 )

landscape drawing ideas #


अब लैंडस्केप 2 को ध्यान से देखे जिसमे लाइट एंड शेडिंग का प्रयोग प्रकाश और डार्कनेस को दर्शाने के लिए किया गया है इस लैंडस्केप में , इसके अंतर्गत धुंध( fog) को भी दर्शया गया है इसमें भी डार्क, मीडियम लाइट का प्रयोग किया गया है। 

इस landscape drawing ideas को ध्यान से देखने पर आपको दिखेगा की दूर खड़े पेड़ काफी लाइट शेड में दिखाये गए है और कुछ इतने लाइट है की ठीक से नजर भी नहीं आ रहे है इसे आपको पता चलेगा की लाइट शेड और डार्क शेड चित्र को कितना प्रभावित करती है यदि पिछले वृक्षो को डार्क और सामने वाले पेड़ो को लाइट शेड दे दी जाये तो लैंडस्केप का सारा बैलेंस ही बिगड़ जायेगा। 

इस प्रकार इस बात का अंदाजा आसानी से लगाया जा सकता है की landscape drawing ideas में लाइट एंड शेड का किसी आर्ट वर्क के लिए कितना महत्वपूर्ण योगदान है। 

इस चित्र में भी आसानी से पीछले चित्र की भांति आसानी से देखे जा सकता है की पास के ऑब्जेक्ट डार्क है और बाद के ओब्जेक्ट हलके और लाइट, और भी दूर के और अधिक लाइट होते जा रहे है ,सामान्य जीवन में भी आप ऐसा ही अनुभव कर सकते है। 

यह केवल स्केचिंग में ही उपयोगी नहीं है बल्कि किसी भी आर्टवर्क को सजीव बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है बड़े आर्टिस्ट तक landscape drawing ideas तकनीकों  का प्रयोग अपने  आर्टवर्क को बनाने में किया करते है।

ध्यान  रखे किसी भी प्रकार का आर्टवर्क करने के लिए ऑब्ज़र्वेशन बहुत ही जरुरी है यानि आप जो भी ड्रा करना चाहते है उसे अपने मन में उतरने की कोशिश करे इससे आपको एक आईडिया मिल जायेगा जैसे किसी लैंडस्केप को ड्रा करने के लिए पहाड़ , सड़क, पेड़ पौधे झाडिया आदि का आईडिया इस प्रकार लगा ले की लैंडस्केप में किसे कहाँ रखना है।

लैंडस्केप कुछ भागो में बनया जा सकता है को जैसे ग्राउंड बेस यानि समतल जमींन का हिस्सा जिसमे रोड मैदान आदि हो दूसरा हिस्सा एलिवेटेड पार्ट वह भाग जो उठा हुआ हो जैसे पहाड़ ,झरना आदी तीसरा भाग वेजिटेशन जैसे पेड़ पौधे झाडिया  घास इत्यादि इस प्रकार यदि कई भागो में बाँट कर किसी लैंडस्केप को बनाया जाता है तो लैंडस्केप को ज्यादा बेहतर तरीके से बनाया जा सकता है। 

इस प्रका र landscape drawing ideas में इन सभी बातों का ख्याल रखते हुए लैंडस्केप को बनाए का प्रयास करे बार बार प्रयास करने पर ही इसे बेहतर रूप से सीखा जा सकता है।

केवल लैंडस्केप ही नहीं किसी अन्य प्रकार केआर्टवर्क में भी शेडिंग और लाइटिंग का विशेष महत्त्व है जैसे पेंटिंग,ड्राइंग ,स्केचिंग ,अलंकरण आदि इसे यह पता लगता है की केवल लाइन ही नहीं बल्कि लाइट एंड शेडिंग भी उतनी ही जरुरी है जितनी की लाइन इस प्रकार इसे कम करके नहीं आका जा सकता है ,  दुरी का आभास करता है ये हमें चित्र की एकरूपता को दर्शाने मेमे सहायक है ये चित्र को एक पहचान देने में सक्षम है।

लैंडस्केप पेंटिंग तकनीकें किसी के लिए भी महत्वपूर्ण हैं जो अपने परिदृश्य चित्रों को दर्शक के लिए अधिक प्रभावी बनाना चाहता है। परिदृश्य विशेष दृश्यों का प्रतिनिधित्व करते हैं जिन्हें आप कैनवास के माध्यम से चित्रित करना चाहते हैं।

लैंडस्केप में केवल चित्र पर ही ध्यान केंद्रित न करे बल्कि अपनी शैली भी विकसित करने का विकास करे शैली या स्टाइल आपकी कला को पहचान देने में मदद करती है जिस प्रकार एक व्यक्ति के अपने साइन या लिख़ने की शैली से उसकी पहचान होती है उसी प्रकार चित्र में अपनी शैली के द्दारा अर्थात अपने कला कौशल के द्वारा आप अपनी पहचान बना सकते है ये शैली केवल स्केच विन्यास में ही नहीं है बल्कि पेंटिंग ,शिल्प, मूर्तिकला जैसी कलाओ में भी विकसित की जा सकती है , जो आपको एक अलग पहचान देने में मदद करती है।   

परिदृश्य विभिन्न दृश्यों के अनेक  चित्रण होते हैं जो हमें बनाने होते हैं। यह प्रकृति का एक दृश्य हो सकता है - एक जंगल, एक नदी, समुद्र तट, कुछ भी दृश्य जिसे आप प्रकृति में निकाल सकते हैं। यह एक शहरी स्थान का प्रतिनिधित्व भी हो सकता है - बाजार, इमारतों की पंक्तियाँ, चर्च अदि।

कई तकनीकें हैं जिन्हें आपको एक परिदृश्य को चित्रित करना याद रखना होगा।

सब कुछ कॉपी करने से बचें

किसी भी परिदृश्य पेंटिंग के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आपको एक दृश्य में सब कुछ कॉपी करने के लिए नहीं मिलता है। क्योंकि यह एक विशिष्ट स्थान का चित्रण है जिसे आप एक पेंटिंग में संरक्षित करना चाहते हैं, आपको अपने विचारों को अप्लाई  की आवश्यकता होगी ताकि यह अपने आप ही एक मूल प्रति बन जाए। लैंडस्केप पेंटिंग में विचार एक समान दृश्य बनाने में सक्षम है जो आपके स्वयं के विचारों का भी चित्रण करता है।

दृश्य का सार

परिदृश्य में, आपको जो कैप्चर करने में सक्षम होना चाहते है वह जगह का सार है। उदाहरण के लिए, एक बाज़ार में, आपको बहुत बड़े भाग को कैप्चर  करना होगा जो इसे बाज़ार बनाता है -  गति, विक्रेताओं और खरीदारों के बीच की गतिशीलता, जैसी चीजें।

 वास्तविक दृश्य 

क्योंकि वास्तव में एक दृश्य में सब कुछ कैप्चर करना असंभव है, इसलिए  दृश्य के बिंदु के रूप में मॉडल दृश्य बनाने के लिए एक परिदृश्य का निर्माण लक्ष्य होना चाहिए । आप वास्तव में एक समान पृष्ठभूमि बना सकते हैं और फिर अग्रभूमि में विशेष चीजों के लिए अपने विचारों में डाल सकते हैं।

पृष्ठभूमि और अग्रभूमि कुछ नया करने का प्रयास करे 

जैसा कि कहा गया है, आपको दृश्य के लिए एक पृष्ठभूमि बनाने की आवश्यकता है। यह एक अनिश्चित बात होगी जो वास्तव में आपके द्वारा अग्रभूमि में रखी गई और ये  विशिष्ट चीजों को प्रभावित करेगी। इसलिए, आप पृष्ठभूमि को एक प्रकार बना सकते हैं जो पूरे परिदृश्य के लिए सामान्य मूड सेट करे।

यह भी महत्वपूर्ण है कि आपको पृष्ठभूमि में चीजों में बहुत विस्तार करने की आवश्यकता नहीं है। जो महत्वपूर्ण है वह यह है कि आप अग्रभूमि (Front line) में रखी गई चीजों में अधिक विस्तार करने में सक्षम हैं।

कुछ नया करने का प्रयास करे 

 एक कलाकार को अपनी कला के प्रति सजग रहते हुए इस बात का हमेशा प्रयास करते रहना चाहिए की कुछ नया जोड़ा जाये यानि कुछ नविन करने का प्रयास हमेशा करते रहना चाहिए ये आपको नयी पहचान दिलाने में मदद करता है और अधिक से अधिक लोगो को आपसे जोड़ने में आपकी सहयता करता है वास्तव में आपको भीड़ का हिस्सा नहीं बने रहना चाहिए और कुछ हट कर कार्य करने का प्रयास निरंतर करते रहना चाहिए। 

किसी की नकल करना आपको पीछे ढकेलने का कार्य करता है जो आपकी पहचान को धूमिल करने का काम भी करता है और आपके सम्मान को भी कम करता है, आप दुसरो के विचार को अपना सकते है उन विचारो में अपने विचारो को मिलाने का प्रयाश करें और एक नया विचार पैदा करे , इस प्रकार  एक नयी विचारधारा का जन्म होना स्वाभाविक है जो दुसरो के विचारो को लेते हुए आपका खुद का नवीन विचार होगा। 

आपकी कला  भावनात्मकता से प्रेरित हो या वास्तविकता से आपको ये जानने की अधिक जरुरत है की आपको अपनी कला को किस प्रकार व्यक्त करना है वास्तव में ये बहुत ही महत्वपूर्ण पहलु है जिसे आपको किसी भी स्थिति में स्वीकार करना ही पड़ेगा यही तो आपकी वो जरुरत है जिसे आप ढूंढ रहे थे और जो आपकी पहचान को कायम करने के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण बिंदु है। 

यदि आप दुसरो तक पहुंचना चाहते है तो इस बात का हमेशा ख्याल रखे की दुसरो की जरुरत क्या है ,केवल आपने आपको समेटते रहना दुसरो की अपेक्षा के बराबर है वास्तव में ये आपको अभिमानी भी बनता है जो आपको पीछे ढकेले के लिए काम करता है , सभी को साथ लेकर चलना आपके विचारो की पहचान होनी चाहिए जो  आपको लोकप्रिय बनाने में मदद करता है और आपको आगे बने रहने के लिए एक पहिये का काम भी करता है।

आपको उन सभी उपलब्ध साधनो को ढूढ़ने की जरुरत है जो आपको ऊपर उठाने और सही जगह पर ले जाने के लिए आवश्यक है उन सभी साधनो को समझने और प्राप्त करने के लिए आपको विभिन्न प्रकार की समझ को साधने की   जरुरत है ये आपके चारो ओर के संसार में फैला हुआ है जिसे आप महसूस करते है और उसके स्पर्श को पहचान सकते है। 

वास्तव में यह सभी को पर्याप्त और सामान्य स्तर पर उपलब्ध है यह आपके द्वारा कितना पहचाना गया है यह समझ आपको विकसित करने की जरुरत है इस प्रक्रिया में आप किसी अन्य की मदद एक हद तक ही ले सकते है यदि आप इसके लिए तैयार  है तो आगे बड़े और अपनी मंजिल को पा ले।   

सारांश

परिदृश्य को चित्रित करना बहुत महत्वपूर्ण  है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अग्रभूमि में अलग-अलग चीजों को परिभाषित करने से पहले आपको एक मूल पृष्ठभूमि पर ध्यान देना होगा। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप एक दृश्य चुनें जिसे आप बनाना चाहते हैं और फिर इसे इस तरह से पेंट करें कि यह अपने आप में एक मूल चित्रण हो। अपनी रचनात्मकता का उपयोग करें और आप कुछ ही समय में लैंडस्केप पेंटिंग बना सकते हैं।

परिदृश्य चित्रकला तकनीकों के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने की कोशिश करे ,बेहतर लैंडस्केप चित्रकार बनने में आपकी मदद करने के लिए विभिन्न लैंडस्केप पेंटिंग निर्देशों के बारे में अधिक जानें।

 यह आर्टिकल आपको कैसा लगा है हमे लिखे , यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे , धन्यवाद। 





landscape drawing ideas,hindi landscape drawing ideas,hindi Reviewed by Easenex on अप्रैल 26, 2020 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

Please do not enter any spam link in the comment box.

Blogger द्वारा संचालित.