National Museum of Fine Arts

Art Museum India

Art Museum in India Hindi


! !

आर्ट म्यूजियम 

भारत में प्राचीन काल से ही कला को बहुत महत्त्व दिया गया है इसी को देखते हुए भारत सरकार  और राज्य सरकारो ने भारत में कला को जीवित रखने के लिए अनेक राज्यों में म्यूजियम और नेशनल म्यूजियम बनाये है ताकी विभिन्न राज्यों के कलाकार अपनी कला का प्रदर्शन कर सके।

भारत के कुछ प्रसिद्द म्यूजियम इस प्रकार है :-

नेशनल म्यूजियम नई दिल्ली                                                                      National Museum fine art


National-Museum-Fine-Arts


1949 से प्रभाव में आया ये म्यूजियम भारत की विभिन्न प्रकार की पेंटिंग्स का संग्रह है ,भारत के विभिन्न राज्यों से कलाकार अपनी कला का प्रदर्शन करने यहाँ आते हैं राजस्थानी, दकख़नि,कश्मीरी ,पहाड़ी आदि पेंटिंग का यहाँ संग्रह है ,यदि आप यहाँ जाते है तो आपको 10 वी शताब्दी से लेकर 20 वी शताब्दी तक की पेंटिंग्स मिल जाएगी।

नेशनल गैलरी आफ मॉडर्न आर्ट ,नई दिल्ली


National-Museum-Fine-Arts


Art Museum in India Hindi
भारत सरकार के द्वारा 1954 में इस गैलरी की शुरुआत की गई ,यह एक काफी प्रसिद्द म्यूजियम है ,इस म्यूजियम में लगभग 14 से 15 हजार की संख्या में आर्ट कलेक्शन है ,यह फाइन आर्ट कलेक्शन का विशेष स्थान है ,राजा रवि वर्मा ,जेमिनी रॉय ,टैगोर जैसे फेमस आर्टिस्ट की यहाँ पेंटिंग्स देखने को मिल जाएगी।

अकादमी  ऑफ़ फाइन आर्ट ,कोलकाता                                                       National Museum fine art


National-Museum-Fine-Arts


 1933 में स्थापित एक बहुत ही प्रसिद्ध स्थान है ,यहाँ भारतीय कलाकार ही नहीं बल्कि विदेशी कलाकार भी अपनी पेंटिंग्स का प्रदर्सन करने आते हैं ,ऍम ऍफ़ हुसैन ,जैमिनी रॉय,नन्दलाल बोस ,रविंद्रनाथ टैगोर जैसे कलाकारों का कलेक्शन यहाँ मिल जायेगा।

विक्टोरिया मेमोरियल कोलकाता                                                              National Museum fine art


National-Museum-Fine-Arts


1921 में स्थापित इस  मेमोरियल में  पश्चिम देशो के प्रसिद्द कलाकारों की पेंटिंग्स स्थापित हैं ;विभिन्न प्रकार के वगों में समाहित इस मेमोरियल मे कोलकाता गैलरी, रॉयल गैलरी, इंडियन पेंटिंग गेलरी शमील हैं ,यहाँ पर वेस्टर्न गैलरी में पूर्वकालीन कलाकारों की पेंटिंग्स शामिल हैं ,जिनमे  जॉन  जोफनी ,विलयम हैड्ज, सिम्पसन जैसे वेस्टर्न कलाकारों की पेंटिंग्स शामिल हैं।

गैलरी कोलकाता


National-Museum-Fine-Arts


Art Museum in India Hindi
 गैलरी को कई कलाकारों के द्वारा मिलकर 2004 में स्थापित किया गया ,इस गैलरी की एक वेबसाइट भी है जो वैश्विक तौर पर कलाकारों को अपने में जोड़ने का काम करती  है। यहाँ पर भी आप को विभिन्न कलाकारों की पेंटिंग देखने को मिल जाएगी।

इंडियन म्यूजियम कोलकाता


National-Museum-Fine-Arts


यह भारत का सबसे पुराना आर्ट वर्क म्यूजियम है जो अंग्रेजी शासन के दौरान 1814 में स्थापित किया गया ,यह  आर्ट गैलरी एक विरासत के रूप मे है ,इस गैलरी में कलाकारों की अब  तक की कुछ बहुत ही पुरानी पेंटिंग्स शामिल हैं,
यह म्यूजियम चार भागो में विभाजित है ,जिसमे बंगाल पेंटिंग गैलरी ,मुग़ल पेंटिंग गैलरी ,डेकोरेटिव या सजावट पेंटिंग गैलरी ,टेक्सटाइल पेंटिंग गैलरी के साथ साउथ ईस्ट एशिया गैलरी भी शामिल है ,

नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट ,बंगलौर                                                 National Museum fine art


National-Museum-Fine-Arts



2009 में स्थापित इस आर्ट गैलरी में 500 से भी ज्यादा मॉडर्न और ट्रेडिशनल पेंटिंग्स शामिल है ,इस आर्ट गैलरी में भारत के मशहूर आर्टीस्ट राजा रवि वर्मा ,अमृता शेरगिल ,जैमिनी रॉय जैसे कलाकारों की पेंटिंग्स शामिल है। यह आर्ट गैलरी भारत के समकालीन समय को दर्शाती है।

आकृति आर्ट गैलरी                                                                                   National Museum fine art


National-Museum-Fine-Arts


इस प्रसिद्द आर्ट गैलरी की दो शाखाए जिनमे एक कोलकाता और दूसरी दिल्ली में यह, मॉडर्न और पारम्परिक कला का संगम है ,यहाँ मूर्ति कला,पेंटिंग्स और विसुअल आर्ट जैसी कलाओ का प्रदर्शन शामिल है।  ऑनलाइन
माध्यम से भी इस गैलरी से संपर्क किया जा सकता है , ऑनलइन  माध्यम से आर्ट वर्क  को  ख़रीदा और बेचा भी जा सकता है।

गवर्मेंट म्यूजियम चेन्नई


National-Museum-Fine-Arts

Art Museum in India Hindi
1851 में स्थापित यह म्यूजियम भारत के दूसरे सबसे पुराने म्यूजियम में शामिल है ,इसे मद्रास म्यूजियम के नाम से भी जाना जाता है ,यह म्यूजियम अपने आप में एक विरासत है प्रति वर्ष काफी संख्या में यहाँ लोग आते है,यहाँ
भारत की छेत्रिय विरासत की पेंटिंग्स शामिल है जैसे राजपूत पेंटिंग्स ,मुग़ल्स पेंटिंग्स ,पहाड़ी पेंटिंग्स ,तंजोर पेंटिंग्स आदि।

जहांगीर आर्ट गैलरी मुंबई                                                                            National Museum fine art


National-Museum-Fine-Arts


1952 में स्तापित यह एक निजी संस्थान है ,यहाँ भारत के मशहूर कलाकारों की पेंटिंग्स शामिल है ,यहाँ आर्ट वर्क का बेहतर काम देखने को मिलता है।

वर्मेन्ट म्यूजियम आर्ट गैलरी चंडीगड़ 


National-Museum-Fine-Arts


यहाँ पेंटिंग्स के आलावा मूर्ति कला [ स्कल्प्चर] का काम भी देखने को मिल जायेगे 1968 में स्थापित इस म्यूजियम में मूर्ति कला और पेंटिंग्स का कई वर्गो में काम देखने को मिलता है ,मिनिएचर ,पेंटिंग्स ,मूर्ति कला में कई वर्गो में काम देखने को मिलता है ,राजा रवि वर्मा ,रविंद्रनाथ टैगोर ,जैमिनी रॉय ,नन्दलाल बोस जैसे दिग्गज कलाकारों का काम देखने को मिल जाता है।

                                           
Art Museum in India Hindi                                             National-Museum-Fine-Arts
National Museum of Fine Arts National Museum of Fine Arts Reviewed by Easenex on जून 28, 2019 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

Please do not enter any spam link in the comment box.

Blogger द्वारा संचालित.