Cold and Warm color | What is different Hindi



 
Cold and Warm color #

Cold and Warm color Hindi 

ठन्डे और गर्म रंग

जब हम लोग रंगो के साथ काम करते है तो रंग विभिन्न प्रकार के समूह बनाते है या अपने आप को अलग तरह से दर्शाते है इस पोस्ट में हम रंगो के दो समूहों के बारे में बात करेंगे जो की गर्म और ठंडे रंग है यदि विभिन्न रंगो का एक पहिया हो तो हम उस पहिये के रंगो को दो भागो में विभाजित कर सकते है ,ये दो भाग गर्म रंगते और ठंडी रंगते होगी।


Warm-cold-color-Hindi
Image source by | Google image 

Cold and Warm color #

जब हम गर्म रंगो की बात करते है तो इन दो रंग समूहों का बेहतर वर्णन कर सकते है इन रंगो की बात करते समय हम धुप और आग की गर्मी के बारे में सोचते है लाल नारंगी और पिले रंग इस गर्मी को और बढ़ा देते है।

रंगातो का प्रभाव हंसी तेज भावनाये और सबसे ज्यादा लाल इन भावनाओ को और तीव्र कर देते है ये नकारात्मक और सकारात्मक हो सकते है ,अधिक पिलापन होने पर ये जूनून को बढ़ाने का काम करते है पीला रंग हसमुख आशावादी भी है जो भावनाओ को और भी बड़ा सकता है।इन रंगो का फोकस गहरा और आखो को अपनी ओर आकर्षित करने वाला होता है।

Warm-cold-color-Hindi
Image source by | Google image 

 Cold and Warm color                                                                                                ठन्डे और गर्म रंग
नीला रंग की रंगत को  शांत और दुरी के बारे में महसूस किया जा सकता है जैसे हिमशैल सर्दियों के मौसम में आसमान का रंग जो इस रंग के समूह को बनाते है ये शांत और विश्राम अवस्था का रंग होते हुए भी नकारात्मक और सकारात्मक भावनाओ को दर्शाता है जो की नीलापन लिए अवसाद हुए अकेलेपन को भी दर्शाता है जो की रंगो में काफी शांत रंग है I 

Warm-cold-color-Hindi
Image source by | Google image 

Cold and Warm color #

हर रंग आँखों को शांत करने वाला ठन्डा और ताजगी का एहसास कराने वाला और बेहतर समझ वाला रंग है रंग वास्तव में वैज्ञानिक गुण लिए होते है और इनके तापमान को नापा जा सकता है जैसा की थर्मामीटर के द्वारा नापा जाता है ये रंग हमारे आस पास मौजूद है और हमारी भावनाओ को प्रभावित करते रहते है।
Cold and Warm color                                                                                                  ठन्डे और गर्म रंग
जब आप किसी कला संग्रहालय में जायेगे तो किसी पोट्रेट में दर्शाये गए रंग किसी न किसी भावना को व्यक्त कर रहे होते है जो किसी न किसी विषय की ओर इशारा कर रहे होते है।गर्म और ठन्डे रंगो को लेकर लोग अक्सर कन्फूयज़ रहते है ऐसा इसलिए है क्योकि रंग तापमान की धारण क्षमता  परआधारित होते है।

जिस प्रकार प्राणी प्राणी में अंतर होता है  उसी प्रकार रंगतो में भी अंतर होता है अलग अलग रंग को लोग अलग अलग तरह से देखते है उसी प्रकार रंगो के तापमान भी अलग अलग होते है इसलिए इसके बारे मे कही पढ़ा या सुना है तो यह ठीक ही है। 

Warm-cold-color-Hindi
Image source by | Google image 

Cold and Warm color 

इस तरह से कोई व्यक्ति अपनी पोशाक किसी चादर का रंग किसी बैनर के रंग को अपनी यादो से जोड़ते है ,ज्यादातर लोग रंगो को लेकर इस बात पर अड़े होते है की मेरी पोशाक का रंग तुम्हारी पोशाक से अलग है या मेरे जूते का रंग तुम्हारे जुते से अलग है ,रंगो की धरणा भी अलग और अजीब है इनसे हम बहुत कुछ जोड़ते है।

इनमे कुछ लोग तो यह शर्त लगते हुए दिख जायेगे की वह रंग शांत है और वह रंग भड़कीला या आँखों को चुभने वाला ,लेकिन रंगो का सिद्धांत ये कहता है की कौन सा रंग ठंडा है और कौन सा रंग गर्म है। लेकिन ये कोई बड़ा मुद्दा नहीं है जिन रंगो को कई लोग गर्म महसूस करते है वही अन्य लोगो को वो रंग ठन्डे लगेंगे जैसे नीला रंग क्योकि नील रंग को हम नीला समुद्र नीली जमी हुई बर्फ नीला आकाश से जोड़कर देखते है।

 Cold and Warm color                                                                                              
उसी प्रकार नारंगी या पिले रंग को लोग सूर्य ताप से तो कोई आग के साथ जोड़ कर देखते है चुकी ये जलाने वाली होती है ,उसी प्रकार हरा रंग आँखों को ताजगी देने वाला शांत ठंडा रंग है जैसे कोई जंगल हरी घास का मैदान ग्रीन वेजिटेबल या ग्रीन फ्रूट यह लोगो को प्रभावित करने के अलावा लोगो की रूचि को भी दर्शाता है।

लोगो द्वारा किसी वास्तु जैसे कोई पोषक कोई बैग बैड शीट यह देख कर नहीं ली जाती की इसकी रंगत गर्म है या ठंडी बल्कि ये देख कर ली जाती है ये देखने में कैसा लग रहा है ये नीला भी हो  लाल भी हो सकता है और पिला भी चुकी लोगो की पसंद भी अलग अलग  होती है।


Image source by | Google image 


Cold and Warm color                                                                                               
यदि घर में लगी पेंटिगों के बारे में बात की जाये तो ज्यादातर नेचरल पेंटिंग ही देखने को मिलती है जो की पहाड़ पेड़ पौधे हरी घास नीला समुद्र जैसी आकृतियों को समेटे रहती है क्योकि इनका प्रभाव आँखों को ठंडा और ताजगी देने वाला होता है लाल, पिले कलर से सजी हुई पेंटिगे कम ही देखने को मिलती है क्योकि ये रंग अशांत और आँखों को चुभने वाला होता है लोगो द्वारा इसे कम ही पसंद किया जाता है।


Warm-cold-color-Hindi
Image source by | Google image 

theory of color #

रंगो की थ्योरी

रंग हमारे जीवन में इतनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं कि यह हमारी भावनाओं और भावनाओं को एक तरह से प्रभावित करने की क्षमता रखता है यह हमारे मूड और विचारों को नियंत्रित कर सकता है, रंग हमें खुश, उदास, उत्साहित, भूख , उमंग और रचनात्मक महसूस कराने की क्षमता रखते हैं।

हमें हर समय रंग विकल्पों का सामना करना पड़ता है चाहे हम इसे महसूस करें या नहीं , दिन का पहला महत्वपूर्ण निर्णय आमतौर पर सुबह में आता है जब यह तय करना होता है कि क्या पहनना जाये और क्या नहीं  अक्सर हम अपने कपड़ों को उस मूड के रंग के आधार पर चुनेंगे जिसे हम महसूस कर रहे हैं।

दुनिया को दिखाने के लिए हम जो रंग चुनते हैं, वे हमारे व्यक्तित्व का प्रतिनिधित्व करते है और हमारी अलग पहचान को दर्शाते है , यह पहचान किसी एक व्यक्ति की न होकर किसी समुदाय ,दल, पार्टी आदि की भी हो सकती है जैसे डॉक्टर ,वकील नेतागण आदि।

रंगों का एक गहरा अचेतन अर्थ है जो हमारी सोच और तर्कसंगता को प्रभावित करता है ,उनका प्रतीकात्मक अर्थ  यह भी है कि यह संस्कृतियों और देशों के बीच परिवर्तन को दर्शाता है, रंग अनुसंधान और योजना के परिणामस्वरूप डिजाइन प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

इससे पहले कि कोई भी अगर एक डिजाइन या मार्केटिंग अभियान शुरू करता है तो उन्हें उपयुक्त रंगों का चयन करना चाहिए जो दोनों संदेश के लिए प्रभावी और एक दूसरे की अनुकूल भी हो ।

लाल, पीला और नीला तीन प्राथमिक रंग हैं। फिर हरे, नारंगी और बैंगनी जैसे माध्यमिक रंग हैं , संगत रंग वे होते हैं जो रंग के पहिये पर एक दूसरे के करीब होते हैं। ये एक विशेष एहसास देते हैं ताकि यह गर्म और आरामदायक या ठंडा और नीरस रंगो का एहसास कर सके।

warm-cold-color
Image source by | Google image 

रंग हमारी पॉप-संस्कृति का एक हिस्सा हैं। हम अपनी पसंदीदा खेल टीम को उनकी टीम के रंग से जोड़ते है जैसे रेड बुल ,ब्लैक पैंथर ,रेड सोक्स, व्हाइट सोक्स, कुछ टीमों रंग हमारी रोजमर्रा की शब्दावली का हिस्सा बन गए हैं जैसे फुलबॉल या क्रिकेट के खिलाड़ी आदि जो अपनी रंगो की ड्रेस में किसी देश या किसी क्षेत्र का प्रतिनिदित्व करते दिखाई देते है ये हमारे जीवन के हर क्षण का हिस्सा है।

cold and warm color what is different
Image source by | Google image 

रंगों के साथ काम करने के दौरान कई अलग-अलग तकनीकी पहलू होते हैं। प्रिंट की दुनिया में पैनटोन और सीएमवाईके ( CMYK ) रंग के प्रारूप हैं, जबकि ऑनलाइन आरजीबी (RGB) और हेक्साडेसिमल माध्यम है, इस वजह से यह महत्वपूर्ण है कि वेब और ग्राफिक डिजाइनर दोनों रंग प्रक्रिया पर बारीकी से काम करते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उनके रंग एक माध्यम से दूसरे माध्यम तक आसानी से स्थानांतरित हो सकें। 

cold and warm color what is different
CMYK COLOR  (Image source by | Google image )

                                                                                   
एक रंग एक स्क्रीन पर अलग तरह से दिख सकता है लेकिन जब प्रिंट किया जाता है तो यह पूरी तरह से अलग दिखता है, सभी रंग कोडों को सूचीबद्ध करने के लिए एक रंग पैलेट के साथ आना महत्वपूर्ण है जो प्रिंट और वेब पर कलर प्लान को सुनिश्चित करेगा।

लाल एक बहुत स्ट्रांग कलर है, यह एक ध्यान देने योग्य रंग है जिसका उपयोग अक्सर सावधानी और चेतावनी  (warning)के संकेतों पर किया जाता है, यह अक्सर स्टॉप या "बीवेयर"( warning ) से जुड़ा होता है, यह एक गर्म रंग है जो जुनून,( passion) वासना, ऊर्जा, रक्त और युद्ध की एक शक्तिशाली भावना को उजागर करता है।


ध्यान को आकर्षित करने के लिए लाल एक अच्छा रंग है लाल को अक्सर राष्ट्रों के लिए झंडे में इस्तेमाल किया जाता है, क्योंकि यह गर्व और शक्ति का प्रतीक है। यह एक स्पोर्टी रंग भी है जिसे कई कार निर्माता अपने सिग्नेचर वाहनों को दिखाने के लिए चुनते हैं, कई उत्पादों में रेड को अक्सर उपभोक्ताओं को आकर्षित करने के लिए प्रयोग किया जाता है।

पीला मानव आँख का सबसे चमकीला (brightest)रंग है। यह युवा, मस्ती, आनंद, धूप और अन्य हल्के चंचल भावनाओं का प्रतिनिधित्व करता है यह एक हंसमुख ऊर्जावान रंग है। पीले रंग का उपयोग अक्सर बच्चों के खिलौने और कपड़े के लिए किया जाता है। 

पीले को अक्सर एक सफेद पृष्ठभूमि पर रखा जाता है, इसलिए डिजाइनरों को पीले रंग का उपयोग करते समय सावधान रहना चाहिए इसका कारन यह है की इसे पढ़ना या नोटिस करना बहुत मुश्किल नहीं है ,यद्यपि पीला एक चमकीला हंसमुख (cheerful) रंग है, लेकिन जल्दी से एक गंदा होने वाला और अप्रिय रंग भी बन जाता है पीला डर से और कायर (coward) होने से भी जुड़ा हो सकता है।

नारंगी, लाल और पीले रंग का संयोजन है , यह एक चमकदार और गर्म रंग भी है, यह अग्नि, सूर्य, मस्ती, गर्मी और उष्ण कटिबंध की छवियों का प्रतिनिधित्व करता है। यह अपने गुणों के साथ एक मजेदार हल्का रंग माना जाता है , नारंगी मस्तिष्क को ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ाती है और मानसिक गतिविधि को उत्तेजित करती है।

यह युवाओं के बीच अत्यधिक स्वीकार किया जाता है, एक खट्टे रंग के रूप में स्वस्थ भोजन के साथ जुड़ा हुआ है और भूख को उत्तेजित करता है, ट्रॉपिक्स से संबंधित कोई भी डिज़ाइन में कुछ प्रकार के नारंगी को शामिल करना चाहिए। नारंगी की एक गहरी, समृद्ध छाया शरद ऋतु के साथ भी जुड़ी हो सकती है।

नीला एक शांत शांत रंग है जो रचनात्मकता  (creativity) और बुद्धिमत्ता को दर्शाता है, यह बड़े निगमों, विभागों अस्पतालों और एयरलाइंस के बीच एक लोकप्रिय रंग है। यह वफादारी ( loyalty ) शक्ति, ज्ञान और विश्वास का रंग है मनुष्य मन पर नीले रंग का शांत प्रभाव पड़ता है।

नीला आकाश और समुद्र का रंग भी है और अक्सर उन छवियों का प्रतिनिधित्व करने के लिए उपयोग किया जाता है, नीला एक ऐसा रंग है जो आम तौर पर लगभग किसी भी छाया में अच्छा दिखता है और पुरुषों के बीच एक लोकप्रिय रंग है लेकिन भोजन के लिए उपयोग किए जाने पर नीला रंग अच्छा नहीं होता है क्योंकि नीले रंग के कुछ खाद्य पदार्थ प्रकृति में पाए जाते हैं जो भूख को दबाते हैं।

cold and warm color what is different
blue sky (Image source by | Google image )

                                      
हरा रंग प्रकृति और स्वास्थ्य का रंग है, यह विकास, धन, और सुरक्षा का प्रतिनिधित्व करता है। हरा एक सुकून देने वाला रंग है जो आंखों को को ठंडक देने वाला रंग है और इसमें उपचार करने की शक्ति है।

 इसका उपयोग अक्सर स्वास्थ्य के लिए किया जाता है, कई फार्मास्युटिकल और पोषण ( nutritional ) संबंधी कंपनियाँ अपने लोगो और इंग्रेडिएंट में हरे रंग का उपयोग सुरक्षित प्राकृतिक उत्पादों के विज्ञापन के लिए करती हैं गहरा हरा आमतौर पर सैन्य, धन, वित्तीय और बैंकिंग से जुड़ा होता है ग्रीन ,वेबसाइटों के लिए डिजाइन में एक बहुत लोकप्रिय रंग बनता जा रहा है।

बैंगनी नीले रंग की स्थिरता और लाल रंग की ऊर्जा को जोड़ता है ,इतिहास को देखा जाये  तो पूरे इतिहास में बैंगनी को रॉयल्टी, कुलीनता और प्रतिष्ठा के साथ जोड़ा गया है। यह रहस्य, जादू, शक्ति और विलासिता का प्रतीक है।

बैंगनी का उपयोग अक्सर अमीर शक्तिशाली राजाओं, नेताओं, जादूगरों और जादूगरों को दर्शाने करने के लिए किया जाता है सोने के साथ बैंगनी आकर्षक हो सकता है और धन को चित्रित कर सकता है, हल्का बैंगनी और गुलाबी  रंग एक स्त्री डिजाइन के लिए अच्छा है और किशोर (teenage) लड़कियों के बीच एक लोकप्रिय रंग है।

 पीले के साथ-साथ चमकीले बैंगनी रंग का उपयोग आमतौर पर बच्चों के उत्पादों को बढ़ावा देने में किया जाता है, यह किसी ऐसी चीज़ का आभास देता है जो मज़ेदार और करने में आसान होता है।

काले रंग को अक्सर पश्चिमी सभ्यता में कुछ बुराई, निराशाजनक, डरावना, काला जादू  या यहां तक ​​कि मौत को चित्रित करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

"ब्लैक मेल" "ब्लैक लिस्ट" जैसी वस्तुओ के साथ और  यदि देखा जाये तो नकारात्मक ऊर्जा को दिखने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है, जैसे समय में इसके साथ नकारात्मक कल्पना होती है, लेकिन यह शक्ति का प्रतिक भी है  कई उत्तम दर्जे के कपड़ों को "पावर सूट,सेक्सी ब्लैक ड्रेस में औपचारिक "ब्लैक-टाई पोशाक" में काले रंग में डिज़ाइन किया गया जाता है जो शक्ति और आकर्षण को भी व्यक्त करता है।

अन्य रंगों के साथ मिलकर काले रंग का एक बहुत मजबूत कथन हो सकता है। ब्लैक एक ऐसा रंग है जो कंट्रास्ट को जोड़ने, टाइप करने और रंगों की सीमा निर्धारित करने  और रंगो के बीच विभाजन करने के लिए लगभग हर डिज़ाइन में फिट हो सकता है।

सफेद अक्सर शुद्ध, स्वछ्ता, ताजा और अच्छा होने के साथ जुड़ा हुआ है एक ताजा हिमपात का रंग एक शांत और सर्दियों के दृश्य की छवियों को लाता है  वेबसाइटों के लिए सफेद एक सामान्य बैकग्राउंड कलर भी है क्योंकि उस पर काला या गहरा पाठ पढ़ना आसान है,

बहुत सारे नेगेटिव स्थानों को पॉजिटिव में बदलने में भी वाइट कलर का प्रयोग सामान्य बात है , डिजाइन के साथ इसका उपयोग किया जाता है तो यह इसे बहुत ही साफ रूप देता है , हॉलीवुड अक्सर अच्छे होने के रूप में भी अपने पात्रों को सफेद रंग में चित्रित करता है; सफेद घोड़ा, सफेद टोपी के साथ चरवाहे, सफेद जादूगर आदि, सफेद आमतौर पर शुद्ध और लगभग स्वर्गीय होने के साथ जुड़ा हुआ है।

सफेद अस्पतालों, डॉक्टरों, कोण और स्वर्ग से जुड़ा हुआ है यह दुनिया में सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाने वाला कलर भी है जो इसे एक कॉमन कलर भी बनता है , इसे किसी भी प्रकार से नाकारा नहीं जा सकता है।

सौंदर्यशास्त्र को समज़ने वाला वाला कोई भी कलाकार रंग रंगो के  बेहतर इस्तेमाल से परिचित होता है, इस प्रकार के सिधान्तो को सबसे पहले 1400 के दशक के दौरान लियोनार्डो दा विंची जैसे कलाकारों द्वारा परिभाषित किया गया था।

color theory web design #

वेब डिज़ाइन की रंग थ्योरी 

हालांकि, यह 18 वीं शताब्दी के दौरान यह एक स्वतंत्र कलात्मक अभ्यास में विकसित होना शुरू हुआ, जब  इसे आइजैक न्यूटन के रंग सिद्धांत को पहली बार प्रकाशित किया गया था (ऑप्टिक्स, 1704)। तब से इसे वेब डिज़ाइन सहित कई दृश्य विज्ञानों (visual sciences) में सफलतापूर्वक शामिल किया गया है। 

कंट्रास्ट (Contrast)

कंट्रास्ट सबसे महत्वपूर्ण कारक है जो दृश्य वस्तुओं ( visual objects ) को बैकग्राउंड से बाहर खड़ा करता है, चमक और रंग में सूक्ष्म अंतर को परिभाषित  करता है, वेब डिज़ाइन पर इसका काफी प्रभाव है क्योंकि अधिकांश सफल वेबसाइट एक नाजुक, अच्छी तरह से चुनी हुई प्रणाली का प्रयोग करते है , जिससे वे अपने विसिटरो की नज़र में लोकप्रिय हो जाते हैं, इस विभाग में 'ऑनलाइन कलर व्हील्स वर्क ' अद्भुत काम करते हैं या डिज़ाइनरों के द्वारा किये जाते है। 

कंपन (Vibration)

जिस तरह शब्द में जीवंतता (vibrancy) होती है उसी प्रकार से रंगो में भी जीवंतता होती है जो की देखने वाले की आँखों  में गूंजती है । प्रत्येक रंग को सतह एक विशेष मूड को दर्शाती  है जैसे उज्ज्वल, गर्म रंग ऊर्जा और सतर्कता बढ़ाते हैं, ठंडे रंग दर्शकों को आराम देते हैं। 

ये ट्रिक्स वेब डिजाइनरों द्वारा साइट सामग्री के लिए व्यापक रूप से उपयोग किए जाते हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा दर्शको को आकर्षित कर सके , इसलिए वेब डिज़ाइनरों को कलर के गुणों को समझना जरुरी होता है। 

पूरक (complementary)

यह धारणा दर्शकों के आंखों के लिए एक सुखद अहसास बनाने के लिए, रंगों और उनके बीच के संबंध के बारे में बात करती है। जब रंग पहिया (color-wheel) को देखते हैं तो आसानी से रंगो के बीच द्वन्द (contrast) देखा जा सकता है।

एक अच्छा रंग पूरक(complement ) किसी भी दृश्य निर्माण को बना या तोड़ सकता है इसके लिए नॉलेज और अनुभव की आवश्यकता होती है।

कला के इतिहास में हमारा स्थान लगातार कलात्मक रंग सिद्धांतकारों( color theorists ) द्वारा आकार लेता गया है जिसे एक लेख में नहीं दर्शया जा सकता है। औपचारिक (beginners) रंग सिद्धांतों को सीखने की कोशिश करने वाले शुरुआती लोगों के लिए लिखा गया ,

यह लेख वेब डिज़ाइन में रंग के उपकरणों पर एक ओवरव्यू  है। इस महान कला को पूरी तरह से विकसित करने के लिए व्यक्तिगत, गहराई से अध्ययन किया जाना चाहिए।

आम तौर पर एक वेब डिज़ाइनर को कम से कम, रंग विज्ञान (color science)को इसके मूल सिद्धांतों से शुरू करना सीखना चाहिए। अपने वेब डिज़ाइन प्रोजेक्ट के लिए सही रंग योजना चुनना एक मुश्किल काम हो सकता है। 
सुनिश्चित करें कि आप एक कलर व्हील या कोई ऑनलाइन डिवाइस का उपयोग   करते हों क्योकि यह आपके लिए जरुरी है। 

 लगभग सभी ने रंगीन पहिया देखा है (color wheel ) रंग पहिया आपको प्रत्येक रंग के बीच संबंधों को दिखाता है, जैसे कि जब एक रंग एक दूसरे के बगल में होता है तो यह अनुरूप रंग कहा जाता है जैसे एक उदाहरण में लाल, नारंगी और पीले रंग का होगा ,ये मिलकर एक समरूप रंग योजना बनाते हैं , यह बहुत लोकप्रिय है क्योंकि यह प्रकृति में भी आसानी से पाया जाता है।

जब कलर व्हील पर दो रंग एक दूसरे के विपरीत होते हैं तो हम इन रंगो को पूरक रंग कह सकते हैं , उदाहरण लाल और हरा कलर  क्रिसमस के समय एक लोकप्रिय विकल्प है यह  कुछ मूल बाते है जिन्हे सीखना जरुरी है हमें यह जानकारी लेने की जरूरत है  और देखें कि रंग हमारी भावनाओं में कितना महत्वपूर्ण है।

यह रंग प्रभाव ही है कि हम अपने आसपास की दुनिया को कैसे देखते हैं। यह दृश्य उत्तेजनाओं के लिए हमारी भावनात्मक और शारीरिक गतिविधियों को प्रभावित  करते  है। और  इंटीरियर डिजाइनर, और आर्किटेक्ट रंग के प्रभाव को समझने और इसे सही तरीके से उपयोग करने के लिए गहराई से प्रयोग किये जाते हैं।

cold and warm color what is different
 Image source by | Google image 


हालांकि, वेब डिज़ाइन के क्षेत्र में रंग के महत्व और समग्र प्रभाव पर बहुत कम जोर दिया गया है। वास्तव में, अभी भी समग्र रूप से ऐसा लगता है कि इंटरनेट पर सामान्य रूप से वेब डिज़ाइन के संबंध में 'कुछ भी हो सकता है का विधान चलता है। 

जिस तरह से हम इंटरनेट का उपयोग करते हैं  हमारे घरों  पर इसके बढ़ते प्रभाव के साथ अब रंग के प्रभाव की अधिक गहन समझ की आवश्यकता है जो उन वेबसाइटों को बनाने की इच्छा रखते हैं जो दर्शको को आकर्षित करती हैं , जो रूप रंग से ही नहीं बल्कि सकारात्मक रूप से भी प्रभावित करती हो। 

रंग का उपयोग एक सबसे शक्तिशाली उपकरण है यदि आपके पास एक वेबसाइट है, तो कलर का बेहतर इस्तेमाल करके आप दर्शको के साथ संवाद कर सकते है। 

 रंग इतना शक्तिशाली है कि यह संयमित और प्रभावी तरीके से उपयोग किए जाने  प्रेरित (inspire) और प्रेरित कर सकता है, यह लोगों को पूरी तरह से दूर भी कर सकता है जब इसका समग्र प्रभाव समझा जाता है तो इसका ख़राब और सुन्दर रूप समझ में आता है  संक्षेप में देखा जाये तो रंग इससे कहीं अधिक जटिल है। 

रंगो की खोज के लिए प्रकृति एक अच्छा टीचर है एक लकड़ी के रंग का उदाहरण ले या आसमानी नील रंग का यह आपको हमेशा ही अच्छा कलर ढूंढ़ने में मदद करेंगे। 
 एक प्रैरी गोल्डन और आसमानी नीला होना आपको एक अच्छा पूरक रंग देगा हलाकि नीला और गोल्ड कलर व्हील पर विपरीत हैं।

नीला , सोने के कलर के साथ आमतौर पर बहुत ही शांत प्रभाव होता है, यह रीगल या रॉयल्टी का प्रतीक भी हो सकता है। सड़क के संकेत काले कलर  के साथ चमकदार पीले रंग में क्यों हैं क्योकि यह पढ़ने के लिए सबसे आसान रंग समन्वय में से एक है साथ ही यह आपको नोटिस कराता है।

example of color and their general meaning #

कुछ रंग उदाहरण और उनके सामान्य अर्थ

- सफेद रंग को शुद्धता, ईमानदारी और मासूमियत का रंग माना जाता है।

- काला मृत्यु का रंग है जो अंधेरे, उदासी और निराशा का भी प्रतिनिधित्व करता है। हालांकि, जब ठीक से उपयोग किया जाता है, तो यह लालित्य और शोधन भी होता है।

- नीला आकाश और समुद्र का रंग है। यह गहराई, विश्वास, सुरक्षा और कल्पना का प्रतिनिधित्व करता है।

- हरा रंग प्रकृति का एक रंग है। यह जीवन, जीवंतता, प्राकृतिक, सक्रिय, ताजा और युवा का प्रतिनिधित्व करता है।

- पीला दार्शनिकों और विचारकों के लिए है। यह आशा और परिपक्वता का प्रतिनिधित्व करता है।

- लाल रंग एक्शन और खतरे का रंग है। यह दर्शक को उत्साहित करता है और उत्तेजित करता है।

 एक डिजाइनर के रूप में आपका काम दर्शकों से उन भावनाओं को बाहर निकालना है जिनसे उन्हें वास्तव में शीतलता का आभास होता हो 

रंग आपके ग्राहक को नाटकीय रूप से प्रभावित करता है, इसका मतलब है कि यह आपके व्यापर, आपकी वेब साइट और आपकी आय को प्रभावित करता है। यदि इसका बुरी तरह से उपयोग किया जाता है, तो संभावित ग्राहक आपकी साइट को जल्दी से छोड़ सकते हैं , यदि अच्छी तरह से उपयोग किया जाता है, तो रंग अधिक धन लाभ में मदद कर सकता है।


दोस्तों आशा करता हूँ की इस आर्टिकल से आपको काफी मदद मिली होगा ,अगर ये आर्टिकल आपको पसंद आया है तो हमें लिखे ,और अगर आपका कोई  सवाल है आप तो हमें लिखे और इस वेबसाइट को सब्सक्राइब करे  ताकि नयी अपडेट आपको मिलती रहे, धन्यवाद। 

   
Cold and Warm color | What is different Hindi Cold and Warm color | What is different Hindi Reviewed by Easenex on अप्रैल 08, 2020 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

Please do not enter any spam link in the comment box.

Blogger द्वारा संचालित.