still life Painting


Still life painting

स्टिल लाइफ पेंटिंग

! !

स्टिल लाइफ पेंटिंग की शुरुआत  1504  में इटली के रहने वाले जेकोपो डी बारबरी द्वारा की गई मानी  जाती है
फूल ,पत्तिया, पेड़ पौधे,सुराही फल ,गिलास ,कप आदि वस्तुओ को पेंटिंग में दिखाना ही स्टिल लाइफ पेंटिंग कहलाता है ,इनमे ज्यादातर  निर्जीव वस्तुओ को दिखाया जाता है। इसका दायरा काफी बड़ा है फोटोग्राफी गेमिंग,ग्राफिक डिजाइनिंग ,पेंटिंग ,डिजिटल पैन्टिन्ग, मिडिया , किसी प्रकार का सन्देश भेजना जैसे कार्यो में स्टिल लाइफ पेंटिंग का प्रयोग किया जाता सजाने को है।
एक प्रकार से कहा  जाए तो मृत वस्तुओ को दर्शाने के लिए स्टिल लाइफ पेंटिंग का प्रयोग किया जाता है। 

still life- Panting
Flower With Pot ,  Image source by | Google image 

इतिहास 

15 वी सताब्दी में इजिप्ट के लोगो के द्वारा अपने खाद्य पदार्थो ,मछली ,अनाज और उनकी रोज मर्रा प्रयोग की जाने वाली वस्तुओ को पेंटिंग में दिखाया जाता था जो की काफी प्रचलन में था, इनके द्वारा कुछ ऐसी इमारतों को बनाया गया जो इनकी रोज मर्रा की लाइफ को दर्शाते है।

मध्य युग में स्टिल लाइफ पेंटिंग का प्रयोग कलाकारों और लेखकों ने पांडुलिपियों धार्मिक प्रतीकों ,ग्रंथ आदि में करना शुरू कर दिया था।

प्राचीन मिस्र के कलात्मक चित्र आधुनिक चित्रकला के मूर्त रूप को चित्रित करते हैं, हालांकि मानव ज्ञान, प्रौद्योगिकी और खोज की प्रगति के कारण बाद को परिष्कृत किया जाता रहा है। हालांकि, आधुनिक चित्रकला की सफलता के लिए  चित्रकला में प्राचीन मिस्र के स्वामीयो (सामंतो ) द्वारा पेशे की शुरुआत के लिए जिम्मेदार माना जाता है।

चित्रों के लिए उपयुक्त विषयों के चयन के माध्यम से उत्पादन और मीडिया के उत्पादन से लेकर, समाज द्वारा निभाई जाने वाली अपनी आवश्यक भूमिकाओं के माध्यम से आज चित्रकला के क्षेत्र में आश्चर्यजनक विकास की दिशा में एक कदम है।

पेंटिंग के लिए एक स्थायी और टिकाऊ रंग माध्यम प्राप्त करने की तलाश में, मिस्र के चित्रकारों ने पाउडर में गेरू पाउडर मिलाया और उन्हें गोंद के साथ मिलाया। परिणामस्वरूप पिगमेंट का निर्माण हो गया क्योंकि चित्रकारों ने ब्रश को गीला कर दिया और उन्हें सतह पर रगड़ दिया, जो आज उपयोग किए गए पानी के रंग के समान है।

पेंट का उपयोग ब्रश का उपयोग करके किया गया था जो रचनात्मक रूप से अन्य दलदली पौधों के तने से बने थे। तंतुओं को अलग करने के लिए, उनके तनों का एक छोर गीले रंग की आपूर्ति करने वाले ब्रिसल्स को चबाकर बनाया गया था।

पेंटिंग का बेस तैयार करने के लिए  पपीरस कागज, लकड़ी के पैनल, पत्थर की गोलियाँ, दीवारों और पिरामिड और मंदिरों की सतहों को शामिल किया गया था । आज, रंगीन निर्माता बाइंडरों का उपयोग करते हैं, जो प्राचीन मिस्र के चित्रकारों द्वारा उपयोग किए जाने वाले गोंद के समान हैं, जैसे कि पेस्टल, क्रेयॉन और गीले मीडिया जैसे कि मिक्सचर, गौचे, आदि, जो कि पिगमेंट बनाने वाले वर्णक के साथ मिलाया जाता है।

पोस्टर और जल रंग, पायस और तेल पेंट और कई और अधिक। आधुनिक चित्रकारों ने पेंटिंग के लिए सहयोग  के दायरे का विस्तार करने का प्रयास किया है, जबकि पारंपरिक समर्थन अभी भी बहुत महत्वपूर्ण है जो की आधुनिकता को बनाने में महत्वपूर्ण है।

मिस्रियों के चित्रों का विषय मृत्यु के बाद के जीवन और समाज में कुलीन वर्ग के समृद्ध जीवन के प्रति उनके विश्वास को दर्शाता है। विषयों में शिकार और दावत, फिरौन, संपन्न और मृतकों की भूमि की यात्रा करने वाले अन्य महत्वपूर्ण लोग और देवताओं की पूजा करते हुए हैं, संगीतकारों और नर्तकियों के दृश्य, आतंरिक जीवन में निर्णय और मृतक के पृथ्वी अस्तित्व से परिचित दृश्य षामिल है ।

आज, आधुनिक समाजों की विचारधाराओं और विश्वासों को दर्शाती रोजमर्रा की जीवन गतिविधियों की शैलियाँ चित्रकला के लिए मुख्य विषय हैं जैसा कि प्राचीन मिस्रवासियों ने किया था। इसमें राजनीतिक विषय, मनोरंजन विषय, और स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि और धर्म पर सामाजिक संवेदनशीलता विषय शामिल किये गए थे।

इसके अलावा, प्राचीन मिस्र के चित्रकारों द्वारा विभिन्न तकनीकों का उपयोग किया गया था। उदाहरण के लिए, चित्रों में चित्रों का प्रतिनिधित्व मिस्र की पारंपरिक मुद्रा  ( Money)का अनुसरण करता है। धड़ और आंखों में ललाट दृश्य के साथ सिर और पैर मुख्य द्रश्यता में हैं। पुरुषों को महिलाओं और बच्चों की तुलना में बड़ा और गहरा चित्रित किया गया था।

 समुदायों में प्रमुख लोगों और महान लोगों को दासों की तुलना में बड़ा और गहरा चित्रित किया गया था। यह मिस्र में मौजूद वर्ग भेद का एक गहरा प्रतिनिधित्व है। ड्राइंग (परिप्रेक्ष्य) में दूरी या गहराई को एक शरीर के दूसरे स्थान पर दर्शाया गया था। जानवरों और उनके प्राकृतिक आवासों में पौधों को सावधानीपूर्वक अवलोकन के आधार पर प्राकृतिकता दिखाने के लिए चित्रित किया गया था।

 उनकी पेंटिंग तकनीक भित्ति चित्र (फ्रेस्को सेको) थी, जो एक सूखे प्लास्टर या सतह पर पेंटिंग बनाने से है। इस पेंटिंग तकनीक ने प्रशिक्षित पेशेवर, मिस्र के चित्रकार को चित्रित किए गए विषय या विषय का सटीक ज्ञान व्यक्त करने में सहायता  दी।

इसके अलावा, कैनवास, यथार्थवादी, अमूर्त और अर्ध-अमूर्त प्रस्तुतियों को शामिल करने के लिए पेंटिंग शैलियों का और अधिक विस्तार किया गया था ।

काम के संदर्भ में, प्राचीन मिस्र के चित्रों को मुख्य रूप से आध्यात्मिक दुनिया में मृतकों की सेवा के लिए बनाया गया था। उन्होंने मृतक के सांसारिक अस्तित्व से परिचित दृश्यों के साथ काया या आत्मा को भी जगह दी है । उसने फिरौन की शाही ताकत भी दिखाई। उदाहरण के लिए, चित्रित राजा को एक सफल शिकारी के रूप में दर्शाया गया है, जो रेगिस्तान में चलने वाले जानवरों का पीछा करता है जो  एक महान योद्धा के रूप को दर्शाता है। 

अधिकांश चित्रों में मिस्र के बड़प्पन, समृद्धि और समृद्धि को दिखाया गया था। चित्रकला का उपयोग निजी और सार्वजनिक भवनों के अंदरूनी और बाहरी हिस्सों को भव्य रूप से सजाने के लिए उनके सौंदर्य मूल्यों को पहचानने के लिए किया गया था।

 आज के चित्रों का उपयोग पिछले व्यक्तित्वों और नायकों को अमर बनाने और याद करने के साथ-साथ प्रतिष्ठित क्षणों और जीवन के अनुभवों को याद करने के लिए भी किया जाता है। उनका उपयोग स्थानों की दृश्य अपील को बढ़ाने के लिए भी किया जाता है।

आधुनिक चित्रकला के क्षेत्र में प्राचीन मिस्रियों के महत्वपूर्ण योगदान को मान्यता दी जानी चाहिए। आधुनिक समाजों में कला की उन्नति में पिछले पूर्वाभास के प्रयासों की सराहना को गहरा करने के लिए विभिन्न शैक्षिक स्तरों में कला के शिक्षार्थियों द्वारा समृद्ध ऐतिहासिक लेख का अध्ययन किया जाना चाहिए।

still life Panting
A Mug with Fruits , Image source by | Google image 

स्टिल लाइफ पेंटिंग का प्रयोग 

स्टिल लाइफ पेंटिंग का प्रयोग वास्तव में स्थिर वस्तुओ या ऑब्जेक्ट को बनाने में किया जाता है लेकिन समय  के साथ इस कला का प्रयोग खरीदार की इच्छा के साथ होने लगा और इसमें सजीव वस्तुओ को भी स्टिल लाइफ पेंटिंग में दर्शया जाने लगा जैसे मानव आकृति पशु ,पक्षी आदि। इस प्रिंटिंग के द्वारा कलाकार अपने मन में पैदा होने वाले भावो कोअपनी कला के माद्यम से दर्शता है,इसका प्रयोग कलाकारों द्वारा बड़े पैमाने पर किया जाने लगा जो आज भी प्रचलन में है।

प्रसिद्द स्टिल लाइफ पेंटर 

पाल् ज़ीना ,पाब्लो पिकासो ,हेनरी मेटिस ,करावेगिओ ,विलियम काफ़, जॉन डेविड ,पॉल गोगिन ,जॉर्ज ब्राके रॉय  लिकेन्स्टीन।

still life Panting
A various Articles in Painting |  Image source by | Google image 

 कुछ अन्य बाते

स्टिल पेंटिग वास्तव में वे पेंटिंगस होती है जो उन वस्तुओ पर आधारित होती है जो की निर्जीव हो जो मानव
 के रोजाना जीवन में प्रयोग की जाती हो और जिनका मानव जीवन में विशेष महत्त्व हो जिनके बिना जीवन जीना दूभर हो जायेगा , उदहारण के तौर  पर गिलास, कप प्लेट ,डेस्क, कुर्सी बिस्तर मर्तबान ,घर, घड़ा फल, फूल वेजिटेबल्स, गुलदस्ता, चाय की केतली अदि ये वो बस्तुए होती है जो की घरो में आसानी से मिल जाती है और जिनको अब्ज़र्व कारना काफी आसान होता है इन वस्तुओ क एक निश्चित आकर और प्रकार होता है जिन्हे ड्रा कारना भी आसान होता है।

 इस प्रकार इन वस्तुओ की विषेशता और आसान उपलब्धता के कारन इन वस्तुओ का मानव के सामान्य जीवन में चित्रों के रूप मे प्रदर्शन शुरू किया गया इन वस्तुओ को कई माध्यम से दर्शया जाता है , जैसे चारकोल ,प्राकृतिक रंगो ,पेन्सिल ,वाटर कलर ,शेड , तैलीय रंगो अदि।

इन पेंटिंगों के निर्माण करने के लिये कई प्रकार के आधारों का प्रयोग किया जाता है ,जैसे कागज चमड़ा घर की दीवार या किसी अन्य दीवार पर कपड़ो पर , बिस्तर की बेडशीट अदि।

 स्टिल लाइफ पेंटिंग्स एक स्टूडैंट्स के सीखने के लिए भी काफी मददगार होती है क्योकि इन को बनाना आसान होता है फिर अन्य आकृतियों को ड्रा कारन ज्यादा कठिन नहीं होता है इसलिए इनका मानव के जीवन में विशेष महत्त्व है जब इस प्रकार की आकृतियों को रंगो के साथ किसी आधार पर उकेरा जाता है तो ये देखते ही बनती है और अनायास ही लोगो के दिलो में एक सुखद अनुभूति देती है।

यदि आप लोग भी इस प्रकार की पेंटिग्स बनाने में रूचि रखते है तो आज से ही शुरू करे और किसी प्रकार की जानकारी चाहिए तो  कमेण्ट कर सकते है।

still life Painting+ बनाते समय ध्यान देने योग्य कुछ बातें 


Life paintings और चित्रों ने पहले के कला काल को परिभाषित किया और हमें ऐतिहासिक जीवन में एक अमूल्य झलक प्रदान की, साथ ही उस समय के लोगों के मनोविज्ञान को भी दर्शाता है, हालांकि, प्रौद्योगिकी की प्रगति ने कैमरों के व्यापक रूपांतर को जन्म दिया, और जैसे-जैसे फोटोग्राफी बढ़ी, लोगों ने फिल्म की प्राथमिकता में कैनवास को छोड़ना शुरू कर दिया। इससे आज के चित्रकारों के लिए आधुनिक दिनों की प्रेरणा की कमी हो गई है, जो लेंस के बजाय ब्रशस्ट्रोक के माध्यम से अपनी दुनिया दर्शाने का प्रयास करते थे। 

हालाँकि, माध्यम प्रेरणा-जीवन का स्रोत नहीं है, और हर पेंटिंग में इसका भरपूर उपयोग है। प्रत्येक कैप्चर की गई छवि एक कहानी बताती है, चाहे वह तस्वीर हो या पेंटिंग। और कहानी कहने के लिए चित्रकारों को सृजन और व्याख्या का लाभ मिलता है।

जब भी life picturesकी बात आती है, तो आपको अपने आप से पूछना चाहिए कि आप क्या संदेश देने की कोशिश कर रहे हैं। एक सफल चित्र का रहस्य यह नहीं है कि आप क्या पेंटिंग कर रहे हैं, बल्कि अंतर्निहित सबटेक्स्ट जो दर्शकों को इससे दूर ले जाएगा कहने का मतलब यह है की यह इससे भी आगे की सोंच को पैदा करता है। 

टेक्नीक एंड सब्जेक्ट दोनो का साथ साथ चलना  #


आधुनिक जीवन अभी भी जीवन के लिए सही दृष्टिकोण का चयन करते समय महत्वपूर्ण है, आपकी परियोजना का वास्तविक विषय भी उतना ही है। मन में एक स्पष्ट विचार के बिना, सबसे अच्छी पेंटिंग भी उस प्रकार के भाव को प्राप्त करने में विफल होगी जो एक कलाकार बनाने का प्रयास करता है।

सबसे अच्छा अभ्यास पहले अपने विषय का चयन करना है, फिर उस तकनीक के बारे में निर्णय लेना है जो आपको लगता है कि सबसे अच्छा है और इसके सार को पकड़ लेगा, तो यह सही निर्णय है। 

अंतिम लक्ष्य शैली, तकनीक और विषय के बीच एक संतुलन बनाना है जो आपको अपने ब्रश स्ट्रोक और रंग पैलेट के माध्यम से एक संदेश देने में समर्थ बनता है, जो आपके दर्शकों को तुरंत आकर्षित कर देता है और एक छाप छोड़ देता है।

कहानी पर विचार करें #


अपने आप से पूछें कि आपने अपना विषय क्यों चुना। पहली बार विचार करने पर, आपने इसकी प्राकृतिक सुंदरता के कारण इसे चुना हो सकता है। हालाँकि, कुंजी, आपकी प्रारंभिक छाप से परे है और आपके विषय की अपील के रहस्य का पता लगाती है।

यदि आपको यह सुंदर लगता है, तो इसके कारणों की पहचान करें। एक बार जब आप समझ जाते हैं कि आप किसी विषय के लिए क्यों तैयार हैं, तो आप यह जानने के लिए बेहतर स्थिति में होंगे कि इसे पूरी तरह से कैसे कैप्चर किया जाए।

लाइट एंड मूड #


हर कलाकार जानता है कि पेंटिंग की अंतिम धारणा पर प्रकाश का सबसे बड़ा (यदि नहीं तो सबसे बड़ा) प्रभाव होता है। जब आप एक प्रकाश व्यवस्था चुनते हैं, तो आप अपने दर्शकों को पेश करने के लिए संदेश का प्रकार तय कर रहे हैं।

बस उज्ज्वल और अंधेरे में बाधा महसूस न करें; प्रकाश यह बहुमुखी है और असंख्य फैशन में इस्तेमाल किया जा सकता है। एक बिंदु पर एक बोल्ड फ़ोकस के साथ एक गहरी पेंटिंग आशा व्यक्त कर सकती है, जबकि एक चमकदार दृश्य में भारी छाया और हाइलाइट अंधेरे और छिपे हुए अर्थों की ओर संकेत कर सकते हैं।

एक कहानी रंग के माध्यम से अपने आप को संदर्भित करती है। आपको एक ऐसा दृश्य बनाने का लक्ष्य रखना चाहिए, जो आंखों को पकड़ने वाला हो, जैसा कि यह सोचा-समझा है, और यह सब इस संदेश को उजागर करने से शुरू होता है कि वह विषय आपको क्या भेज रहा है अर्थात वह द्र्श्य क्या सोचने को मजबूर कर रहा है।

दोस्तों अगर ये आर्टिकल आपको अच्छा लगा है तो इसे सब्सक्राइब करे ,और हमे लिखे।, धन्यवाद 
       
still life Painting still life Painting Reviewed by Easenex on जून 26, 2019 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

Please do not enter any spam link in the comment box.

Blogger द्वारा संचालित.