how to make a sculpture few Step Hindi

How to make a Sculpture #

मूर्तिकार की परिभाषा 

! !

मूर्तिकार एक कलाकार है जो एक सामग्री लेता है और एक तैयार उत्पाद बनाने के लिए नए साँचे या नक्काशी का प्रयोग करता है। एक कलाकार जो संगमरमर ,मिटटी आदि  लेता है और इसे एक दिशा में तराशता है जो मूर्तिकार का एक उदाहरण है।



How to make a Sculpture Hindi #

कैसे हम मूर्ति कला को एक जिवंत आयाम में ढालते है इसकी शुरुआत किसी माध्यम जैसे मिट्टी (clay ) या पत्थर या किसी अन्य पदार्थ से कर सकते है इसमें विभिन्न प्रकार की तकनीकों का प्रयोग किया जाता है यह किसी कलाकार की अपनी  तकनीकों को अपने द्वारा प्रयोग करने पर निर्भर करता है। 

कलाकार किसी मूर्ति को बनाने के लिया अपनी सुविधानुसार तरीको का प्रयोग करता है।  यहाँ पर तीन चरणों (stag )की विधि को बताया गया है।जो अवश्य ही आपके लिए लाभदायक रहेगी। 

फर्स्ट स्टेप  

फर्स्ट स्टेप में केवल ढांचे को बनाया जाता है ,उदहारण के तौर पर हम क्ले लेते है , और हमें एक मानव के चहरे को बनाना है ऐसी स्थिति में या तो उस व्यक्ति को अपने सामने बिठाये या उस व्यक्ति का फ़्रंट व्यू (सामने का चेहरा ) साइड व्यू होना चाहिए बेहतर तो यही होगा की उस व्यक्ति को ही सामने बिठाये।

प्रथम चरण में क्ले को लेकर उस व्यक्ति के चेहरेनुसार क्ले से गोलाकार या अंडाकार आकृति बनाये जब ढांचा बन जाये तो यह देखे की ढाचा व्यक्ति  चेहरेनुसार है या नहीं यदि आपको लगता है की अभी और सुधर की जरुरत है तो और सुधार करे ढांचा बनाते समय बीच बीच में नियमि रूप में सुधार करते रहे।मिट्टी को एक के ऊपर एक ऐसे सेट करे जैसे की स्टेप वन चित्र में दर्शया गया है। 

how-make-sculpture-hindi
Step One

सेकंड स्टेप

जब प्रथम स्टेप में ढांचा सही तरीके से तैयार हो जाये तो अब थोड़ी डिटेलिंग देना सुरु करे उदहारण के लिए नाक बनाने के लिए थोड़ी मिट्टी लेकर नाक का उभार  बनाने का प्रयास करे ,इस बात पर गौर करे की पहली बार स्कल्प्चर बनाते समय स्कल्प्चर न तो ज्यादा बड़ा बनाये और न ही ज्यादा छोटा हो उदाहरण के तौर  पर  hXw 6*6 या 7*7  इंच का ढांचा लिया जा सकता है।

ध्यान रक्खे कोई भी रचना साधारण विकल्पों से ही सुरु होती है। इसके बाद थोड़ी मिट्टी लेकर कान का उभर बनाये इसके उपरांत आँखों को भी इसी तरह बनाने का प्रयास करे ,इस चरण में केवल आँख ,नाक ,कान जैसी फर्मेशन का उभर देना ही शुर करे अभी किसी प्रकार की  डिटेलिंग  देने  का प्रयास न करे चुकी हमें अभी ऐसा मॉडल बनाना है  जो उस व्यक्ति के बारे में थोड़ी पहचान दे।

how-make-sculpture-Hindi
Second Step 
 ध्यान दे  यदि आपको मॉडल बीच में छोड़ कर जाना पढ़ जाये तो इस मॉडल को प्लास्टिक बैग से अच्छी तरह ढक कर जाय और हवा इसके भीतर न रह जाए नहीं तो क्ले सूखने पर बहुत कठोर हो जाएगी और मॉडल को आकर देना मुश्किल हो जाएगाआप जिस चेहरे को बनाने का प्रयास कर रहे है उस चेहरे की स्केलिंग और आपके मॉडल स्कल्पचर की स्केलिंग बराबर या अनुपात में होना जरुरी है इस बात का ध्यान रखें।
जब आपको लगे की आप के द्वारा बनाया गया मॉडल ठीक अनुपात में है तो आगे बढ़े।

how-make-sculpture-Hindi
Step Two
टूल्स - स्कल्प्चर निर्माण कला में कई टूल्स का प्रयोग किया जाता है जैसे पॉइंट चेसल ,टूथ चेसल ,फ्लैट चेसल हम्मर ,रस्प ,बैंकर ग्राइडर आदि आप अपनी इच्छानुसार इन टूल्स का प्रयो कर सकते है इन टूल्स का प्रयोग स्कल्प्चर मॉडल को काटने छिलने चिकना करने के लिए किया जाता है।

इस बात का हमेशा ध्यान रखे स्कल्प्चर बनते समय अपना मिजाज खुशनुमा रक्खे और दिल से बनाने का प्रयास करे अच्छे मन से बनायीं गयी कोई भी वास्तु ख़राब नहीं होती।

how-make- sculpture-Hindi
Step Two

थर्ड स्टेप

 इसके अंतर्गत मॉडल में डिटेलिंग देने का प्रयास करे जहां पर टूल्स का प्रयोग करने की जरुरत है वहाँ टूल्स का प्रयोग करें  जिन स्थानो पर उभर ज्यादा हो उन स्थानों को टूल्स के माध्यम से खुरचने कर निकल दें  मॉडल को चिकना बनाने के लिए पानी का प्रयोग करे।

मॉडल बनाते समय दस्तानो का प्रयोग करे यदि बिना दस्तानो के मॉडल बनाया जा रहा है तो एक पानी का बर्तन अपने पास रखे ताकि हांथो को बार बार साफ कर सके, चुकी मॉडल बनते समय बार बार हात साफ करने की जरुरत होती है ,इस प्रकार जब मॉडल बनकर तैयार हो जाये तो इसे सूखने दे। सूखने की अवधि 10 दिनों से लेकर 15 या 20 दिनो की भी हो सकती है यह आपके मॉडल और मौसम पर निर्भर करता है। 

how-make-sculpture-Hindi
Step Third 
इस प्रकार आपका फाइनल मॉडल स्कल्प्चर बन कर तैयार हो जाएगा इसको और ज्यादा ठोस बनाने के लिया बर्नर का प्रयोग करे और अपनी रुचिनुसार ब्राउन या वाइट कलर को अप्लाई किया जा सकता है।

मूर्तिकला से सम्बंधित कुछ अन्य प्रश्न 

प्रसिद्ध मूर्तिकार कौन था?  [Who was a famous sculptor?]

आधुनिकतावादी आंदोलन के प्रमुख मूर्तिकारों में ऑगस्टे रॉडिन, कॉन्स्टेंटिन ब्रांकुसी, अल्बर्टो गियाकोमेटी और हेनरी जैसे कलाकार शामिल हैं। हमारी सूची में नवीनतम मूर्तिकार फर्नांडो बोटेरो है, जो दुनिया के सबसे प्रभावशाली जीवित कलाकारों में से एक है। 

मूर्तिकला के 3 मुख्य प्रकार ? [What are the 3 main types of sculpture?]

मूर्तिकला तीन बुनियादी प्रक्रियाओं के माध्यम से बनाई गई है: नक्काशी [carving], मॉडलिंग[modeling], या Assembly [ assembly ]। नक्काशी: मूर्तिकार फॉर्म बनाने के लिए अवांछित सामग्री को आकर देताऔर हटाता है। इसे substance sculpture भी कहा जाता है। आम तौर पर, लकड़ी, पत्थर और अन्य कठोर सामग्रियों जैसे ब्लॉक का उपयोग किया भी जाता है।

मूर्तिकला एक कला क्यों है? [Why Sculpture is an art?]

मूर्तिकला, एक कलात्मक रूप जिसमें कठोर या मुलायम  सामग्री को तीन आयामी कला वस्तुओं में ढाला जाता है। सतहों को फ्रीस्टैंडिंग ऑब्जेक्ट्स में, सतहों पर उभार में ,सतह  को कई आकारों में या देखने के विचारों के संदर्भ में सजाया जाता है।

मूर्तिकला का उदाहरण क्या है? [What is the example of sculpture?]

मूर्तिकला मिट्टी या अन्य सामग्रियों या ऐसी कला के उत्पाद में रूप और आकार देने की कला है। मूर्तिकला का एक उदाहरण एक प्रसिद्ध आकृति की मिट्टी की मूर्ति भी हो सकती है और पथर की भी 

मूर्तिकला के बहुत सारे तत्व जो उपकरण मूर्तिकारों को बनाते हैं, वे अपनी कला बनाने के लिए उपयोग करते हैं: सामग्री, स्थान, सतह, किनारा, बनावट, रंग, स्केल, द्रव्यमान, गुरुत्वाकर्षण का केंद्र, आयतन, स्थान, गति, प्रकाश और स्मृति। मूर्तिकारों को मूर्तिकला के बारे में उसी तरह से देखने और अनुभव करने के तरीके के बारे में हमें सिखाते है। 

आमतौर पर मूर्तिकला में किस सामग्री का उपयोग किया जाता है? [What material is commonly used in sculpture?]

मूर्तिकला के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला धातु कांस्य है, जो मूल रूप से तांबे और टिन का मिश्र धातु है; लेकिन सोने, चांदी, एल्यूमीनियम, तांबा, पीतल, सीसा, और लोहे का भी व्यापक रूप से उपयोग किया गया है। लेकिन यही काफी नहीं है इनके आलावा भी कलाकार बहुत सी सामग्रियों का प्रयोग करते है जो उनकी रूचि के मुताबिक हो सकता है आज के परिद्रश्य को देखते हुए कई नई सामग्रीओ का प्रयोग भी किया जा रहा है। 

मूर्तिकला का क्या महत्व है?  [What is the importance of sculpture?]

लगभग कुछ भी और सब कुछ बनाने के लिए कला का इस्तेमाल किया जा रहा है। कुछ कलाकार अब 3 डी प्रिंटर का उपयोग कर रहे हैं ताकि वे अपने काम के लिए उसका प्रयोग कर सके । एक कला के रूप में, मूर्तिकला को विकसित करने और बदलने की क्षमता है और सदियों से क्लासिक से अमूर्त [ abstract ]रूप में चले गए हैं।

एक मूर्तिकला क्या दर्शाता है? [What does a sculpture represent?]

मूर्तिकला (संज्ञा) नक्काशी, काटने, या लकड़ी, पत्थर, धातु, आदि की सामग्रियो के द्वारा अपने विचारो या किसी रूप को दर्शाने के लिए एक विद्या है जिसका प्रयोग कलाकार के द्वारा किया जाता है, ये किसी आकर या किसी विचार को दर्शाता है जो किसी मानव मन में सिमटा होता है और जिसे बहार निकलने के लिए किसी आधार की जरुरत होती है।

आज के ज़माने की मूर्ति कला [Modern sculptures ]

आधुनिक मूर्तियां, जैसे कि कला, मूर्तियों के प्राचीन सिद्धांत से महत्वपूर्ण बदलाव देख रही हैं, प्राचीन काल की इस अवधि के दौरान, मूर्तियाँ हाथी दांत या मिट्टी से बनी हुई होती थीं , कुछ शताब्दियों बाद, बेसाल्ट, डायराइट, बलुआ पत्थर, और अलबास्टर का प्रयोग किया जा रहा था, बेहतर गुणवत्ता वाली मुर्तिया कीमती पत्थरों, जैसे तांबा, सोना और चांदी के साथ बनाई गई थीं। आज, हालांकि, विभिन्न प्रकार के मीडियमों का उपयोग नवीन आधुनिक कला मूर्तियां बनाने के लिए किया जाता है।

how-make-sculpture-few-step-hindi
Image source by | Google image 

आधुनिक मूर्तिकला में प्रयुक्त सामग्री के प्रकार


आधुनिक मूर्तियां प्रौद्योगिकी के अनुकूल हैं और इसलिए, कम समय लगता है। इन दिनों, मूर्तियां मुख्य रूप से नक्काशी, वेल्डिंग, ढलाई या विभिन्न सामग्रियों द्वारा बनाई जाती हैं

आधुनिक कला मूर्तिकला में उपयोग की जाने वाली सबसे आम सामग्रियां हैं:

स्क्रैप मेटल - 'स्क्रैप' निश्चित रूप से वाहनों और इमारतों से बचा हुआ पदार्थ या इनमे प्रयोग किया जाने वाला पदार्थ इस कला रूप के लिए आधुनिक शब्द 'स्क्रिप्टर्स' (scripters) है।

यह कला का एक कठिन रूप है जिसमें यांत्रिकी (mechanics) के गहन ज्ञान की आवश्यकता होती है , काफी कम संख्या में कलाकार इसे कैरियर के रूप में आगे बढ़ाते हैं और हालांकि अभी भी इसकी लोकप्रियता काम हैं, यह कला रूप निश्चित रूप से बहुत नवीन है।

लिविंग मूर्तिकला (Living Sculpture) - इस प्रकार की मूर्तिकला में जीवित या हाल ही में काटे गए पौधों के साथ कलाकृति बनाना शामिल है।

आमतौर पर, जीवित मूर्तिकला की तीन तकनीकों का निर्माण किया जाता है: टोपरी, पेड़ की आकृति और पेड़ की मूर्तिकला , पेड़ को आकार देने के लिए पेड़ों को डिजाइन करने की आवश्यकता होती है, और पेड़ की मूर्तिकला में नई शाखाओं को कलात्मकता के साथ काटने की कला का निर्माण शामिल है। 
आप बागवानी की अपनी महारत के साथ, एक लुभावनी मूर्तिकला उद्यान और पार्क बना सकते हैं।

ग्लास मूर्तियां -(Glass Sculptures ) ग्लास मूर्तियां ग्लासबाउटिंग, ग्लास फ्यूजिंग और ग्लास कास्टिंग जैसे कई तरीकों द्वारा बनाई गई कलाकृति का एक अत्यंत लोकप्रिय रूप है, कांच की मूर्तियां कांच की नाजुक गुणवत्ता को उजागर करने के लिए ही नहीं हैं, बल्कि उनका उपयोग करके नए - नए डिजाइन बनाने की इच्छा भी रखना हैं। कुछ प्रसिद्ध ग्लास मूर्तिकारों में विलियम मॉरिस, स्टीवन वेनबर्ग, क्रिस्टोफर रीज़ और मार्विन शामिल हैं।

आधुनिक मूर्तियों की अवधारणाओं को चुनौती


आधुनिक मूर्तिकला ने मूर्तिकला के पारंपरिक सिद्दान्तो से हटकर कई नई अवधारणाओं और स्थितियों को पेश किया है इनमें से एक रेडीमेड मूर्तिकला की अवधारणा है, जिसमें कुछ संशोधन करके उन्हें कला का रूप दिया जाता है।
आधुनिक कला मूर्तिकला में एक और अवधारणा है स्थापना कला (installation art) जिसका एक विशेष स्थान की धारणा को बदलने के लिए डिज़ाइन की गई साइट-विशिष्ट, तीन-आयामी (three-dimensional )रूप की एक कलात्मक शैली को दर्शाता है,कला के ऐसे काम संग्रहालयों और दीर्घाओं में अपना स्थान पाते हैं।

आधुनिक मूर्तिकला अवधारणाओं में सौंदर्यशास्त्र अंतर्निहित नहीं हो सकता है, फिर भी वे कला के रूप में योग्य हैं क्योंकि वे रचनात्मक निर्माण हैं।


garden statues to decorate your garden #

गार्डन सजाने के लिए स्कल्प्चर का प्रयोग 

बाग अपने घर का एक हिस्सा है जिसे आप एक अच्छी तरह से और ताजी हवा में आराम और सांस ले सकते हैं। यह एक ऐसी जगह भी है जहाँ बच्चे मौज-मस्ती कर सकते हैं। इसलिए यह अच्छा है यदि आपके पास एक बाग़ है जो आपको एक सुंदर एहसास देता है।

how-make-sculpture-few-step-hindi
Image source by | Google image 

जब आपका परिसर फूलों से भरा होता है और हरे-भरे पेड़ होते हैं, लेकिन फिर भी आप कुछ ऐसा अनोखा चाहते हैं, जिसे आपके बगीचे में जोड़ा जाना चाहिए, तो स्कल्प्चर से अच्छा अन्य सुझाव नहीं हो सकता है जो आपको सुंदरता की एक अलग झलक दिखलाता है।

आप उद्यान पत्थर की मूर्तिकला के लिए  लकड़ी, लकड़ी, धातु की मूर्तिकला और कंक्रीट जैसी विभिन्न सामग्रियों के बीच चयन कर सकते हैं।

अपने बगीचे को सजाने के लिए, आपको बड़ी सावधानी से उपयुक्त बगीचे की मूर्तियां चुनने की आवश्यकता है। मूर्तिकला चुनने से पहले कई कारणों पर निर्णय लिया जाना चाहिए , कुछ लोग प्रवेश द्वार पर शेरों और हाथियों की मूर्तियों को रखना पसंद करते हैं, जबकि अन्य अपने बगीचों के बीच में आकर्षक फव्वारे लगाना पसंद करते हैं।

बगीचे की प्राकृतिक सुंदरता को नक्काशीदार मगरमच्छ की मूर्तियों के साथ भी सजाया जा सकता है जैसे कि पार्क में लगी पशु(animal) मूर्तियां, इस तरह की पशु मूर्तियां आपके बगीचे में एक विशिष्ट उपस्थिति जोड़ देती हैं।

how-make-sculpture-few-step-hindi
Image source by | Google image 

मूर्तियों के साथ बगीचों को सजाने की प्रवृत्ति शुरुआती रोमन दिनों की है। आसपास की सुंदरता को बढ़ाने के लिए महलों और मंदिरों को मूर्तियों से सजाया जाता था।

चूंकि ऑनलाइन स्टोर बगीचे की मूर्तियों की कई किस्मों को दर्शता है, इसलिए आपके बगीचे की थीम तय करना और एक उपयुक्त मूर्तिकला चुनना काफी आसान है। स्टेनलेस स्टील की मूर्तियां विभिन्न डिजाइनों और आकारों में भी उपलब्ध हैं ,झाड़ियों के बीच एक गर्जन शेर की मूर्ति स्कल्प्चर की एक अलग विशेसता को दर्शाती है।

गार्डन मूर्तियां पत्थर, कांच, फाइबर और भी कई प्रकार की विभिन्न सामग्रियों से बनी होती हैं, पत्थर की मूर्तियों में संगमरमर, ग्रेनाइट और अन्य सामग्री शामिल हैं , इन मूर्तियों को विभिन्न आकर्षक आकृतियों में उकेरा जाता वे बहुत ही आकर्षक आकार बनाते हैं और किसी भी बगीचे की शोभा बढ़ाने लिए उपयुक्त हैं।

पत्थर की मूर्तियां बड़े पैमाने पर बगीचों में उपयोग की जाती हैं क्योंकि यह मौसम प्रतिरोधी है और कंक्रीट और सीमेंट की मूर्तियों से अधिक समय तक रहती है।Resin garden sculptures महंगी होने के साथ-साथ लोकप्रिय भी हैं और वे उत्तम होने के साथ-साथ जलवायु संबंधी परिस्थितियों का सामना भी करती हैं।

बगीचों में कलात्मक फव्वारे का उपयोग गार्डन की शोभा को और बढ़ाता है। इनमें से अधिकांश मूर्तियां व्यक्तियों की आवश्यकताओं के अनुसार अनुकूलित की जा सकती हैं।

हस्तनिर्मित कांस्य की मूर्तियां सदियों से भारत की पसंदीदा बाग मूर्तियों में से हैं, ये मूर्तियां आज भी लोकप्रिय हैं और व्यापक रूप से बगीचों की शोभा बढ़ाने के लिए उपयोग की जाती हैं। कांस्य में देवताओं की मूर्तियाँ कई घरों के बगीचों को सुशोभित करती हैं,
सुंदर मूर्तियां बनाने के लिए चट्टानों के एकल बड़े टुकड़ों को मूर्तियों में उकेरा जाता  है यह काम काफी थकाऊ और लम्बा चलने वाला है। 

इसकी अनूठी सुंदरता के साथ शीसे रेशा की मूर्तियां भी इन दिनों बगीचों में उपयोग की जाती है , एल्यूमीनियम से बनी बत्तख की मूर्तियां विभिन्न आकारों और प्रकारो में उपलब्ध है , इन सभी मूर्तियों को ऑनलाइन ट्रेड पोर्टल्स के माध्यम से सस्ती दरों पर खरीदा जा सकता है यहाँ महँगी और सस्ती दोनों प्रकार की मुर्तिया उपलब्ध है। 

संगमरमर से बनी सजावटी मूर्तियों का उपयोग विभिन्न विषयों पर आधारित उद्यान मूर्तियों के रूप में भी किया जाता है। पत्थरों में किए गए जटिल कामों में सुंदर हिंदू देवताओं की नक्काशी भी शामिल है जो बगीचों में इस्तेमाल की जाने वाली मूर्तियों के बीच बहुत लोकप्रिय हैं। 

बगीचे की मूर्तियां महंगी हो सकती हैं, लेकिन वे आपके बगीचे की सुंदरता के लायक हैं, जिससे यह एक स्वर्गीय (heavenly) स्थान बन जाता है।

how-make-sculpture-few-step-hindi
Image source by | Google image 

अच्छी गुणवत्ता के स्कल्प्चर के लिए आपको काफी ज्यादा कीमत देनी पड़ सकती है , इससे बेहतर तो यही होगा को आप गार्डन के मुताविक ही इसका चुनाव करे न की महँगे या सस्ते को देखकर यह देखान जरुरी है की स्कल्प्चर का पीस आपके गार्डन के अनुरूप है या नहीं इसके लिए आप गार्डन इंटीरियर डिजाइनर की भी मदद ले सकते है। 

scale is important 

स्केल भी जरूरी है

एक बड़े बगीचे में, आप छोटा स्कल्प्चर का पीस नहीं चाहेंगे कि वह दिखे ही ना। इसके विपरीत, जबकि एक बड़ा टुकड़ा एक छोटे बगीचे में प्रभाव डालता है, आप नहीं चाहेंगे कि केवल यह ही देखे इसलिए मापदंड जरुरी है। 
एक अच्छा टुकड़ा, अच्छी तरह से बैठा हुआ स्कल्प्चर कई बिंदुओं से बेहतर दिखता है। आदर्श रूप से, अपने चुने हुए स्कल्प्चर को अपने गार्डन के तौर पर  देखने की कोशिश करें, ताकि स्थिति या शैली का अंदाजा लगा सकें, खरीदने या कमीशन करने से पहले अपने बगीचे को सुनिश्चित कर सकें।

प्रभाव के तौर पर आपको ये देखने की जरुरत है की ये आपके गार्डन पेड़ पौधो को एक अलग आयाम दे आपको ये देखने की जरुरत है की आप अपने बगीचे को किस प्रकार की लुक देना चाहते है क्या यह हास्यप्रद होना चाहिए या गंम्भीर या फिर ये विचित्र प्रकार का होना चाहिए। 

आमतौर पर स्कल्प्चर को गार्डन के पेड़ पौधों से अलग देखा जाता है जबकि इनके साथ स्थापित करने पर ये इसका ही हिस्सा बन जाते है , पौध से घिरी एक श्रृंखला के बीच में रखा एक बड़ा पत्थर का एक टुकड़ा भी एक स्कल्प्चर का प्रभाव पैदा करता है और गार्डन की शोभा को बढ़ाता है। 

garden sculpture #

सुनिश्चित करें कि आप बगीचे में एक मूर्ति का चयन करें जो फैशनेबल हो ,आपके पास आकार, रूप, वर्ण और यहाँ तक कि स्वर्गदूतों के जैसे असीमित विकल्प हैं। थीम के आधार पर मूर्ति को पसंद किया जा सकता है।

परी थीम का उपयोग उद्यान में किया जा सकता है, जो आपके बगीचे को बच्चों के लिए अधिक आकर्षक बना सकता है। अपने बच्चों को वहाँ उनके मनोरंजन के लिए थीम का उपयोग करें। आप अपने बगीचे में पक्षियों और जानवरों की मूर्तियों का भी उपयोग कर सकते हैं।

how-make-sculpture-few-Step-Hindi
Image source by | Google image 

लाफिंग बुद्धा भी मूर्ति का एक अच्छा विकल्प है जो बगीचे में नकारात्मक ऊर्जा को दूर कर सकता है। सूरजमुखी की मूर्ति वाला बच्चा आपके बगीचे में एक अच्छा प्रभाव पैदा कर सकता है। 

बगीचे की मूर्तियों के लिए इस्तेमाल की जाने वाली मुर्तिया ऐसी होनी चाहिए जो मौसम को संभाल सकती हो, पत्थर की उद्यान मूर्तियां आमतौर पर उपयोग की जाती हैं क्योंकि वे अन्य की तुलना में अधिक मौसम प्रतिरोधी होती हैं।

बगीचे की मूर्तियों के लिए राल सामग्री (Resin material ) इन दिनों लोकप्रियता प्राप्त कर रही है, लेकिन वे खराब मौसम की स्थिति का सामना कर सकते हैं। कंक्रीट के साथ-साथ सीमेंट भी मूर्ति के लिए अन्य उपकरणों की तुलना में कम महंगे थे, लेकिन टिकाऊ नहीं हैं ये मौसम की स्थिति को संभालने में सक्षम नहीं हैं।

अगर बगीचे की मूर्ति को बगीचे में रखा जाता है तो यह अधिक आकर्षक लेकिन इनका आकर भी  बगीचे पर आधारित होना चाहिए , एक छोटे से बगीचे में एक बड़ी मूर्ति या एक बड़े बगीचे के कोने में एक छोटी सी मूर्ति आपको एक सुंदर और कोमल एहसास नहीं देगी क्योंकि यह आकार के साथ सामजस्य नहीं रखती है।

दोस्तों यदि ये आर्टिकल आपको अच्छा लगा हो तो कृपया इसे सब्सक्राइब करे और हमे लिखे ,धन्यवाद 
how to make a sculpture few Step Hindi how to make a sculpture few Step Hindi Reviewed by Easenex on अप्रैल 11, 2020 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

Please do not enter any spam link in the comment box.

Blogger द्वारा संचालित.