Digital Art डिजिटल आर्ट, drawing panting images


What is digital art #

! !

डिजिटल कला शब्द का पहला उपयोग 1980 के दशक की शुरुआत में हुआ जब कंप्यूटर इंजीनियरों ने एक पेंट प्रोग्राम तैयार किया , जिसका उपयोग पहली बार  डिजिटल कलाकार हेरोल्ड कोहेन द्वारा किया गया। इसे AARON के रूप में जाना गया जो एक रोबोटिक मशीन थी  जिसे फर्श पर रखे कागज की चादरों पर बड़ी आकृतियाँ बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

कृत्रिम बुद्धिमत्ता में इस शुरुआती दौर से, कोहेन ने एरॉन कार्यक्रम को आगे भी जारी रखा क्योंकि प्रौद्योगिकी अधिक परिष्कृत हो गई थी 1980 के दशक में डिजिटल डिवाइसों के द्वारा कई कार्यो को किया जाने लगा कार्यो को आसान और जल्दी करने के लिये यूरोप और अमेरिका जैसे देशो में अविष्कारों की बाढ़ आ गयी जिनमे डिजिटल डिवाइसों के अविष्कार भी शामिल थे। 

इनके आविष्कारों से हाँथो से कला के निर्माण में कमी आई ऐसी विधाओं का निर्माण होने लगा जिनके बारे में सोंचना असंभव था , इनकी मात्रा भी कई गुना बढ़ गई जिससे इन विधाओं की मांग कम होने लगी और कीमत में भी कमी आयी लेकिन इनकी वजह से एक बड़े बाजार का निर्माण हुआ इन बाजारों के निर्माण से कई प्रकार की आवश्यकता को पूर्ण किया जाने लगा , रोजगार की भी असीम संभावनाएं उत्पन्न हुई।   

डिजिटल आर्ट क्या है 

डिजिटल आर्ट के अंतरगत कोई व्यक्ति अपने हाथो का प्रयोग न करके ऐसे माध्यम का प्रयोग करता है जो की डिजिटली प्रयोग किये जाते है जैसे कम्प्यूटर में प्रयोग किये जाने वाले सॉफ्टवेयर ,आज कल बाजारों में मिलने वाले टेबलेट और उनके प्रयोग किये जाने वाले  माध्यमो के द्वारा कला का निर्माण करना डिजिटल पेन आदि यह सभी डिजिटल आर्ट के निर्माण  में प्रयोग किये जाते है। 

डिजिटल कला एक टैबलेट या कम्प्यूटर माउस का उपयोग करके कंप्यूटर से उत्पन्न, स्कैन के द्वारा तैयार किया जा है।टेक्नालाजी के एडवांस होने के कारन और भी नयी नयी तकनीके आ रही है। 

1990 के दशक में, डिजिटल प्रौद्योगिकी में सुधार के कारण कंप्यूटर पर वीडियो डाउनलोड करना संभव था, जिससे कलाकारों को एक वीडियो कैमरा के साथ फिल्माए गए चित्रों में हेरफेर करने का विकल्प भी मिला। 

इसने पहले कलाकारों को पहले कभी रचनात्मक स्वतंत्रता का अनुभव नहीं दिया था जिससे उन्हें चलती छवियों के में कटिंग और पेस्ट करने की सुविधा मिली। इस प्रकार कहा जाये तो यह बात सामने आती है ,की  के इस प्रकार के डिवाइसों और सॉफ्टवेयर की मदद से हाथ से किये जाने वाले कार्यो को अब डिजिटल माद्यम से किया जाने लगा। 

digital-art-graph-design
Image by Google image | Digital Panting


डिजिटल आर्ट वो आर्ट होतो है जो डिजिटली ऑपरेट होती है आप ने फोटोशॉप, कोरल ड्रा जैसे सॉफ्टवेयर का नाम सुना होगा इसी प्रकार के अनेक सॉफ्टवेयर होते है जिनके माध्यम से डिजाइन ग्राफिक आदि बनाये जाते है जो की कंप्यूटर से ऑपरेट किये जाते है अर्थात सामान्य आर्ट में ब्रश रंग आदि का प्रयोग आर्ट बनाने में किया जाता है। 

लेकिन डिजिटल आर्ट में वही काम कंप्यूटर सॉफ्टवेयर के द्वारा किया जाता है जिसे डिजिटल आर्ट कहते है, उदाहरण के तौर सीडी का कवर देखे होंगे जिसमे किसी फिल्म  आदि का नाम टाइटल हीरो हीरोइन की फोटो देखि होगी जो की डिजिटल आर्ट का एक उदाहरण  है।


डिजिटल  आर्ट का दायरा क़ाफी बड़ा है इस का प्रयोग आजकल ग्राफिक डिजाइनिंग ,गेमिंग,प्रिंटिंग, मिडिया,पैकेजिंग,प्रोडक्ट डिजाइनिंग ,कंप्यूटर ग्राफिक 2 D विसुअल आर्ट 3D विसुअल आर्ट  जैसी हजारो प्रकारो में किया जाता है।

2 डी डिजाइन इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल ड्राइंग, आर्किटेक्चर और वीडियो गेम जैसे प्रयोगो के लिए  दो-आयामी छवियों का बनाना है। ब्लूप्रिंट आमतौर पर दो आयामी डिजाइन होते हैं जिनमे केबल लम्बाई और चौड़ाई ही होतो है और गहराई का आभास ही कराया जाता है।

2 डी डिजाइन सामान्य रूप से कंप्यूटर एडेड किया गया होता है और ड्राइंग कौशल को शामिल करता हैं। कई सॉफ्टवेयर को 2d डिजाइन  बनाने में 2d डिजाइनरों को मदद करता है। जैसा कि डिजाइन में परिवर्तन किए जाते हैं, ये परिवर्तन वास्तविक समय में देखे जाते हैं।

सीएडी सॉफ्टवेयर उन सॉफ्टवेयर में एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जो  तीन-आयामी डिजाइन के निर्माण करने में सहायक होता है जो एडिटिंग के साथ बहुत सारे विकल्प  देता है, जैसे कि विभिन्न स्रोतों से देखने के लिए प्रकाश ऑब्जेक्ट रोटेशन को अलग करना आदि।

3 डी का अर्थ है त्रि-आयामी, यानी ऐसी चीज जिसमें चौड़ाई, ऊंचाई और गहराई (लंबाई) हो। हमारा भौतिक वातावरण त्रि-आयामी है और हम हर दिन 3 डी में घूमते फिरते हैं।मनुष्य वस्तुओं के बीच स्थानिक संबंध को सिर्फ इसलिए देख पाता है क्योंकि हमारे पास 3 डी द्रष्टि है, जिसे गहराई  के रूप में भी जाना जाता है।

जैसा कि हम चारों ओर देखते हैं, प्रत्येक आंख में रेटिना हमारे आसपास की दो-आयामी छवि बनाता है और हमारा मस्तिष्क इन दोनों छवियों को एक 3 डी दृश्य में परिवर्तित करता है।

हालाँकि यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि दोनों आँखों में दृष्टि (स्टीरियोस्कोपिक या दूरबीन दृष्टि) होना 3D में देखने का एकमात्र तरीका नहीं है। जो लोग केवल एक आंख के साथ देखते हैं वे अभी भी 3 डी में दुनिया को देख सकते हैं  3D आभासी  भी हो सकता है जैसे वीडियो गेम में होता है। 

ग्राफिक डिजाइनिंग #

graphic-design-art
Image by Google image | Graphic Design  

ग्राफिक डिजाइनिंग में कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर का प्रयोग करके लोगो डिजाइनिंग ,प्रोडक्ट पैकेजिंग,फिल्म स्टूडियो ग्राफ वेबसाइट पेज डिज़ाइनिंग जैसी सैकड़ो प्रकारो में किया जाता है।

समय के साथ साथ इसका प्रयोग फिल्म स्टूडियो डिजाइनिंग अनेक प्रकार की प्रचार करने वाली कम्पनिया अधिक मात्रा में करने लगी है इस का प्रयोग फैशन डिजाइनिंग कपड़ो पर प्रिंटिंग वेव पेजिस (pages ) कंप्यूटर ग्राफिक डिजाइनिंग अदि में किया जाने लगा है। 

आज के युग की बात करे तो इसका दायर बहुत ज्यादा बढ़ गया है कपडे डिजाइनिंग से लेकर मोबाईल के कवर तक के  लिए ग्राफिक डिजाइन का प्रयोग बहुतायत के साथ होने लगा है यह इतना ज्यादा विस्तृत हो गया ही की इसकी व्याख्या और यह कितने कार्यो के लिए प्रयोग किया जाता है के बारे में बताना भी नामुनकिन है। अपने विस्तार के साथ इसका क्षेत्र और भी ज्यादा विस्तृत होता जा रहा है। 

गेमिंग आर्ट #

gaming-art-2d-two-dimensional
Image by Google image | 3D Game Character 



आज के ज़माने की बात की जाए तो गेमिंग के बिना मनोरंजन अधूरा है यदि किसी घर में कंप्यूटर लैपटॉप मोबाइल आदि डिजिटल सामन रखा हुआ है शायद ही उनमे कोई ऐसा हो जिसमे किसी प्रकार का कोई गेम ना हो छोटे बच्चो से लेकर बड़े तक इसके दीवाने है गूगल प्ले स्टोर से आप कई प्रकार का गेम डाउनलोड कर सकते है।

गेमिंग एक बहुत बड़ा क्षेत्र है जिसमे कई लोगो की टीम मिलकर काम करती है कई महीनो या सालो की मेहनत के बाद किसी गेम को बनाया जाता है जिसे टेस्ट के बाद लोगो के सामने उतारा जाता है।


ऐसे लोग जो गेम को डिजाइन करते है या गेम को बनाते है गेम डिजाइनर कहे जाते है गेम को बनाने के लिए कई प्रकार के सॉफ्टवेयर का प्रयोग किया जाता है और कई प्रकार के विशेषज्ञो की जरुरत पड़ती है जैसे एनिमेशन मेकर , करैक्टर डिजाइनर ,ग्राफिक डिजाइनर , एक्टर आदि जो मिलकर किसी गेम को बनाते है और एक लम्बी प्रोसेस के बाद गेम बन कर तैयार होता है।

गेमिंग आर्ट में 2D और 3D का प्रयोग करके करैक्टर आदि बनाने  में प्रयोग किया जाता है,गेमिंग का दायरा काफी बड़ा है आजकल मोबाईल गेम काफी प्रचलन में है ,गेमिंग डिजाइनिंग में 3D मैक्स ,माया जैसे सैकड़ो तरह के सॉफ्टवेयर का प्रयोग किया जाता है ,गेमिंग इंड्रस्ट्री का कारोबार सालाना अरबो डालर का है।

यदि आप भी  गेम डिजाइन की फिल्ड में जाना चाहते है तो नीचे दिए संस्थानों में से किसी एक को  चुन सकते है और एक अच्छे गेम डिजाइनर बन सकते है। 

प्रिंटिंग  

magazine-cover-art-print
Image by Google image | Magazine Cover

आज के युग में शायद ही कोई ऐसा हो जो प्रिंट मिडिया से अछूता हो ऐसा शयद ही कोई हो जिसने न्यूज़ पेपर मैगजीन आदि न पढ़ा हो हर व्यक्ति किसी ना किसी रूप में इसका प्रयोग करता ही है। 

यह हर व्यक्ति के जीवन का हिस्सा है चाहे वह बच्चा हो बूढ़ा हो या जवान सभी किसी न किसी रूप में इसका प्रयोग करते है। किसी बच्चे के स्कूल से लेकर और बड़े होने तक यह किसी न किसी रूप में व्यक्ति के साथ जुड़ा रहता है। 

न्यूज़ पेपर ,मैगजीन बुक पब्लिश ,बुक डिज़ाइन प्रिंटिंग, कैलेंडर पोस्टर  अदि में डिजिटल आर्ट का प्रयोग किया जाता है। इसके अन्तर्गत ऐसा मिडिया आता है जो की स्थिर या स्टिल हो प्रिंट मिडिया की पहुंच ऐसी जगहों में भी है जहा समाचार या न्यूज़ चैनल की पहुंच नहीं होती है।

मिडिया 

news-paper-print-media
Image by Google image | News Paper Print Media 


प्रिंट मिडिया के बाद वर्चुअल मिडिया का स्थान आता है जो की एक बहुत ही बाद क्षेत्र है इसके द्वारा लोगो को जानकारी देना इस मिडिया का बहुत ही महत्वपूर्ण काम है , लोगो के द्वारा इसे देखा और सुना जाता है देश विदेश की बहुत सी जानकारिया इसके द्वारा लोगो तक पहुचायी जाती है। 

मिडिया के अंतर्गत प्रिंट मिडिया चैनल मिडिया न्यूज़ मिडिया जैसे टाइप  आते है प्रिंट मिडिया के अंतर्गत न्यूज़ पेपर मैगजीन बुक पब्लिश ,बुक डिज़ाइन प्रिंटिंग, जैसे टाइप आते है।, चैनल मिडिया के अंतर्गत विभिन्न प्रकार के टीवी चैनल आते है ,न्यूज़ मिडिया के अंतर्गत जी न्यूज़ ,आजतक, एनडीटीवी जैसे न्यूज़ चैनल आते है।

पैकेजिंग 

product-design-packing
Image by Google image | Watch Design 



आजकल प्रोडक्ट को ज्यादा आकर्षक  बनाने के लिये  डिजिटल आर्ट का प्रयोग काफी होने लगा है इससे प्रोडक्ट की सेल् होने के ज्यादा चांस होते है और प्रोडक्ट अच्छा दिखाई देता है।ऐसे प्रॉडक्ट जो दिखने में गुड लुकिंग और टिकाऊ हो की डिमांड जयादा होने लगी है कस्टमर ऐसे प्रोडक्ट के लिए ज्यादा  कीमत देने को तैयार  रहते है।

डिजिटल  आर्ट के तहत किसी प्रोडक्ट को आकर्षक रूप में दिखने के लिए कई प्रकार की तकनीकों  का प्रयोग किया जाता है जैसे कई software द्वारा संचालित वीडियो एडिटिंग ,अन्य कई प्रकार के software के प्रयोग से निर्मित फोटोग्रापिक एडिटिंग आदि। 

प्रोडक्ट डिजाइनिंग 

product-design-art
Image by Google image | Head Phone 

कोई भी कंपनी या इंडस्ट्री अपना प्रोडक्ट बाजार में उतरने से पहले अपने प्रोडक्ट का डिजाइन कराती ताकि वो कम कीमत में ,दिखने में बेहतर और प्रयोग में आसान हो, ये प्रोडक्ट डिज़ाइन या तो कंपनी खुद करती है या किसी अन्य कंपनी से कराती है जैसे घरेलु प्रयोग में आने वाली वस्तुए वासिंग मशीन, कुकर, मिक्सी, हेड फोन कार आदि। 

प्रोडक्ट डिजाइनिंग के लिए भी कई प्रकार के software का प्रयोग किया जाता है जैसे MAYA , MAX , AUDO CAD , NAX CAD आदि इन software का प्रयोग मुख्य रूप से प्रोडक्ट डिजाइनिंग के लिए किया जाता है लेकिन इन software को सिखने के लिए काफी समय और गाइडेंस की जरुरत होती है इसके लिए बेहतर होगा की जो स्टूडेंट्स इन्हे सीखना चाहते है उन्हें किसी इंस्टिट्यूट में एडमिशन लेना चाहिए या किसी प्रोफेशनल के अंडर कुछ समय तक वर्क करना चाहिए जिससे आप उस software को अच्छी तरह सिख जाये , इसके आलावा मार्केट के अनुसार up to Date रहना चाहिए ताकि ग्राहक की डिमांड को पूरा किया जा सके और मार्किट में क्या चल रहा है इस पर भी नज़र रखना जरुरी है।  

कंप्यूटर ग्राफिक  2D ,3D #

2d-design-art
Image by Google image | 2D Art
3d-art-design
Image by Google image | 3D Design

3D कंप्यूटर ग्राफिक कंप्यूटर पर बना वो ग्राफिक होता है जिसके तीन आयाम होते है जिसमे किसी करेक्टर या प्रोडक्ट का तीन आयामी आभास होता है ,जैसे लम्बाई चौड़ाई और गहराई इसका प्रयोग ज्यादातार गेमिंग और प्रॉडक्ट डिज़ाइनिंग किया जाता है ,इसके अन्य भी हजारो उपयोग है।

2D ग्राफिक वो ग्राफिक होता है जिसमे दो आयामी ,लम्बाई और चौड़ाई होती है जैसे कोई कार्टून करैक्टर सामान्य टेक्स्ट, लोगो या प्रोडक्ट डिजाइन कवर आदि। इसके बारे में ऊपर भी बताया जा चुका है।

डिजिटल आर्ट कोर्स  #

ग्राफिक डिजाइनिंग ,2D ,3D ग्राफिक डिजाइनिंग,आईआईटी, मुंबई, एनीमेशन जैसे कोर्स जो की छः माह से तीन साल तक के कोर्स होते करके आसानी से जॉब पा सकते है ,जिनमे काफी अच्छी सैलरी मिल जाती है दिल्ली कोलकाता, बैंग्लोर, हैदराबाद जैसे बड़े सिटी में  ये कोर्स  आसानी से मिल जाते है।
यदि आप भी डिजिटल आर्ट में इंटरस्ट रखते है तो अनेक प्रकार के कोर्स करके इस मार्किट में प्रवेश कर सकते है और अपना एक अच्छा मुकाम हासिल कर सकते है।

digital-art-work
Image by Google image | Digital Art Work

ग्राफिक डिज़ाइनिंग के छेत्र में कई प्रकार के कोर्स मौजूद है ,इसमें छ माह से लेकर चार साल तक के डिग्री  कोर्स शामिल है ,छात्रों को इण्टर पास होना आवश्यक है ,ग्रजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट करने के बाद भी बहुत से कोर्स मौजूद है ,डिजिटल आर्ट के अंतर्गत छात्रो के लिए अनेक प्रकार के कोर्स हैं।


  • ग्रेजुएट डिप्लोमा इन डिजाइन
  • पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन डिजाइन
  • विजुअल कम्युनिकेशन डिजाइन
  • एप्लाइड आर्ट्स ऐंड डिजिटल आर्ट्स
  • प्रिंटिंग ऐंड मीडिया इंजीनियरिंग
  • बैचलर इन फाइन आर्ट्स
  • एनिमेशन 

प्रमुख संस्थान 

  • नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ डिज़ाइन ,अहमदाबाद
  • इंडस्ट्रियल डीजाइन  सेंटर, मुंबई
  • डिपार्टमेंट ऑफ़ डिज़ाइन ,गुहाटी
  • आई आई टी ,गुहाटी
  • आई आई टी, मुंबई
कोर्स करने के बाद छात्रों को वेबसाइट  डिज़ाइन ,किताबे ,पत्रिका कंप्यूटर ग्राफिक ,प्रोडक्ट डिजाइनिंग कॉर्पोरटे सेक्टर ,एडवर्टईजिंग ,पोस्टर,बैनर जैसे तमाम तरह के जॉब मिल जायेगे या  अपना फोटो स्टूडियो भी खोल सकते है।नोकरी.कॉम जैसी वेबसाइटों पर जाकर भी आप जॉब के लिए अप्प्लाई  कर  सकते है।

drawing painting images ,download free 

दोस्तों अगर आप ड्राइंग पेंटिंग इमेज फ्री डाउनलोड करना कहते है तो नीचे लिंक पर क्लिक करे।
https://unsplash.com/search/photos/drawing

दोस्तों यदि आप ,पेंसिल ड्राइंग पिक्चर फ्री,में डाउनलोड करना चाहते है तो नीचे लिंक पर क्लिक करे।
https://www.template.net/design-templates/drawings/pencil-drawing-pictures/



Digital Art डिजिटल आर्ट, drawing panting images Digital Art  डिजिटल आर्ट,  drawing panting images Reviewed by Easenex on जून 30, 2019 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

Please do not enter any spam link in the comment box.

Blogger द्वारा संचालित.