What is Pop Art, Hindi

What is Pop Art, Hindi

What is Pop Art

पॉप आर्ट 

पॉप आर्ट का उदय इंग्लैण्ड और अमेरिका में 1950 के दशक  में हुआअमेरिका और ग्रेट ब्रिटेन दोनों  देशो में इस आर्ट के उदय अलग प्रकार से हुआ ,यह कला द्वितीय विश्व युद्द के बाद इन देशो में प्रचलन में आयी ,इस प्रकार की कला को उस समय की  पारम्परिक आर्ट से प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ा। 
विश्व युद्ध के दौरान होने वाली तबाही में एक देश से दूसरे देश को  विरोध का सामना करना पड़ा जिसमे अपनी अपनी भावनाओ और विरोध के लिए किसी ना किसी माध्यम की आवस्यकता थी इसी आवस्यकता पॉप आर्ट के द्वारा पूरा किया गया इस प्रकार पॉप आर्ट ने एक माध्यम का काम किया।

समय के साथ इस कला ने अपनी जड़े मजबूत  की और इस प्रकार ये कला आगे बढ़ती चली गयी इसने रोज मर्रा जीवन मे  विभिन्न रूपों को अपनाया विभिन्न देशो के लोगों ने इस कला को अपनी शैली में विकसित किया और इसे आगे बढ़ाया।   


 विश्व युद्ध के बाद ब्रिटेन और अमेरिका में हो रहे बदलावों के कारन रोजमर्रा लाइफ को दर्शाने के लिए पॉप आर्ट का प्रयोग किया जाने लगा लोगो के लाइफ स्टाइल रहन सहन खान पान में तेजी से रहे बदलावों को पॉप आर्ट
 के जरिये दिखाया जाने लगा।

black-girl-wall
A Black Girl on Wall

पॉप आर्ट का प्रयोग 

आज के समय में पॉप आर्ट का प्रयोग बड़े पैमाने पर किया जाता है जैसे विज्ञापन, लोगो डिज़ाइन, पैकजिंग लेबलिंग ,शिपिंग कॉमिक्स करैक्टर न्यूज़ पेपर ,हिस्ट्री ,टेलीविज़न,साहित्य ,सूचना उद्योग ,क्राफ्ट डिज़ाइन आदि।यदि कॉमिक की बात की जाय तो चाचा चौधरी ,बिल्लू पिंकी जैसी अनेक चरित्रों वाली कॉमिक आप लोगो ने अवश्य पड़ी होगी ये सभी करैक्टर पॉप आर्ट का ही रूप है। 

पॉप आर्ट का प्रयोग ज्यादा से ज्यादा लोगो का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने के लिए और अपनी बात को दुसरो को समझाने के लिए किया जाता है, मॉस मिडिया में इस आर्ट का प्रयोग  ज्यादा किया जाता है। दीवारों पर स्प्रे के द्वारा की जाने वाली कला भी एक प्रकार की पॉप आर्ट ही है  यूरोप और अमेरिका में ये कला ज्यादा ही प्रचलित है।

यह कम समय लेने वाली और तेजी से लोगो तक अपनी पहुंच बनाने वाली एक शैली है ,आप लोगो ने बचपन में कॉमिक जरूर पढ़ा होगा वह भी पॉप आर्ट का ही एक उदाहरण है।

  What is Pop Art
पॉप आर्ट पारम्परिक आर्ट से हटकर एक ऐसी कला है जो लोगो के द्वारा ज्यादा गंभीरता से नहीं ली जाती है लेकिन हमारे रोजाना लाइफ में इसका प्रयोग काफी बढ़ गया है,जैसे लेबलिंग, वज्ञापन ,मॉस मिडिया, कार्टून,समाचार पत्र,बच्चों के खिलोने आदि और अपनी भावनाओ को व्यक्त कर सकता है ।

इसे सीखने के लिए किसी विशेष कुशलता की आवस्यकता नहीं होती कोई भी व्यक्ति किसी रंग आदि के माध्यम से इस कला से जुड़ सकता है  और अपनी भावनाओ को व्यक्त कर सकता है। 



what-pop-art-
A Lady Face on Wall


beard-man-pop-art
Beard Man





                           lady-emotion-wall-pop-art
Lady in Emotion



                                                                                                                                 










lady-hat-police-wall
A Lady with Hat









                                                                                                                                                                                               







What is Pop Art, Hindi What is Pop Art, Hindi Reviewed by Easenex on जून 27, 2019 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

Please do not enter any spam link in the comment box.

Blogger द्वारा संचालित.