How to sell painting online


      

                                                     

How to sell painting online #

  भारत में ऑनलाइन का विस्तार                                              

दोस्तों जब से भारत में इंटरनेट का विस्तार हुआ है तब से ऑनलाइन एक्टिविटी बहुत ज्यादा होने लगी है ,चाहे वो टीचिंग हो सेलिंग हो यूट्यूब चैनल बनाना हो फेसबुक मार्केटिंग हो , इंस्टाग्राम हो ज्यादातर सभी ऑनलाइन हो गए है ,शायद ही कोई ऐसा संसथान होगा जो इसके बिना अपनी एक्टिविटी संचालित कर रहा हो। चाहे कोई स्टूडेंट हो या बिज़नेसमैन सभी किसी न किसी तरह इससे जुड़े हुए है।


How-sell-panting-online-hindi
Original art By Skumar

दोस्तों अगर पेंटिंग की बात आती है तो ये भी इससे अछुता नही है, आज के समय में चाहे आयल पेंटिंग हो ,वाटर पेंटिंग हो ,एक्रेलिक या किसी और माध्यम से बनायीं गयी पेंटिंग हो सभी को आज के समय में ऑनलाइन बेचा जा रहा है ,ऑनलाइन एक ऐसा प्लेटफार्म है जहा से कोई भी व्यक्ति पुरे विश्व से जुड़ जाता है फिर चाहे वो गाँव से जुड़ा हुआ हो या शहर से।


पैन्टिन्ग अपनी अभिव्यक्ति को व्यक्त करने का एक शसक्त माद्यम है और इंटरनेट उस कला को लोगो के बीच प्रदर्शन करने का एक माध्यम।
अगर देखा जाये तो भारत में आर्टिस्टों की काफी भारी संख्या है यह संख्या हर गली या शहर में बसती है भारत के लोगो में टेलेंट की कमी नहीं है। लेकन सबसे बड़ी समस्या यह है की लोगो को नहीं पता की आर्टवर्क ऑनलाइन कैसे सेल किया जाता है या इसको सेल करने के लिए टेक्निकल टर्म्स क्या है , कैसे सेल किया जाता है ,
 

एग्जीबिशन में भागेदारी 

चाहे कोई पार्ट टाइम आर्टवर्क बनाने का काम करता हो या फुल टाइम ऐसे लोगो को एग्जीबिशन में पार्टिसिपेट करना चाहिए , चाहे वो कोई कालिज हो स्कूल हो या कोई म्युसियम। इसका कारन यह है की एक कलाकार को अपनी कला को लोगो के सामने लाना जरुरी होता है।

यदि कोई कलाकार को जानेगा ही नहीं तो किसी को कलाकार की कला के बारे में कैसे पता चलेगा , इसलिए एक कलाकार को अपनी कला को लोगो के बीच लाना जरुरी है। इसलिए एक कलाकार को शहर में जो भी एक्सिबिशन होते है उसमे जरूर अपनी भागेदारी करनी चाहिए।


इसके अलावा अपनी स्थिति को बड़ा बनाते हुए स्टेट (राज्य ) में जो एक्सिबिशन होती है उनमे भी अपनी उपस्थिति को दर्शाना चाहिए , इस प्रकार के एक्सीबिशन देश भर में समय समय पर होते रहते हैं इसकी जानकारी आपको इंटरनेट पर मिल जाएगा।
 

How to sell painting online #                                                 

इसके आलावा नेशनल लेवल पर भी एक्सिबिशन होते है कलाकार को इन एक्सिबिशन में भी पार्टसिपेट करना चाहिए जैसे गुजरात ,बंगलौर ,दिल्ली ,कोलकाता आदि। यदी इसके बारे में और जानकारी चाहिए तो आप इंटरनेट पर सर्च कर सकते है यहाँ तक की म्युसियम की लिस्ट भी आपको इस वेबसाइट पर ही मिल जाएगी।


तो आप लोगो को इस बात का हमेशा ध्यान रखना है की लगातार आप लोगो को सभी एक्सिबिशन में भाग लेना है जिसमे भी आप अपनी सामर्थ रखते हो दोस्तों ये तरीका ऑफलाइन पेंटिंग या अपनी कला को सेल करने का तरीका है।

सोशल मिडिया
अब हम बात करते है ऑनलाइन अपने आर्ट को सेल करने का , यदि आप ऑनलाइन आर्टवर्क को सेल करना चाहते है तो सबसे ज्यादा जरुरु बात यह है की आपको इस बारे उपुक्त जानकारी का होना आवश्यक हैं ,यदि एक बात कॉमन देखि जाए तो सोशल मिडिया एक ऐसा प्लेटफार्म है जहा पर लोगो का हुजूम है जो की करोडो में है चाहे वो फेसबुक हो या इंस्टाग्राम या ट्विटर आदि।

How-sell-panting-online-hindi
Original art by Skumar

सबसे पहले तो ये जरुरी है की आप लोगो का अकाउंट होना जरुरी है इन सोशल मिडिया प्लेटफार्म पर इसलिए सबसे पहले तो ये जरुरी है की यदि आप कलाकार या एक उभरते हुए कलाकार है तो इस सोशल मिडिया पर अपना अकाउंट बनाये। जिसमे सबसे ज्यादा जरुरी है फेसबुक और इंस्टाग्राम पर अपनी id को क्रिएट करना चुकी ये सबसे ज्यादा फेमस सोशल मिडिया है जिनके फॉलोवर्स की संख्या बिलियन में है ,


इन पर अकाउंट बनाना काफी आसान है केवल 2 या 4 मिनट में अकाउंट बन जाता है , यदि आप नहीं कर सकते तो किसी की मदद ले सकते है , अकाउंट बनाने के बाद फेसबुक और इंस्टाग्राम पर अपन पेज बनाये क्योकि आपको इन पेजो पर ही अपने आर्टवर्क को शो करना होगा ,ऑनलाइन आर्टवर्क को देखना लोगो को काफी पसंद होता है , हजारो लाखो लोग इन्हे देखना पसंद करते , और इनमे से कई लोग इन्हे खरीदना भी पसंद करते है।


दोस्तों आर्टवर्क का स्टोर भी बनाया जा सकता है' इट्सी ' नाम की वेबसाइट पर जाकर आप वह अपना स्टोर बना सकते है ,इस पर जाकर रजिस्टर करे , अपनी डिटेल फील करे और अपना स्टोर बनाये।


दोस्तों अपने आर्टवर्क को कस्टमाइज़ भी किया जा सकता है , सोसाइटी -6 , रेड बबल जैसी वेबसाइट पर जा कर अपने आर्टवर्क को कस्टमाइज़ करे , कस्टमाइज करने का मतलब अपने ओरिजिनल आर्टवर्क को सेल करना नहीं बल्कि उस आर्टवर्क के विभिन्न रूपों में सेल करना होता है , जैसे फोन कवर ,लैपटॉप कवर ,पिल्लो कवर ,बीएड शीट कवर , इन सभी को डिज़ाइन की जरुरत होतो है और बड़ी कंपनीया और वेबसाइट इन डिजाइनों के प्रिंट को सेल करती है , जो की कलाकारों के द्वारा ही बनाये जाते है ,


जब कोई आर्टिस्ट इन जैसी वेबसाईट पर अपने आर्टवर्क को पोस्ट करता है और जब इसके प्रिंट सेल होते है तो आर्टिस्ट को उसकी आर्टवर्क का प्रिंट सेल होने पर कमिशन दिया जाता है इन,पिलो कवर पर कैसा लगेगा वेबसाइटों पर ये भी दिखया जाता है की आपका आर्टवर्क बेडशीट पर केसा लगेगा , मोबाइल कवर पर कैसा लगेगा ,नोटबुक , रजिस्टर,डायरी आदि पर कैसा लगेगा लोगो द्वारा इस प्रकार के कस्टमाइज़ प्रोडक्ट को बहुत पसंद किया जाता है और ये बाजार की जरुरत भी है।

ओरिजिनल आर्टवर्क को सेल करना

अब बात करते है ओरिजिनल आर्टवर्क को फेसबुक और इंस्टाग्राम पर कैसे सेल करना है इसके लिए फेसबुक और इंटाग्राम पर अपना ऑफिशल id को बनाये , अपनी पर्सनल id का प्रयोग न करे तो ही बेहतर होगा इस प्रकार अपनी id बना का अपना सारा आर्टवर्क अपलोड कर दे आर्टवर्क के साथ डिस्क्रिप्शन भी होना जरुरी है अपनी आर्टवर्क का प्रेजेंटेशन करना बहुत जरुरी है , प्रेजेंटेशन फेसबुक और इंस्टाग्राम दोनो पर करे।

 
How-sell-panting-online-hindi
Original art by Skumar

इन् सोशल मिडिया पर कई ग्रुप भी होते है आप उन ग्रुप ज्वाइन कर सकते है , ध्यान रहे ये ग्रुप आपके इंटेरेस्ट से मेल करते हो ,उदाहरण के तोर पर आप आर्टवर्क सेल करना चाहते है तो आर्ट से सम्बंधित ग्रुप को ही ज्वाइन करे ,इन ग्रुपो में थीम भी दी जाती है और उस थीम पर काम करना होता है ,जैसे वाटर ,ह्यूमन थीम आदि इस प्रकार आप इन ग्रुप्स में पार्टिसिपेट कर सकते है।


इन ग्रुप्स के कुछ नियम होते है उन नियमो का पालन करना होता है ,यदि आप ऐसा नहीं करते है तो आपको ग्रुप से बहार भी किया जा सकता है।

इसी प्रकार इंस्टाग्राम का भी अकाउंट बनाया जाता है। इस प्रकार अपना आर्टवर्क सोशल मिडिया पर शेयर करना जरुरी होता है , कम से कम 25 से 30 आर्टवर्क ऐसे होने चाहिए जिन्हे आपको इन सोशल मिडिया पर शेयर करे और ग्रुप्स में भी।


जब आप लोग शेयर करेंगे तो शेयर करने के लिए आपके followers ( मित्रो ) का होना भी जरुरी है क्योकि जीतने ज्यादा followers होंगे उतने ही आपकी कला की प्रसंसा कारने वाले भी होंगे जो की आपकी पोस्ट (artwork ) को लाइक और शेयर करेंगे और आपके आर्टवर्क को एक पहचान मिलेगी कोशिस करे की आपके followers की संख्या ज्यादा हो ताकि आपके आर्टवर्क को पसंद करने वाले भी ज्यादा हो इस सोशल मिडिया प्लेटफार्म को एक प्रोफेशन की तरह ले और इस पर गर्व करे।

How-sell-panting-online-hindi
Image source by | Google Image

अपने followers की संख्या को बढ़ाने के लिए कई वीडियोस भी उपलब्ध है आप उनको फॉलो कर सकते है,
लेकिन इस बात का भी ध्यान रखे की आप अपनी लोकल कम्युनिटी को न भूले यानि आपके आप-पास के दोस्त पडोसी ,रिलेटिव्स को न भूले इन लोगो के बीच अपने आर्टवर्क को शो करना उतना ही जरुरी है जितना की सोशल मिडिया पर , क्योकि जिस शहर या गाओ में आप रहते है वहाँ ये बताना जरुरी है की मै एक आर्टिस्ट हु और इस प्रकार का काम करती हु या करता हु।


आजकल वाट्सअप (Whatsapp ) भी काफी ग्रो कर रहा है ,और अपने आर्टवर्क को सेल करने का एक शसक्त माद्यम भी है ,दिन भर में whatsapp पर सैकड़ो मेसेज वीडियो फोटो आपके पास भेजे जाते है इनमे कई ग्रुप भी होते है जिन्हे ज्वाइन करके आप अपने आर्टवर्क को शो करा सकते है और अपनी उपस्थिति दर्ज करा सकते है।


इस प्रकार आप अपने फेसबुक और इंस्टाग्राम की पोस्ट ,जो की आपका आर्टवर्क है ,को whatsapp ग्रुप्स पर लिंक कर दे ,इससे होगा ये की जब आप कोई अपना आर्टवर्क फेसबुक या इंस्टाग्राम पर पोस्ट करते है तो ये पोस्ट अपने आप ही whatsapp ग्रुप्स में चला जायेगा और ज्यादा से ज्यादा लोग की पहुंच आपके आर्टवर्क तक होगी।


इस तरह आप अपने आर्टवर्क को शेयर करते रहे ,लेकिन ध्यान रखे की ये कोई जरुरी नहीं की आप कुछ दिनों तक शेयर करके बैठ जाये ,आपको लगातार शेयर करते रहना है , और अपनी कंटीन्युटी को बरक़रार रखना है इस प्रकार आपको धैर्य रखने की जरुरत होती है क्यों की हो सकता है की काफी समय तक आपके आर्टवर्क को कोई ग्राहक ही न मिले लेकिन आपको अपनी कंटीन्यूटी को हमेशा फॉलो करते रहना है और अपने दर्शको के बीच अपने आप को बना कर रखना है।


आप छोटे छोटे वीडियोस को भी इस सोशल मिडिया पर पोस्ट कर सकते है ,जिससे आपके दर्शको की संख्या बढ़ेगी और आर्टवर्क को सेल करने में मदद मिलेगी , इस प्रकार आप इन सोशल मिडिया का प्रयोग अपने आस पास की लोकल कम्युनिटी को टारगेट भी कर सकते ह इससे ऐसे लोग भी आपसे संपर्क कर सकते है जो अपना पोट्रेट बनवाना चाहते है।


दोस्तों ऑनलाइन वर्क करने का यही रूल है और आप लोगो को इसी रूल को फॉलो करना है कभी भी हार नहीं माननी है ,धर्य बहुत महत्वपूर्ण है इसे आपको हमेशा बनाये रखना है आपको ये नहीं सोचना है की मैंने 20 -25 आर्टवर्क को पोस्ट करने के बाद भी एक भी सेल नहीं हुई , ध्यान रखे एकदम से कुछ भी नहीं बिकता ,आप एक नयी दुकान का उदाहरण देख सकते है। 

How to sell painting online

क्या एक नयी दुकान में पड़ा सामान एकदम से बिक जाता है , नहीं ना , तो आप ऐसी आशा न रखे की आपका आर्टवर्क तुरंत बिक जायेगा ,इसमें आपको कुछ समय से लेकर कई महीने भी लग सकते है ,दुसरी चीज आपके पास मटेरिअल का होना भी जरुरी है ऐसा न हो की कोई ग्राहक मिले और वो किसी सीनरी की डिमांड करे या कोई ग्राहक आपसे अपने घर के इंटीरियर को ध्यान में रखते हुए आर्टवर्क को मांगे और आपके पास ऐसी कोई पेंटिंग या आर्टवर्क हो ही ना ऐसे में शायद ही वह व्यक्ति दोबारा आपकी दुकान पर आये।


कहने का मतलब यह है की आपको अपने आर्टवर्क में हर तरह का कलेक्शन रख्नना जरुरी है ताकि जो भी डिमांड आती है उसकी पूर्ति की जा सके ,इस प्रकार ये एक महत्वूर्ण चरण है ,और इसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।


दोस्तों जिस प्रकार नेटवर्क का विस्तार हो रहा है उसी प्रकार लोगो की संख्या भी इन नेटवर्क साइटों पर बढ़ती जा रही है ,उसी प्रकार सोशल मीडिया या पर भी लोगो की संख्या लगातार बढ़ रही है और कम्पटीसन भी बढ़ता जा रहा है ,लेकिन घबराने की जरुरत नहीं है बस आप अपना काम को ईमानदारी से करते जाये और हार न माने


ध्यान रखे आपको अपने आप को एक प्रोफेसनल की तरह रखना है और आगे बढ़ते जाना है। दोस्तों सोशल मिडिया पर आपको ज्यादा से ज्यादा सिखने की जरुरत है ,नए नए अपडेट को अब्सॉर्ब करना जरुरी है और हर दिन सिखने की जरुरत है।

खरीदार के लिए सावधानिया

ऐसे कई तरीके हैं जिनके द्वारा कोई व्यक्ति मूल कलाकृति खरीद सकता है। मूल कलाएं काफी महंगी हैं। यही कारण है कि एक व्यक्ति को नकली कला की खरीद नहीं करने के लिए सावधान रहना चाहिए। ऐसे कई मामले सामने आए हैं जहां कोई व्यक्ति नकली या नकली कला खरीदता है।

ज्यादातर लोग कलाकार या कानूनी एजेंट के पास जाते हैं और सीधे कलाकृति खरीदते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसे खरीदने का निर्णय लेने से पहले उनके पास कला का एक पूरा दृष्टिकोण होगा। तथापि; यह प्रक्रिया काफी थकाऊ हो सकती है क्योंकि एक व्यक्ति को विभिन्न कलाओं को देखने के लिए घूमने की आवश्यकता होती है। कलाओ को परखना भी एक कला है ,जिसके लिए अलग से सिखने की जरुरत होती है। 

ऑनलाइन क्यों? 

जैसा कि हम सभी जानते हैं, व्यापार जगत अपने आप को डिजिटल में बदल रहा है। यह एक कारण है कि विभिन्न व्यावसायिक क्षेत्र अपने विभिन्न व्यवसायों को चलाने के लिए ऑनलाइन प्लेटफार्मों में सुधार कर रहे हैं। यहां कुछ कारण बताए गए हैं कि आपको अपनी मूल कलाओं को ऑनलाइन क्यों खरीदना चाहिए के बारे में है

• सुविधाजनक - एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म स्थापित करने के माध्यम से, किसी को कला दीर्घाओं या नीलामी स्टालों पर जाने की ज़रूरत नहीं है कि वे क्या चाहते हैं। ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से, कोई भी सलेक्टिव आर्ट तक पहुंच प्राप्त कर सकता है, ओरिजिनल आर्ट के बारे में सही विचार रख सकता है और इसे अपने सुविधा क्षेत्र में खरीद सकता है।

• एक्सेसिबल कभी भी - दिन या रात के दौरान सभी ऑनलाइन पोर्टल आसानी से सुलभ हैं। ऑनलाइन शॉपिंग ने शुरुआती और समाप्ति का समय नहीं है। यह दिन के किसी भी समय खुला रहता है।


• लागत प्रभावी - ऑनलाइन शॉपिंग एक व्यक्ति को कई गैलरी स्टोरों की यात्रा करने, विभिन्न गैलरी की जांच करने, खरीदी गई दीर्घाओं को उनके संबंधित मंजिल तक ले जाने और यात्रा करने से बचाता है। ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से, एक व्यक्ति अपने आराम क्षेत्र से अपनी मनपसंद आर्ट गैलरी का चयन कर सकता है और इसके लिए भुगतान कर सकता है और उन्हें अपने घर के दरवाजे पर पहुंचा सकता है।


किसी भी ओरिजिनल आर्टवर्क को ऑनलाइन खरीदने से पहले, एक व्यक्ति को कई बातों को ध्यान में रखना चाहिए। उनमे शामिल है:


• पृष्ठभूमि- ओरिजिनल आर्टवर्क डीलर की पृष्ठभूमि की जांच करना महत्वपूर्ण है। यह मानदंड आपको यह देखने में मदद करता है कि आप एक वास्तविक एजेंसी के साथ काम कर रहे हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि कई फर्जी ऑनलाइन एजेंसियां ​​हैं जो ग्राहकों के पैसे के पीछे हैं। एक व्यक्ति सबसे अच्छी एजेंसियों की जांच करने के लिए कह सकता है।

सावधयानिया

कला के प्रकार - कला के विभिन्न प्रकार हैं। ये कला विभिन्न उपकरणों का उपयोग करके बनाई गई हैं। यह मानदंड सटीक एजेंसी की खोज में आपकी खोज को कम करने में आपकी सहायता करेगा।


भुगतान का तरीका - विभिन्न ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म में भुगतान का एक अलग तरीका होता है। एक व्यक्ति को हमेशा एक कला डीलर के पास जाना चाहिए, जिसके पास भुगतान का सबसे सुविधाजनक तरीका है।


• सेवाएं - कला डीलर छूट से लेकर होम डिलीवरी तक सेवाओं का एक अलग रूप प्रदान करते हैं। इसलिए, एक व्यक्ति को ऐसी सेवाओं की जांच करनी चाहिए और उन सेवाओं के साथ एक एजेंसी चुननी चाहिए जो आपके आपके भरोसे वाली हो।


• मूल्य- मूल कला कीमतों और मूल कला को बेचने वाले डीलर के संदर्भ में भिन्न द्रष्टिकोण होते है। सबसे सस्ते डीलरों की तलाश करें जो कीमतों की पेशकश करते हैं जो आप आराम से कर सकते हैं। आप विभिन्न तुलना साइटों की जांच करके विभिन्न एजेंसियों की कीमतों की तुलना कर सकते हैं।


ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करते समय मूल कलाकृतियों को खरीदने की प्रक्रिया को सरल बनाया जा सकता है।

कुछ विशेष बातो का ध्यान रखे

यह सही है आप चित्रों को ऑनलाइन बेच सकते हैं। कई कलाकार इसे बहुत सफलतापूर्वक कर रहे हैं

1. वास्तव में ऑनलाइन कला बिक्री भी एक कला है लोग आपके बारे में बात नहीं करेंगे या आपकी कला के बारे में कम लोग जानते है आप क्या करेंगे यदि आपका काम असाधारण नहीं है ऐसे में आप अपनी तकनीक जानने की कोशिश करे जिसमे आप पारंगत हो।

कई कलाकारों ने प्रौद्योगिकी के विभिन्न स्तरों पर शुरुआत की है यदि आपका काम उल्लेखनीय है, अगर लोग टिप्पणी कर रहे हैं और कह रहे हैं कि यह अद्भुत है, तो आपके पास शायद कुछ ऐसा है जो लोग पसंद करेंगे यानि आपको कम मेंहनत की जरुरत है।

2. इंटरनेट पर व्यावसायिक योजनाओं के अंतहीन उदाहरण हैं आप इन योजनाओ को गूगल सर्च के माध्यम से प्राप्त कर सकते है , यदि आप वास्तव में ऑनलाइन कला बेचना सीखने के बारे में गंभीर हैं, तो आप एक कला व्यवसाय कोच को हायर कर सकते हैं जो एक अनुभवी इंटरनेट मार्केटर हो।
  वेब साइट बनाएँ

3. एक वेब साइट बनाएँ। यदि आप खराब तरीके से बनाई गई वेब साइट का उपयोग कर रहे हैं, या एक जिसे कई वर्षों में अपडेट नहीं किया गया है, तो आपको वास्तव में पेशेवर के रूप में नहीं गिना जायेगा Etsy, Image kind, और Foliotwist सभी तस्वीरें ऑनलाइन बेचने के लिए अच्छे स्थान हैं, लेकिन फिर भी आपको वह नहीं मिलेगा जो आपको एक वास्तविक व्यवसाय करने के लिए चाहिए , यानि आपकी खुद की वेबसाइट।

अपने आप को वेब साइट होस्ट करने के लिए सस्ते विकल्प हैं। वर्डप्रेस जैसे सॉफ्टवेयर जो  कलाकारों के लिए रोबोट  (automatic) प्लगइन्स (plugins)  प्रदान करते हैं। आप पेज पर इमेज गैलरी और ईकॉमर्स शॉपिंग कार्ट होस्ट कर सकते हैं, इनमे कई विकल्प मुफ्त हैं।

हालांकि वेबसाइट बनाना एक सीखने की अवस्था है, इसलिए वेबसाइट बनाने के लिए पेशेवर को काम पर रखने की जरुरत हो सकती है
गूगल पर जाकर आप इसके बारे में और जानकारी प्राप्त कर सकते है।
 

ईमेल की जरुरत

4.यदि आपके पास ईमेल की लम्बी सूचि है तो यह आपको बताते हैं कि वे आपकी कला से प्यार करते हैं, लेकिन आपकी कला को खरीदने में दिलचस्पी नहीं दिखा रहे है, ऐसे में आपको उन्हें संपर्क करने की जरुरत है अपने खरीदारों के साथ नियमित संपर्क में रहें उन्हें मैसेज करते रहे और अपने अपडेट्स देते रहे , अपनी सूची का प्रबंधन करे और कितने लोग आपके ईमेल पढ़ रहे हैं, इस पर नज़र रखने के लिए संपर्क प्रबंधन सॉफ़्टवेयर जैसे MailChimp या Constant Contact का उपयोग करें।

सोशल मीडिया

5. एक ब्लॉग, फेसबुक पेज या ट्विटर अकाउंट आपके सोशल मीडिया संदेश को आगे बढ़ाने के लिए सभी अच्छे विचार हैं लगातार सोशल मिडिया पर अपनी उपस्थिति दर्ज करते रहे।


आप ट्विटर पर लोगों के साथ संपर्क बनाए रख सकते हैं, फेसबुक पर उपयोगी और उपयोगी लिंक और मजेदार तस्वीरें साझा कर सकते हैं और अपने प्रशंसकों के लिए लाइवस्ट्रीम पेंटिंग सत्र कर सकते हैं। ये केवल कुछ विचार हैं। संभावनाएं अनंत हैं, वास्तव में विचारो की कोई सिमा नहीं है और न ही उन्हें अपनाने की।


ये आपके काम की ऑनलाइन बिक्री शुरू करने के लिए अच्छी जगहें हैं। यदि आप इन मूल चरणों को प्राप्त कर सकते हैं, तो वेब आपके लिए खुल जाएगा और अधिक समझ में आएगा और अंततः आप लोगों को उनके जरुरत के हिसाब से परखना सिख जायेगे जो आपको बताएंगा कि कला को बनाने से पहले आपको किनके इसे लिए बनाना है।


दोस्तों यदि ये आर्टिकल आपको पसंद आया है तो कृपया सब्सक्राइब करे और हमें लिखे, धन्यवाद।
How to sell painting online How to sell painting online Reviewed by Easenex on जून 14, 2020 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

Please do not enter any spam link in the comment box.

Blogger द्वारा संचालित.