How to Draw Better some Step-Make Better Sketch Hindi

How to Draw Better In few Tips #

! !

How to Draw Better In few Tips Hindi            

how to draw better some step 

स्केचिंग खुद को व्यक्त करने के लिए सबसे सुंदर और सबसे रचनात्मक तरीकों में से एक है। कागज की एक सफेद शीट और एक पेंसिल से एक छवि बनाने की क्षमता जो रचनात्मकता और एक कल्पना को जन्म देती है, मैं कुछ पुरानी कॉमिक पुस्तकों को देख रहा था जो मेरे पिता द्वारा संभल कर रखी गई थीं।


how-draw-better-some-step-make-better-sketch
Image source by | Google image 

मुझे यह सोचकर याद आया, "दुनिया में ये कलाकार कला के ऐसे काम कैसे करते हैं?"। कुछ ही समय बाद मैंने अपने बहुत ही सुपरहीरो किरदारों को स्केच करने की कोशिश की मैं यह पता लगाने की कोशिश कर रहा है कि हाथ को सफलतापूर्वक स्केच करने में कितना समय लगता है जो आपको अपने हाथों को सिखने में मदद करेंगे जो कभी स्केच बनाने में सक्षम नहीं थी।

अपने पेपर पर पेंसिल रखने से पहले आपको जो पहला कदम उठाना चाहिए, वह है कल्पना करना। आपको उन हाथों की कल्पना करनी चाहिए जिन्हें आप खींचने की कोशिश कर रहे हैं। आपको यह देखने में मदद करने का एक तरीका है कि हाथ कैसे दिखेंगे, अपने आप से कुछ प्रश्न पूछें क्या आप इसे उस चरित्र (character) के आनुपातिक ( proportional)बनाने की कोशिश कर रहे हैं जिसे आप बना रहे हैं?

आपके हाथ क्या कर रहे होंगे? आपके पास एक सरल दृश्य है और यह देखने के लिए कि हाथ क्या महसूस कर रहे हैं आखिर हाथो का कौन सा एंगल स्केच बनाने की आपको अधिक सुविधा देता है।

विज़ुअलाइज़ेशन प्रक्रिया की एक प्रोसेस ,आपको अपने हाथों को सरल आकार में मोड़ने की आवश्यकता है अंडाकार, हलकों और छोटे सिलेंडर जैसे आकार के बारे में सोचें।

जब आकृतियों को बाहर निकालना जोड़ों पर आकृतियों को ओवरलैप की कोशिश की जाती है। एक बार जब आप अपने हाथों को सर्कल, सिलेंडर और अंडाकार के साथ पूरी सटीकता में पारंगत होते हैं, तो आप आगे  चरण के लिए तैयार होते हैं।

यदि आपने गौर नहीं किया है, तो आप देखेंगे कि आपके हाथ नींव का  काम कर करते है , याद रखें कि यदि आपका स्केच पहली बार अच्छा नहीं दिखता है, तो चिंता न करें, क्योंकि यह अच्छा अभ्यास करता है। बस अभ्यास करते रहो। याद रखें कि यह रणनीति ड्राइंग स्केचिंग पर काम कर करती है। 

जब किसी के द्वारा शेडिंग स्केचिंग या पेन्सिल से किसी आकृति को ड्रा करना  होता है तो सबसे बड़ी समस्या का सामना होता है और वो सबसे बड़ी समस्या होती है शेडिंग का आपके अनुसार न होना ,पेंसिल या स्केच का सीधी वक्र ,घुमावदार न चल पाना चुकी हम जिस दिशा में इसे घूमना चाहते है।

इसमें कई समस्याओ का सामना करना पड़ता है। चित्र ग्रिप 1 में पेंसिल पकड़ने का गलत तरीका दर्शया गया है। इस प्रकार के तरीके से राइटिंग की जा सकती है ,लेख लिखे जा सकते है। लकिन पेंसिल ड्रा के लिए ये तरीका ठीक नहीं है।


how to draw better some step #              

किसी आकृति या स्केच ड्रा करने में ये तरीका सही नहीं है ,इस तरीके में छोटी लाइने आसानी से खींची जा सकती है लेकिन जब बात लम्बी लाइओ को खींचने की आती है तो यह तरीका फेल हो जाता है।


इसमें सबसे बड़ी समस्या ये होती है की पेन्सिल को किस प्रकार से पकड़ा जाये की वो हर दिशा में आसानी से घूम जाये ,आपने एक बैडमिंटन प्लेयर को अवश्य देखा होगा जरा उसके बल्ले पकड़ने के तरीके पर गौर कीजिये वह बल्ला इस प्रकार से पकड़ता है जिससे वो उस बल्ले को आसानी से  हर दिशा में घुमा सके यह उसके प्रदर्शन को काफी बेहतर कर देता है देखने में मामूली लगता है लेकिन यह अपने आप में काफी महत्वपूर्ण है। आईये इस पर और चर्चा करे।

ग्रिप 2 में पेंसिल को पकड़ने का सही तारिका दर्शया गया है दोस्तों इस तरीके से पेंसिल को पकड़ने का प्रयास करे इस तरीके का प्रयोग करते हुए लाइनों को खींचने का प्रयास करे जैसा कि ग्रिप 3 चित्र में दर्शया गया है।

How-Draw-Better-some-Step-Minuit-second-hindi
Grip (2)
पेन्सिल  या स्केच को पकड़ते समय हम उसी मैथड का प्रयोग करते है जो हमें बचपन में सिखाया गया है ये हमने तब सीखा जब हम A B C D.....सिख रहे होते है या हम नर्सरी क्लॉस में होते है ,ये तरीका किताब कॉपी या बोर्ड पर लिखने के लिए तो सही है लेकिन ड्राइंग के अंतर्गत ये तरीका सही नहीं है , तो यहाँ किस तरीके का प्रयोग किया जाये ?

how to draw better some step #              

ग्रिप 3 में में दिखाये गए तरीको को देख कर लाइन को खींचने का प्रयास करे इस तरीके में लाइन को खींचते समय अपनी सबसे छोटी उंगली की आधार पर टिकाये और आधार पर उंगली को टिकते हुए ही लाइंस को खींचने का प्रयास करे।

How-Draw-Better-some-Step-hindi
Grip (3)
चाहे बात बॉल हो या बैडमिंटन का बल्ला सभी प्रकार के इंस्टूमेंट को पकड़ने का एक सही तरीका होता है उसी प्रकार शेडिंग या स्केचिंग करते समय पेंसिल को पकड़ने का एक सही तरीका होता है जो की नीचे दर्शया गया है शायद पहली बार में पकड़ने में असुविधा महसूस हो लेकिन सच मानिये ये पेंसिल को पकड़ने का एक सही तरीका है।                                                                                     
                                                                       
ग्रिप 4 में पेंसिल द्वारा म मोटी लाइनों को खींचने को दर्शया गया है इसमें गृप 3 के तरीके का ही प्रयोग किया गया है बस फर्क सिर्फ इतना है की इस तरीके में पेंसिल को ज्यादा झुकाया गया है।

How-Draw-Better-some-Step-Minuit-second-hindi
Grip (4)
इस प्रकार पेंसिल को पकड़ कर चित्र में बताये गए निर्देशानुसार चलाने का प्रयास करे ,इस प्रकार लाइन्स को उपर से निचे ,निचे से ऊपर दाये से बाये ,कोण बनाते हुए ,लहरदार लाइन्स ,सीधी लाइन्स बनाने का प्रास करे

यकींन मानिये इस प्रकार के तरीके को अपनाकर आप अपना मनचाहा स्केच बना सके है दोस्तों इस अभ्यास को बार बार दोहरने का प्रयास करे। ग्रिप 5 में सेम तरीके का प्रयोग करके लहरदार लाइनों को खींचने को दर्शया गया है। सभी प्रकार की लाइनों को खींचने का प्रयास करे।

How-Draw-Better-some-Step-Minuit-second-hindi
Grip (5)
ये पेंसिल को सवतंत्रता से घूमने की आजादी देता है , इस अभ्यास में हार्ड और सॉफ्ट लाइन्स को बनाने का प्रयास करे ,स्केचिंग में दिए गए तरीको को आजमाए अनेक प्रकार की शेडिंग और स्केचिंग को पेपर पर बनाए एक कहावत है प्रेक्टिस मेक ए मेन परफेक्ट इसकी सत्यता को स्वीकार करे।

how to draw better some step #

आप आसानी से इस आभास को पहचान सकते है की लाइन्स की फर्मेशन किस प्रकार की है क्या लाइन टूटीफूटी है क्या ये रफ है या ये अपने आप को ठीक प्रकार से व्यक्त नहीं करती (Not Clear) है ,गहराई को नहीं दर्शाती है इस प्रकार लाइन अपनी पहचान को खो देती है या अपनी बात को ठीक प्रकार से नहीं दर्शाती है।

इस प्रकार एक कला एक कलाकार की अभिव्यक्ति को खो  देती है , लाइन का साफ स्पष्ट होना एक अच्छे कलाकार की निशानी है। यदि ऐसा नहीं है तो  कलाकार अपनी पहचान बनाने कामयाब नहीं होता है।

चित्र ,ग्रिप 6 और ग्रिप 7 में पेंसिल को पकड़ने के कई तरीको को दिखया गया है इस प्रकार पेंसिल को पकड़ने का अभ्यास करे सभी स्टेप्स को ध्यान से देखे चित्र में दर्शाये गए तरीको से सभी प्रकार की लाइनों को खींचा जा सकता है  पेंसिल से ड्रा करते समय इस प्रकार की मुद्राओ का प्रयोग करे।
आशा है की की इस आर्टिकल में बताये गए अभ्यासों से आप बेहतर स्केच ड्रा कर सकेंगे।

How-Draw-Better-some-Step-Minuit-second-hindi
Grip (6)

ten useful tips for beginners in sketch making #

बिगिनर के लिए 10 लाभदायक सुझाव 

यदि आपने अभी-अभी स्केचिंग में अपना हाथ आज़माना शुरू किया है, तो आपको यहाँ दिए गए बहुमूल्य सुझावों को पढ़ना चाहिए, ये आपको  स्केच बनाने में मदद करेंगे।

1. आपको पहले यह समझना चाहिए कि स्केचिंग को एक दिन में नहीं सीखा जा सकता है। यह एक कला है , इस क्षेत्र में कुशल बनने के लिए, आपको कड़ी मेहनत करने और बहुत अभ्यास करने की जरुरत है , जितना अधिक आप अभ्यास करेंगे,  आपके लिए ये उतना आसान होगा।

2. स्केचिंग एक फ्री हैंड ड्रॉइंग है जो कागज पर पेंसिल से बनाई जाती है ,अच्छे स्केच बनाने के लिए, आपके पास स्केच पेंसिल और पेपर जैसी उचित चीज़े होनी चाहिए। इन चीजों की गुणवत्ता फाइनल स्टेप को प्रभावित कर सकती है।

3. स्केचर्स विभिन्न शैलियों में पेंसिल पकड़ते हैं जैसे कि ट्राइपॉड ग्रिप, ओवरहैंड ग्रिप और अंडरहैंड ग्रिप , हालांकि, कोई सबसे अच्छी शैली नहीं है। आपको उस शैली को चुनना चाहिए जिसके साथ आप सबसे अधिक आरामदायक हैं लेकिन आपको नए तरीको को भी आजमाना चाहिए।

4. आपको सरल आकृतियों जैसे कि सीधी रेखाओं, घटता, वृत्त, दीर्घवृत्त, वर्ग और त्रिकोण के साथ अभ्यास शुरू करना चाहिए। हालांकि, ज्यादातर लोग सोचते हैं कि ऐसे आंकड़े खींचना आसान है और उन्हें कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन ऐसा नहीं है।

बहुत से लोग फ्री हैंड से सरल आंकड़े भी नहीं खींच सकते सरल आंकड़े को माहिर करने से आपको अपने हाथ को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी  जो एक अच्छा स्केच बनाने का पहला कदम है।

5. एक बार जब आप ज्यामितीय आंकड़े बनाने में कुशल होते हैं, तो आपको परिदृश्य, घरों और पालतू जानवरों को चित्रित करना शुरू करना चाहिए। धीरे-धीरे जिस प्रकार की ड्राइंग आप खींचना चाहते हैं, उस पर फोकस करे उदाहरण के लिए, यदि आप फैशन डिजाइनिंग में जाना चाहते हैं, तो आपको विभिन्न संगठनों में लिपटे पुतलों की फ्री हैंड ड्राइंग बनाना शुरू कर देना चाहिए।

जैसे, यदि आप एक लैंडस्केप कलाकार बनना चाहते हैं, तो आपको अपनी स्केचबुक में इसकी सुंदरता को पकड़ने के लिए प्राकृतिक सेटिंग्स में क्वालिटी पर समय बिताना चाहिए, यदि आप एक कार्टूनिस्ट बनना चाहते हैं, तो आपको लोगों और दृश्यों का ध्यान आकर्षित करना चाहिए।

6. अनुपात ( Ratio) अच्छा रेखाचित्र खींचने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, उदाहरण के लिए, यदि आप ड्राइंग कर रहे हैं, तो आपको आंखों के बीच की दूरी, आंखों के आकार और नाक की लंबाई के बारे में उचित विचार रखने की आवश्यकता है। यहां तक ​​कि चेहरे के कोण में एक मात्र परिवर्तन इन अनुपातों को बदलता है, इसलिए, एक स्केचर को माप को ठीक से अनुमान लगाने में सक्षम होने की आवश्यकता है।

7. स्केच बनाते समय, आपको पहले केवल आउटलाइन पर ध्यान देना चाहिए। हमेशा बाद में डिटेलिंग पर काम करना चाहिए।

8. शेडिंग एक ड्राइंग को तीन-आयामी रूप देने में मदद करता है। यह एक व्यक्ति को यह कल्पना करने में भी मदद करता है कि क्या वस्तु करीब या दूर है, चाहे वह स्थिर हो या चलती हो, वस्तु की बनावट क्या है, दिन का समय क्या है और आगे क्या है इसलिए, आपको सिनेमैटोग्राफी पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

बनावट की विभिन्न शैलियों को जानें, अपने स्केच को शेड करने के लिए विभिन्न ग्रेड की अच्छी गुणवत्ता वाली सॉफ्ट पेंसिल का प्रयोग करें।

9. प्रारंभिक सीखने की प्रक्रिया के दौरान, अपनी गलतियों से सीखें और हर ड्राइंग के साथ सुधार करें।

10. कम से कम, किसी एक विशेषज्ञ से प्रशिक्षण प्राप्त करें। आप एक ड्राइंग क्लास में शामिल हो सकते हैं या एक निजी ट्यूटर से कुछ कौशल और स्किल  सीख सकते हैं। स्केच करने का तरीका जानने के लिए, आप ऑनलाइन ड्राइंग ट्यूटोरियल की मदद भी ले सकते हैं।

इस आर्टिकल में बाताये गए टिप्स जरुरी नहीं की सबके लिए ही कारगर सिद्ध हो ये भी हो एकता है के वे अपने पुराने विचारो और तकनीकों  के साथ अनुकूल हो लेकिन फिर भी मै यह ही सलाह दुगा की आप इन टिप्स को कम से कम दिन में एक बार अपनाने की कोशिश करे ये जरुरी नहीं की सभी लोग इसके साथ अनुकूलता महसूस करते हो लेकिन ये भी जरुरी नहीं की कोई भी इसके साथ कम्फर्टेबल हो ही न। 

यद्दी आप इसके साथ अनुकूलता महसूस करते है तो सम्भवतः आप कुछ प्राप्त करने की दिशा में आगे बढ़ जायेगे जो आपकी  तकनीक में इजाफा करने का काम करेगा ,अन्य लोगो की तरह न होते हुए ये आपको भीड़ से अलग करने का काम करेगा और आपके सम्मान में इजाफ़ा करने में भी मदद करेगा।
 
इस प्रकार की तकनीकों को अपनाने में किसी प्रकार का विलम्भ करना नुकसान उठाने के बराबर है यदि ये आपको कुछ देता है तो अच्छी बात है और यदि कुछ नहीं भी  देता है तो कम से कम आपसे कुछ लेगा भी नहीं। 

दोस्तों ये आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें लिखे और सब्सक्राइब करे धन्यवाद। 

How-Draw-Better-some-Step-Minuit-second-hindi
Grip (7)


How to Draw Better some Step-Make Better Sketch Hindi How to Draw Better some Step-Make Better Sketch Hindi Reviewed by Easenex on अप्रैल 14, 2020 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

Please do not enter any spam link in the comment box.

Blogger द्वारा संचालित.